विज्ञापन

उत्तराखंड जा रहे हैं या वहां हैं तो ध्यान दें...मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए की है ये अपील

IMD red alert for Uttrakhand : उत्तराखंड के तीन जिलों में रेड अलर्ट तो 10 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने यहां जाने वाले यात्रियों के लिए भी चेतावनी जारी की है.

उत्तराखंड जा रहे हैं या वहां हैं तो ध्यान दें...मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए की है ये अपील
Uttrakhand weather update : अगले चार दिन उत्तराखंड जाना खतरनाक हो सकता है.

Red alert for Uttrakhand Rain : उत्तराखंड में मौसम विभाग ने तीन जिलों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. चंपावत, नैनीताल, उधम सिंह नगर में 21 जुलाई और 22 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, देहरादून, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा और हरिद्वार में भी भारी बारिश का अलर्ट दिया है. हालांकि मौसम विभाग ने इन जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट ही जारी किया है.

किस तरह का है खतरा?

मौसम विभाग ने इस दौरान आपदा प्रबंधन विभाग को एडवाइजरी भी दी है, क्योंकि मौसम विभाग के मुताबिक चंपावत, नैनीताल, उधम सिंह नगर में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. इसलिए भारी बारिश के चलते संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन, चट्टानों के गिरने की घटनाएं हो सकती हैं. वहीं भारी बारिश से नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी हो सकती है. इसकी वजह से सड़कों या फिर पुलों के अवरुद्ध या बह जाने की आशंका है.

यात्रियों से अपील

मौसम विभाग ने बारिश के रेड अलर्ट को देखते हुए लोगों से अपील की है कि वह 21 जुलाई और 22 जुलाई को पहाड़ों पर यात्रा करने से बचें. मौसम विभाग ने आपदा प्रबंधन विभाग को एडवाइजरी लिखा है कि भारी बारिश की संभावना के चलते राज्य में चार धाम या फिर अन्य स्थानों की यात्रा करने वाले या फिर पर्यटकों को सलाह दी जाती है कि मौसम की जानकारी लेकर ही अपनी यात्रा करें. अगर बारिश इस दौरान ज्यादा होती है तो अपनी यात्रा स्थगित करें या फिर सुरक्षित स्थान पर बारिश थमने का इंतजार करें.

23 और 24 को इन जिलों में बारिश

वहीं मौसम विभाग ने राज्य के अन्य जिलों के लिए जिसमें उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी ,देहरादून और हरिद्वार में 23 जुलाई से 24 जुलाई के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट रखा है. इसके अलावा पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर ,अल्मोड़ा में 21 जुलाई और 22 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने दिया है.

सरकार का हर विभाग अलर्ट

आपदा प्रबंधन विभाग ने भी राज्य के सभी जिलाधिकारी को मौसम विभाग के भारी से बहुत भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं. आपदा प्रबंधन विभाग ने निर्देश देते हुए कहा है कि किसी भी आपदा या दुर्घटना की स्थिति में तुरंत स्थलीय कार्रवाई करते हुए सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाए. NH, PWD,PMGSY, ADB, BRO, WB, CPWD आदि किसी भी सड़क को बाधित होने की दशा में उसे तुरंत खोलने की कार्रवाई करें. आपदा प्रबंधन विभाग ने अपने निर्देश में सभी अधिकारियों जिसमें राजस्व उप निरीक्षक ग्राम विकास अधिकारी ग्राम पंचायत अधिकारी अपने क्षेत्र में बने रहने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा पुलिस स्टेशन में भी आपदा संबंधित उपकरणों एवं वायरलेस सहित हाई अलर्ट में रहने के निर्देश दिए हैं. आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी अधिकारियों को और कर्मचारियों को अपना मोबाइल फोन 24 घंटे ऑन रखने के निर्देश दिए हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
देश के इन राज्‍यों के लिए IMD का भारी बारिश का अनुमान, जानें आपके यहां का मौसम का हाल
उत्तराखंड जा रहे हैं या वहां हैं तो ध्यान दें...मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए की है ये अपील
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Next Article
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com