उपराष्ट्रपति चुनाव: मार्गरेट अल्वा ने जगदीप धनखड़ को दी बधाई, ममता पर नाम लिए बगैर साधा निशाना

Vice Presidential election Result : अल्वा ने ट्वीट के आखिर में उनके लिए चुनाव कैंपेन करने वाले तमाम वॉलंटियर्स को भी शुक्रिया कहा है.

उपराष्ट्रपति चुनाव: मार्गरेट अल्वा ने जगदीप धनखड़ को दी बधाई, ममता पर नाम लिए बगैर साधा निशाना

मार्गरेट अल्वा ने जीत पर जगदीप धनखड़ को दी बधाई

नई दिल्ली:

Vice Presidential election Result : उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को जीत पर बधाई दी है. उन्होंने उपराष्ट्रपति चुनाव का परिणाम आने के बाद शुक्रवार देर शाम एक ट्वीट भी किया. उन्होंने लिखा कि मैं जगदीप धनखड़ को इस चुनाव में जीत पर बधाई देती हूं. साथ ही मैं उन सभी सांसदों का भी धन्यवाद करती हूं जिन्होंने अलग-अलग पार्टियों में होने के बावजूद मेरे लिए मतदान किया. अल्वा ने ट्वीट के आखिर में उनके लिए चुनाव कैंपेन करने वाले तमाम वॉलंटियर्स को भी शुक्रिया कहा है. उन्होंने एक अन्य ट्वीट में ममता बनर्जी पर बगैर लिए निशाना भी साधा है.

बता दें कि एनडीए के प्रत्याशी और बंगाल के पूर्व गवर्नर जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) देश के अगले उप राष्ट्रपति होंगे. शनिवार को मतदान और फिर शाम 6 बजे शुरू हुई मतगणना के बाद 7.40 बजे धनखड़ को निर्वाचित घोषित किया गया. जगदीप धनखड़ ने पिछली बार हुए उप राष्ट्रपति चुनाव में वेंकैया नायडू से बड़ी जीत दर्ज की है. धनखड़ को 70 फीसदी से ज्यादा वोट मिले हैं. जबकि वेंकैया नायडू को 68 फीसदी के करीब वोट मिले थे.

इस चुनाव में जगदीप धनखड़ को 528 वोट और मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले. जबकि 15 वोट अवैध पाए गए. वहीं विपक्षी दलों में एकजुटता नहीं होने का खामियाजा मार्गरेट अल्वा को भुगतना पड़ा और उन्हें पराजय मिली. उप राष्ट्रपति चुनाव (Vice President Election 2022) के लिए मतदान शनिवार सुबह 10 बजे शुरू हुआ और शाम को 5 बजे तक चला. उपराष्ट्रपति के चुनाव में 725 सांसदो ने मतदान किया किया. शनिवार को वोटिंग में करीब 93 प्रतिशत सांसदों ने वोट डाला, जबकि 55 सांसदों ने मतदान नहीं किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उप राष्ट्रपति चुनाव में रिटर्निंग अफसर ने आधिकारिक तौर पर नतीजे घोषित करते हुए कहा कि कुल 780 निर्वाचक थे और 725 ने अपना वोट डाला, जो कुल मतों का 92.45 फीसदी था. जबकि 55 ने वोट नहीं डाला.इन 55 गैरहाजिर सांसदों में 34 टीएमसी, बीजेपी-सपा और शिवसेना के 2-2 और बसपा के एक सांसद शामिल हैं.  36 सांसदों वाली तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने चुनाव में मतदान नहीं करने का फ़ैसला किया था. लेकिन शुभेंदु अधिकारी के पिता शिशिर अधिकारी और डिब्येन्दु अधिकारी ने मतदान किया,यानी टीएमसी 34 सांसदो ने मतदान नहीं किया. बीजेपी के दो सांसदों ने वोट नहीं डाला. सनी देओल और संजय धोत्रे ने वोट नहीं डाला. राष्ट्रपति चुनाव में भी ये वोट नहीं डाल सके थे.