Weather Alert: देश में कम नहीं हो रहा हीट वेव, अगले 2 दिनों तक दिल्ली, पंजाब सहित कई राज्यों जारी रहेगा गर्मी का कहर

देश के कई हिस्सों में हीट वेव के हालात बने हुए हैं. मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि अगले दो दिनों तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और दक्षिणपूर्व उत्तर प्रदेश में हीट वेव का प्रभाव जारी रहेगा.

Weather Alert: देश में कम नहीं हो रहा हीट वेव, अगले 2 दिनों तक दिल्ली, पंजाब सहित कई राज्यों जारी रहेगा गर्मी का कहर

आईएमडी ने बताया कि 16 जून से 22 जून के बीच अधिकतम तापमान सामान्य से कम या सामान्य के निकट रहने की संभावना है.

नई दिल्ली:

देश के कई हिस्सों में हीट वेव के हालात बने हुए हैं. मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि अगले दो दिनों तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और दक्षिणपूर्व उत्तर प्रदेश में हीट वेव का प्रभाव जारी रहेगा. हालांकि अगले 5 दिनों पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी क्षेत्र पश्चिम बंगाल में बारिश की संभावना रहेगी. आईएमडी की तरफ से बताया गया है कि नमी युक्त पुरवाई चलने से 16 जून से भीषण गर्मी से काफी राहत मिलेगी. आईएमडी के अधिकारियों ने शनिवार को बताया था कि पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में 12 जून से मानसून पूर्व गतिविधियां शुरू होने का पूर्वानुमान है, लेकिन उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में 15 जून तक तापमान सामान्य से अधिक बना रहेगा.

मौसम विभाग ने बताया कि अगले चार दिन में पश्चिमोत्तर भारत में अधिकतम तापमान में किसी खास बदलाव की संभावना नहीं है.आईएमडी ने बताया कि 16 जून से 22 जून के बीच अधिकतम तापमान सामान्य से कम या सामान्य के निकट रहने की संभावना है. उसने कहा, ‘‘सप्ताह (16 जून-22 जून) के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने का अनुमान नहीं है.''

गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक को छोड़कर बाकी सभी मौसम केंद्रों में रविवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया, जबकि पूरे उत्तर पश्चिम भारत में गर्म और शुष्क पछुआ हवाएं चलीं. दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.

अक्षरधाम मंदिर के पास स्थित स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्वचालित मौसम स्टेशन पर अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. नजफगढ़, मुंगेशपुर, पीतमपुरा और रिज मौसम केंद्रों में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.4 डिग्री सेल्सियस, 46.2 डिग्री सेल्सियस, 45.8 डिग्री सेल्सियस और 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : रांची हिंसा को स्‍थानीय लोगों ने बताया काला धब्‍बा, कहा- बाहर से आए थे लोग