भारी बारिश के बीच देश में कहां रहेगा कैसा मौसम? मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक ने NDTV से की बात

हिमाचल प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, गुजरात के तटीय क्षेत्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल के तटीय इलाकों में आज भारी बारिश की आशंका है.

उत्तर भारत में बारिश और बाढ़ के कहर से लोग परेशान हैं. मौसम विभाग ने आज भी देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. हिमालयी क्षेत्रों, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. भारी से बहुत भारी में बारिश में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार के अलग अलग इलाके शामिल हैं.  वहीं हिमाचल प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, गुजरात के तटीय क्षेत्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल के तटीय इलाकों में आज भारी बारिश की आशंका है.

23 राज्यों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार ने एनडीटीवी से कहा कि देश के 23 राज्यों में बारिश का अनुमान है और वहीं उत्तराखंड और नॉर्थ ईस्ट के कुछ राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि देश के 22 से 23 राज्यों में आज भारी, बहुत भारी और बेहद भारी बारिश का फोरकास्ट है. उत्तराखंड के लिए हमने रेड अलर्ट जारी किया है. वहां बेहद ज्यादा बारिश हो सकती है. हमने उत्तर पूर्वी भारत के कुछ राज्यों में भी बेहद भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. वहां के लिए भी हमने रेड अलर्ट जारी किया है.

हिमाचल में आज के बाद बारिश की तीव्रता घटने का अनुमान

हिमाचल प्रदेश में बारिश की तीव्रता काफी घटने का पूर्वानुमान है. आज आज के लिए हमने भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. पंजाब में बारिश की तीव्रता घटी है.  दिल्ली और आसपास के इलाकों में भी मॉडरेट टू लाइट रेनफॉल का अनुमान है. दिल्ली में रेनफॉल एक्टिविटी कम हो गई है.

हिमाचल और उत्तराखंड के लिए एडवाइजरी
आम लोगों को अगर जरूरत ना हो तो घर से नहीं निकलना चाहिए. लोग घरों में रहें और पीने का पानी साफ पिएं. केरल, कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

उत्तर भारत में भारी बारिश और बाढ़ के चलते अब तक 51 लोगों की मौत
उत्तर भारत में अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश के चलते अब तक 51 लोगों की मौत हो चुकी है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में नदियों के उफान से बड़ी तादाद में लोग मुश्किल में हैं. बड़े पैमाने पर राहत और बचाव कार्य चल रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हिमाचल की सतलुज और ब्यास नदी में सैलाब, यमुना भी खतरे के निशान से ऊपर
हिमाचल प्रदेश में लगातार भारी बारिश की वजह से सतलुज और ब्यास नदी में सैलाब आया हुआ है. हिमाचल में बाढ़ और भूस्खलन में अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है. देश के अलग-अलग राज्यों में अब तक कुल 50 लोगों की मौत हो चुकी है. दिल्ली में यमुना नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जिससे यहां के नदी के किनारे के कई इलाकों में पानी घुसने का खतरा पैदा हो गया है. यमुना नदी का फ्लड लेबल 207.49 मीटर है. लगातार बढ़ते जलस्तर की वजह से आज सुबह से यमुना नदी पर बना लोहे का पुल बंद कर दिया गया है. फिलहाल इस पुल से ट्रेन और गाड़ियों की आवाजाही नहीं हो रही है. ये पुल पूर्वी दिल्ली को पुरानी दिल्ली से जोड़ता है. वहीं दिल्ली में आज भी बारिश का अलर्ट है. ऐसे में एहतियातन पांचवीं तक के स्कूल बंद रखे गए हैं. इससे पहले कल दिल्ली सरकार ने कल एक बैठक की थी, जिसके बाद हालात पर नजर रखने के लिए 16 कंट्रोल रूम बनाए गए हैं.