विज्ञापन

बारिश से मुंबई पानी-पानी, दिल्ली-यूपी और बिहार में भी बरसेंगे बादल... जानें आपके शहर के मौसम का हाल

भारत के मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को कई राज्यों के लिए मौसम का अपडेट जारी किया है. IMD के मुताबिक, कर्नाटक, लक्षदीप, केरल, आंध्र प्रदेश तेलंगाना में अगले तीन तक 25, 26 और 27 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है.

बारिश से मुंबई पानी-पानी, दिल्ली-यूपी और बिहार में भी बरसेंगे बादल... जानें आपके शहर के मौसम का हाल
IMD ने मुंबई, पालघर और नासिक के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.
नई दिल्ली:

मॉनसून की विदाई के साथ ही कई राज्यों के मौसम में अचानक से बदलाव आया है. मुंबई में भारी बारिश से लोग परेशान हैं. लोकल ट्रेनों पर बारिश ने ब्रेक लगा दिया है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को मुंबई, पालघर और नासिक के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए रेड अलर्ट घोषित किया है. जबकि ठाणे, रायगढ़ और पुणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मुंबई के अलावा दिल्ली, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और गुजरात के लिए भी बारिश का अलर्ट है. आइए जानते हैं अगले 5 दिन आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम? कहां कितनी होगी बारिश:-

भारत के मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को कई राज्यों के लिए मौसम का अपडेट जारी किया है. IMD के मुताबिक, कर्नाटक, लक्षदीप, केरल, आंध्र प्रदेश तेलंगाना में अगले तीन तक 25, 26 और 27 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है. इसके अलावा इस हफ्ते तमिलनाडु में भी बारिश का अलर्ट है. इसके चलते इन राज्यों को कुछ हद तक गर्मी से राहत मिलेगी.

MP-महाराष्ट्र और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश
IMD ने 25, 26 और 27 सितंबर को मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है. वहीं, गोवा में 25, 26 सितंबर, महाराष्ट्र में 25 और 26 सितंबर और गुजरात में 26 सितंबर को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

26 सितंबर को 6 राज्यों में 12 सेमी बारिश का अलर्ट
IMD ने कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात के हिस्सों में भारी से बहुत भारी (20 सेमी) बारिश का अनुमान जताया है.
उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ में भारी बारिश (12 सेमी) का अलर्ट है. वहीं, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ, छत्तीसगढ़, गंगा से सटे पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और कर्नाटक में 7 सेमी बारिश का अनुमान है.

पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भारत में पूरे हफ्ते बरसेंगे बादल
उधर, पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भारत की बात करें, तो अगले 7 दिन तक पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा 25, 26 और 27 सितंबर को बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट है.

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?
दिल्ली-NCR के मौसम पर IMD का बड़ा अपडेट आया है. IMD के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से हवाएं दिल्ली-NCR की ओर आ रही हैं, ऐसे में गुरुवार और शुक्रवार को भी हल्की बारिश होने का अनुमान है. NCR में अगले तीन दिन अलग-अलग जिलों में दिन के समय बादल छाए रहेंगे. यहां अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है. हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है.

पश्चिम बंगाल के 11 और ओडिशा के 20 जिलों में भारी बारिश का अनुमान
बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसके चलते मौसम विभाग (IMD) ने अगले 2-3 दिनों तक पश्चिम बंगाल के 11 जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. ओडिशा के 20 जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. 

राजस्थान के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 26 सितंबर से राजस्थान के पूर्वी और दक्षिण हिस्सों में बारिश का दौर शुरू होगा, जो 29 सितंबर तक जारी रहने की संभावना है. 26 सितंबर को 11 जिलों में बारिश का अलर्ट है.

मध्य प्रदेश के कई इलाकों में छाए रहेंगे बादल
मध्य प्रदेश में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो गया है. बुधवार को राजधानी भोपाल, इंदौर नर्मदापुरम, सीहोर, विदिशा, राजगढ़, गुना, टीकमगढ़, खंडवा समेत 21 जिलों में बारिश हुई. मौसम विभाग ने इंदौर-उज्जैन समेत 31 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में सीहोर, खंडवा, झाबुआ, रतलाम, देवास, छिंदवाड़ा, मंडला और बालाघाट में भारी बारिश हो सकती है.

हरियाणा में नमी की मात्रा में गिरावट
हरियाणा में भी मॉनसून की विदाई हो रही है. यहां के उत्तरी जिलों पंचकूला, पूर्वी यमुनानगर, अंबाला, उत्तरी कुरुक्षेत्र, कैथल, उत्तरी जींद, उत्तरी फतेहाबाद, उत्तरी सिरसा में कुछ एक स्थानों पर गुरुवार और शुक्रवार को छिटपुट बूंदाबांदी की संभावना है. इस दौरान हवा उत्तर पश्चिमी रहने से दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होगी. वातावरण में नमी की मात्रा में गिरावट आने की संभावना है. 29 सितंबर के बाद राज्य में फिर से मॉनसून के एक्टिव होने के पूरे आसार हैं.

उत्तर प्रदेश का मौसम
यूपी का मौसम बुधवार को अचानक बदल गया. वाराणसी, मुरादाबाद, बरेली, फतेहपुर, मथुरा समेत 7 शहरों में बारिश हुई. मौसम विभाग ने अगले 4 दिन बारिश होने का अनुमान जताया है. इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी. बिजली भी गिर सकती है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में 28 सितंबर को भारी से अत्याधिक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिमी यूपी में भी 28 सितंबर को भारी बारिश का अलर्ट है.

बिहार के 7 जिलों में बारिश का अलर्ट
बिहार में अगले 2 दिनों तक बारिश की संभावना हैं. मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार के 7 जिलों में बारिश और आकाशीय बिजली का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान 8 से 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. वहीं, अधिकतम तापमान 36 से 38 और न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

हिमाचल में बारिश का चलेगा दौर
हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग (IMD) ने तीन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. IMD ने शिमला, सोलन और सिरमौर जिले में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया.

पंजाब में भी होगी बारिश
पंजाब और चंडीगढ़ में तापमान में बढ़ोतरी लगातार जारी है. चंडीगढ़ का तापमान जहां सामान्य से 5.4 डिग्री अधिक है, वहीं पंजाब का तापमान 3 डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने पंजाब के ज्यादातर हिस्सों में बारिश का अनुमान जताया है. पंजाब के पठानकोट, गुरदासपुर, होशियारपुर, नवांशहर और रूपनगर में सामान्य बारिश की संभावनाएं बन रही हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'Make in India' के 10 साल: कितना बदला भारत और आगे का क्या है प्लान?
बारिश से मुंबई पानी-पानी, दिल्ली-यूपी और बिहार में भी बरसेंगे बादल... जानें आपके शहर के मौसम का हाल
तमिलनाडु : लावारिस कार में मिले एक ही परिवार के पांच लोगों के शव, सुसाइड नोट भी हुआ बरामद
Next Article
तमिलनाडु : लावारिस कार में मिले एक ही परिवार के पांच लोगों के शव, सुसाइड नोट भी हुआ बरामद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com