Weather Update : दिल्ली में हिल स्टेशन से ज्यादा ठंड ! मैदानी राज्यों में शीत लहर का प्रकोप शुरू, IMD ने जारी की चेतावनी

Weather Update : पहाड़ी राज्यों की बात करें तो उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश समेत पूरा उत्तर भारत इन दिनों शीत लहर (Cold waves) की चपेट में हैं.

Weather Update : दिल्ली में हिल स्टेशन से ज्यादा ठंड ! मैदानी राज्यों में शीत लहर का प्रकोप शुरू, IMD ने जारी की चेतावनी

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में साफ दिख रहा है. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

Weather Update : पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी (Snow fall) का असर मैदानी इलाकों में भी साफ दिख रहा है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत कई हिस्सों में ठंड बढ़ गई है. IMD के मुताबिक पहाड़ी राज्यों से आ रही शीत लहर (Cold waves) ने  दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड बढ़ा दी है. दिल्ली में ठंड के कारण लोग सुबह देर से घरों से निकल रहे है और रात में जल्दी घरों के अंदर चले जा रहे हैं. पहाड़ी राज्यों की बात करें तो उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश समेत पूरा उत्तर भारत इन दिनों शीत लहर (Cold waves) की चपेट में हैं.

हालांकि पहाड़ी राज्यों में दिन के समय धूप खिलने से मौसम कुछ साफ बना रहता है. वहीं सुबह और शाम में ठंड (Cold) जारी है. मौसम विभाग (IMD) के आंकड़ो के मुताबिक किसी-किसी दिन तो शिमला (Simla) से ज्यादा ठंड राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में पड़ रही है.

दिल्ली में शिमला से ज्यादा ठंड !
दिल्ली का न्यूनतम तापमान सोमवार को 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा, वहीं पहाड़ों की रानी शिमला में न्यूनतम तामपान (Shimla Temprature) 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह से अमृतसर का न्यूनतम तामपान 7.2 डिग्री सेल्सियस रहा. जम्मू (Jammu) का न्यूनतम तामपान 9.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि श्रीनगर में का तामपान माइनस 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है. हिमाचल में सबसे कम तामपान केलोंग में दर्ज किया गया. यहां न्यूनतम तापमान माइनस 4.1 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं खूबसूरत कल्पा में न्यूनतम तामपान 1.4 डिग्री सेलिस्यस दर्ज हुआ. 

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के मध्य हिस्से पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. वहीं आईएमडी के मुताबिक आज मंगलवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और सुबह के समय दिल्ली और आसपास (NCR Weather 29 November) धुंध रहने का पूर्वानुमान जताया है. इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 27 डिग्री सेल्सियस और 8 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. 

पूर्वी मध्य प्रदेश में शीतलहर शुरू, पारा 10 के नीचे पहुंचा
मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप जारी है. रविवार को राज्य के 18 स्थानों पर न्यूनतम तापमान गिरकर 10 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे चला गया. आईएमडी भोपाल कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि बालाघाट जिले के मलाजखंड कस्बे में न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि नर्मदापुरम जिले के हिल स्टेशन पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :  

Featured Video Of The Day

मनरेगा के बजट में कटौती पर बोले अर्थशास्त्री - "आवंटन घटाने को लेकर सरकार दे रही कुतर्क"