विज्ञापन
This Article is From Jan 13, 2023

Vodafone-Idea में वित्तीय संकट गहराया, कर्ज चुकाने के लिए बैंकों से नहीं मिल रहा लोन

Vodafone-Idea Financial crisis: अगस्त 2018 में वोडाफोन और आइडिया के विलय से लगा था कि टेलीकॉम सेक्टर में कंपनी एक बड़े प्लेयर के तौर पर उभरेगी. हालांकि, ऐसा कुछ नहीं हुआ. विलय के करीब पांच साल बाद कंपनी गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रही है. बैंकों से अतिरिक्त लोन भी नहीं मिल पा रहा है.

Vodafone-Idea में वित्तीय संकट गहराया, कर्ज चुकाने के लिए बैंकों से नहीं मिल रहा लोन
वेंडर्स अब वोडाफोन-आइडिया से एडवांस पेमेंट्स मांगने पर विचार कर रहे हैं.
मुंबई:

लंबे समय से कर्ज में डूबी वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) में वित्तीय संकट गहराता जा रहा है. तमाम कोशिशों के बावजूद कंपनी अपनी कमज़ोर पड़ते बिज़नेस को नहीं संभल पा रही है. जानकर मानते हैं कि वोडाफोन-आइडिया के विलय का फैसला ही गलत था. अगस्त 2018 में वोडाफोन और आइडिया के विलय से लगा था कि टेलीकॉम सेक्टर में कंपनी एक बड़े प्लेयर के तौर पर उभरेगी. हालांकि, ऐसा कुछ नहीं हुआ. विलय के करीब पांच साल बाद कंपनी गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रही है. बैंकों से अतिरिक्त लोन भी नहीं मिल पा रहा है.

वोडाफोन-आइडिया ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में ये जानकारी दी ही कि सितंबर 2022 तक यानी दूसरी तिमाही के दौरान उसे कुल 7596 करोड़ का नुकसान हुआ है. अब कंपनी ने इस बढ़ते आर्थिक संकट से निपटने के लिए लोन के लिए कई बड़ी सरकारी और निजी बैंकों से संपर्क किया है, लेकिन उसकी खस्ता वित्तीय हालत को देखते हुए कोई भी बैंक फिलहाल उसे अतिरिक्त लोन देने के लिए तैयार नहीं है.

भारती एयरटेल के पूर्व सीईओ संजय कपूर कहते हैं, "मुझे याद नहीं है कि कभी दो कमज़ोर कंपनियां इस तरह एक साथ आयी हों. यह वास्तव में बैड मनी सिंड्रोम का पीछा करते हुए एक अच्छा पैसा लग रहा था."

सूत्रों के मुताबिक अगर वोडाफोन और आदित्य बिरला ग्रुप ने वोडाफोन-आइडिया में इक्विटी इंफ्यूज़न जल्दी नहीं किया, तो मोबाइल टावर मुहैया कराने वाली कंपनी इंडस टावर्स और दूसरे वेंडर्स को बकाया राशि चुकाना मुश्किल होगा. इस बीच खबर है कि इस वित्तीय संकट को देखते हुए वोडाफोन-आइडिया के वेंडर्स इसी महीने से एडवांस पेमेंट की मांग भी कर सकते हैं.  

टेलीकॉम मार्किट के विशेषज्ञ अम्बरीष बालिगा कहते हैं, 'वेंडर्स अब वोडाफोन-आइडिया से एडवांस पेमेंट्स मांगने पर विचार कर रहे हैं, लेकिन कंपनी के पास फंड्स की गुंजाइश दिख नहीं रही है". आशंका इस बात को लेकर भी बढ़ रही है कि इस वित्तीय संकट का असर वोडाफोन-आइडिया के 5G सर्विस के रोलआउट प्लान पर भी पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें:-

मात्र 395 रुपये में Jio का सबसे सस्ता प्लान, 84 दिनों की वैधता के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग और 6GB डाटा

Jio का सबसे सस्ता 90 दिनों की वैधता वाला प्लान, डेली 2GB डाटा, अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ Airtel और Vodafone Idea को मात

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने हथियारों का जखीरा पकड़ा, मेरठ की फैक्‍ट्री में बनी थीं गन
Vodafone-Idea में वित्तीय संकट गहराया, कर्ज चुकाने के लिए बैंकों से नहीं मिल रहा लोन
अमेरिका का बड़ा दावा- इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमले की तैयारी कर रहा ईरान
Next Article
अमेरिका का बड़ा दावा- इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमले की तैयारी कर रहा ईरान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com