VIDEO: राहुल गांधी अमृतसर में स्वर्ण मंदिर पहुंचे, बर्तन धोकर की 'कार सेवा'

राहुल गांधी ने अमृतसर में स्वर्ण मंदिर में माथा टेका 'कार सेवा' में भी भाग लिया, वे कांग्रेस के अन्य सदस्यों और गुरुद्वारा स्वयंसेवकों के साथ बर्तन धोते हुए दिखाई दिए

नई दिल्ली:

कांग्रेस (Congress) सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आज पंजाब के अमृतसर में स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) का दौरा किया. स्वर्ण मंदिर में प्रार्थना के बाद उन्होंने 'कार सेवा' में भी हिस्सा लिया. वे पार्टी के अन्य सदस्यों और गुरुद्वारा के स्वयंसेवकों के साथ बर्तन धोते हुए दिखाई दिए. 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में अरदास के लिए पहुंचे. अपने सिर को नीले रंग कपड़े से ढंककर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने स्वर्ण मंदिर के गर्भगृह में मत्था टेका. प्रार्थना के बाद वे सिखों की सर्वोच्च धार्मिक संस्था अकाल तख्त गए और श्रद्धालुओं द्वारा उपयोग किए गए पानी के बर्तनों को साफ करके ‘सेवा' (स्वैच्छिक सेवा) भी की.

कांग्रेस ने कहा-  राहुल गांधी की निजी आध्यात्मिक यात्रा

कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने कहा कि, ''वे शहर में ही रात बिताएंगे.'' उनके मंगलवार को सुबह धार्मिक क्रिया ‘पालकी सेवा' में भी शामिल होने की संभावना है. पंजाब कांग्रेस के प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने बताया कि राहुल गांधी शहर के निजी दौरे पर हैं. 

वडिंग ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘राहुल गांधी सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में मत्था टेकने के लिए अमृतसर साहिब आए हुए हैं. यह उनकी निजी, आध्यात्मिक यात्रा है. हमें उनकी निजता का सम्मान करना चाहिए।. सभी पार्टी कार्यकर्ताओं से अनुरोध है कि वे इस यात्रा के लिए न आएं. आप सभी अपने उत्साहपूर्वक समर्थन के साथ अगली बार उनसे मिल सकते हैं. ''

कांग्रेस और AAP के बीच विवाद के दौर में यात्रा

राहुल का पंजाब दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब 2015 के मादक पदार्थ मामले में कांग्रेस के विधायक सुखपाल सिंह खैरा की गिरफ्तारी के बाद पंजाब कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच विवाद छिड़ा हुआ है.

कांग्रेस विधायक सुखपाल सिंह खैरा को पिछले हफ्ते पंजाब पुलिस ने ड्रग तस्करी और मनी लॉन्ड्रिंग में कथित संलिप्तता के आरोप में गिरफ्तार किया था. कांग्रेस नेता खैरा ने 'आप' और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान पर ''खून का प्यासा'' होने का आरोप लगाया है. उन्होंने घोषणा की, "अगर वह मुझे शारीरिक रूप से भी खत्म कर दें तो मुझे आश्चर्य नहीं होगा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पार्टी के कुछ नेता 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए पंजाब में 'आप' के साथ गठबंधन का भी विरोध कर रहे हैं. AAP सरकार ने दावा किया है कि 2015 के एक मामले में "ताजा सबूत" के कारण खैरा की गिरफ्तारी हुई. 'आप' और कांग्रेस का राष्ट्रीय नेतृत्व भले ही 'इंडिया' गठबंधन में एकता के लिए दबाव बना रहा हो, लेकिन खैरा की गिरफ्तारी से दोनों दलों के बीच क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्विता खुलकर सामने आ गई है. इससे दोनों दलों का एक साथ आगे बढ़ना मुश्किल हो सकता है.