चीन ने सर्दी के मौसम में कोविड-19 के मामले बढ़ने को लेकर अलर्ट जारी किया

चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (चाइनीज सीडीसी) के आंकड़ों में यह सामने आया है कि अक्टूबर में देशभर में कोविड से 24 मौतें हुई हैं और कुल 209 नए गंभीर मामले सामने आए हैं

चीन ने सर्दी के मौसम में कोविड-19 के मामले बढ़ने को लेकर अलर्ट जारी किया

प्रतीकात्मक तस्वीर

बीजिंग:

चीन के विशेषज्ञों ने सर्दी के मौजूदा मौसम के दौरान कोविड-19 संक्रमण के मामलों में वृद्धि को लेकर अलर्ट जारी किया है और बुजुर्गों एवं संवेदनशील लोगों से कोविड का टीका लगवाने को कहा है.

आधिकारिक मीडिया रिपोर्ट में सोमवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (चाइनीज सीडीसी) के आंकड़ों में यह सामने आया है कि अक्टूबर में देशभर में कोविड से 24 मौतें हुई हैं और कुल 209 नए गंभीर मामले सामने आए हैं. चीन में ये सभी मामले कोविड के एक्सबीबी वेरिएंट के विभिन्न प्रकारों से संक्रमित लोगों के हैं.

सरकारी ग्लोबल टाइम्स की खबर के मुताबिक, चीन के शीर्ष श्वसन रोग विशेषज्ञ झोंग नानशन ने सर्दी के मौसम में कोविड-19 के मामलों में हल्की वृद्धि की चेतावनी दी है और बुजुर्गों व संवेदनशील आबादी को जल्द से जल्द टीका लगवाने को कहा है.

थर्ड पीपुल्स हॉस्पिटल ऑफ शेंझेन के अध्यक्ष लु होंगझु ने अखबार को बताया कि वायरस में उत्परिवर्तन हो रहा है जबकि आम जनता की बीमारी से लड़ने की क्षमता कम हो रही है क्योंकि उनका एंटीबॉडी का स्तर समय बीतने के साथ कम हो रहा है.

लु के मुताबिक, सर्दी के मौसम में कोविड के मामलों में वृद्धि हो सकती है. चूंकि पतझड़ और सर्दी का मौसम फ्लू के उच्च खतरे के लिए जाना जाता है इसलिए लोगों को दोनों प्रकार के संक्रमण के संभावित खतरे से सावधान रहने की जरूरत है.

लु ने कहा कि सर्दी के मौसम में रोकथाम व नियंत्रण उपायों का कार्यान्वयन जारी रखना जरूरी है लेकिन इसको लेकर भयभीत होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है.

कोरोना वायरस सबसे पहले वूहान में सामने आने के बाद 2019 के अंत तक एक महामारी में तब्दील हो गया था और इसने दुनियाभर में भारी तबाही मचायी जिसमें लाखों लोगों की जान चली गई और करोड़ों लोगों की सेहत को इसने विभिन्न तरीके से प्रभावित किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि चीन लगातार इन आरोपों से इनकार करता रहा है कि कोरोना वायरस वूहान में उसकी बायो लैब से लीक होने के बाद दुनियाभर में फैला.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)