Video : अब जैकेट, ट्राउजर और चश्मा में दिखा अमृतपाल सिंह, जानें कितनी बार बदल चुका है हुलिया

अमृतपाल सिंह की तलाश में जुटी पंजाब पुलिस का कहना है कि उन्होंने अब तक 207 लोगों को हिरासत में लिया है. पुलिस अमृतपाल के कुछ साथियों को गिरफ्तार कर असम की जेल में भी भेज चुकी है. 

नई दिल्ली:

आमतौर पर पारंपरिक धार्मिक पोशाक में देखे जाने वाले खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथी सिख उपदेशक और फिलहाल भगोड़े अमृतपाल सिंह को एक नये वीडियो में जैकेट, ट्राउजर और चश्मा पहने देखा गया है. यह सीसीटीवी फुटेज अमृतसर का है और 20 मार्च को रिकॉर्ड किया गया था. बताया जा रहा है कि अमृतपाल वहां एक रिश्तेदार के घर छिपा हुआ था. पंजाब पुलिस से एक हफ्ते से फरार चल रहा अमृतपाल सिंह बार-बार अपना हुलिया बदल रहा है.

पहले छाता लिए दिखा था
सूत्रों ने कहा कि वीडियो से पता चलता है कि वह अमृतसर से हरियाणा के कुरुक्षेत्र के लिए रवाना हुआ था और राष्ट्रीय राजधानी की ओर जा रहा था. उन्होंने बताया कि अमृतपाल कथित तौर पर कल साधु के भेष में एक बस टर्मिनल पर उतर गया. दिल्ली और पंजाब पुलिस की टीमें आज सुबह से ही दिल्ली के कश्मीरी गेट स्थित इंटर स्टेट बस टर्मिनल पर मौजूद थीं और सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही हैं. सीसीटीवी कैमरों ने आखिरी बार उसे एक महिला के घर से निकलते हुए दिखाया, जिसने उसे पुलिस से भागते समय आश्रय दिया था. फुटेज में अलगाववादी को अपना चेहरा छिपाने के लिए छाता लिए हुए दिखाया गया है.

शरण देने वाली गिरफ्तार
पुलिस ने बताया कि अमृतपाल सिंह और उसके सहयोगी पापलप्रीत सिंह को हरियाणा के कुरुक्षेत्र में अपने घर में शरण देने वाली महिला बलजीत कौर को गिरफ्तार कर लिया गया है. हत्या के प्रयास, कानून प्रवर्तन में बाधा डालने और वैमनस्य पैदा करने का आरोपी अमृतपाल पिछले शनिवार से फरार है, जब अधिकारियों ने नाटकीय पीछा करते हुए उसकी मोटरसाइकिल को रोकने और उसे गिरफ्तार करने की कोशिश की. 

ढाई साल से जानती थी
अमृतपाल सिंह 18 तारीख़ को पंजाब पुलिस को हुलिया और गाड़ियां बदल चकमा देकर गांव की गलियों से हरियाणा 19 मार्च की सुबह पहुंचा. यहां वह रात को शाहबाद हरियाणा में रुका. बलजीत कौर पप्पलप्रीत को ढाई साल से जानती थी. बलजीत कौर को पता था कि अमृतपाल फ़रार है फिर भी उसने अमृतपाल को पनाह दी. हरियाणा के कुरुक्षेत्र शाहबाद क़स्बे का सीसीटीवी फ़ुटेज सामने आया है, जिसमें अमृतपाल काला छाता लेकर जाता नजर आ रहा है, जिसके पीछे कई राज्‍यों की पुलिस लगी हुई है.  

12 घंटे में पांच वाहन बदले
कल पुलिस ने कहा था कि अमृतपाल सिंह ने गिरफ्तारी से बचने के लिए 12 घंटे में पांच वाहन बदले. उसके कट्टरपंथी संगठन 'वारिस पंजाब दे' पर पुलिस की कार्रवाई के पहले दिन उसे मारुति ब्रेजा एसयूवी में और उससे पहले एक मर्सिडीज में देखा गया था. बाद में उसे गुलाबी पगड़ी और काला चश्मा पहने हुए एक बाइक पर सवारी करते हुए देखा गया. इससे पता चलता है कि उसने पुलिस की नज़रों से बचने के लिए अपना भेष बदलने की कोशिश की. पुलिस ने भगोड़े को पकड़ने में जनता की मदद लेने के लिए अलगाववादी की सात तस्वीरें जारी की हैं. इनमें से कुछ में वह बगैर पगड़ी के है.

पंजाब से हरियाणा तक पहुंचने में चार बार हुलिया बदला
अमृतपाल सिंह की तलाश में जुटी पंजाब पुलिस का कहना है कि उन्होंने अब तक 207 लोगों को हिरासत में लिया है. पुलिस अमृतपाल के कुछ साथियों को गिरफ्तार कर असम की जेल में भी भेज चुकी है. एनडीटीवी ने रिक्शा चलाने वाले लखविंदर सिंह से बात की जिसके रिक्शे में बाइक के पंक्चर होने के बाद अमृतपाल और उसका सहयोगी पप्पलप्रीत बैठे थे. लखविंदर ने कहा कि हुलिया बदल लेने की वजह से वो अमृतपाल को नहीं पहचान पाया. लखविंदर सिंह ने बताया कि उन्होंने हाथ दिया कहा कि पंक्चर वाला कहां मिलेगा? मैं उनको बैठा कर पांच किलोमीटर दूर महतपुर ले गया. मैं उसे पहचान नहीं पाया उतरने के बाद उन्होंने मुझे 100 रुपये दिए. पुलिस सूत्रों की मानें तो अमृतपाल ने पंजाब से हरियाणा तक पहुंचने में चार बार अपना हुलिया बदला. यही वजह रही कि वो पुलिस को चकमा दे गया. पंजाब पुलिस के मुताबिक़, अमृतपाल की आख़िरी लोकेशन हरियाणा ही पता चली है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें-
"अपनी और दूसरों की सुरक्षा में अंतर...": ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर खालिस्तान समर्थकों के उपद्रव पर एस जयशंकर
भारत के अनुरोध के बावजूद करतारपुर तीर्थयात्रियों से शुल्क वसूल रहा पाकिस्तान