यह ख़बर 13 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

उत्तराखंड में प्रति व्यक्ति आय एक लाख रुपये से ज्यादा

देहरादून:

उत्तराखंड में प्रति व्यक्ति आय एक लाख रुपये सालाना से ज्यादा हो गई है, जबकि देश के स्तर पर यह आंकड़ा अभी 75 हजार रुपये से भी कम है।

राज्य के अर्थ एवं सांख्यिकी निदेशालय द्वारा 2013-14 के लिए जारी किए गए अनुमानित आंकड़ों के अनुसार, राज्य की आर्थिक वृद्धि दर भी राष्ट्रीय स्तर पर 4.6 फीसदी के मुकाबले 5.65 प्रतिशत है।उत्तराखंड के अर्थ एवं सांख्यिकी निदेशक वाईएस पांगती ने

बताया कि 1,01,16,752 की आबादी वाले इस राज्य के हर व्यक्ति की सालाना आमदनी 1,03,349 रुपये हो गई है। पिछले वित्तवर्ष के मुकाबले उत्तराखंड की प्रति व्यक्ति आय में 11,358 रुपये सालाना की वृद्धि हुई है। वर्ष 2012-13 में राज्य की प्रति व्यक्ति आय 92,191 रुपये सालाना थी।

इसी प्रकार, राज्य की आर्थिक वृद्धि दर में भी पिछले वर्ष के मुकाबले बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले वित्त वर्ष में जहां आर्थिक वृद्धि दर 5.61 फीसदी थी, वहीं इस साल यह बढ़कर 5.65 प्रतिशत है। ये अनुमान मूलत: राज्य के कृषि, उद्यान, पशुपालन, वन भूतत्व एवं खनिकर्म, जलसंस्थान, परिवहन जैसे विभागों, विद्युत विभाग की बैलेंस शीट, स्थानीय निकाय तथा वित्त विभाग के बजट निदेशालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के आधार पर लगाए गए हैं।

इस बाबत पांगती ने कहा कि सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) और निवल घरेलू उत्पाद (एनएसडीपी) पर आधारित अनुमानों में छोटे राज्य आगे नहीं निकल सकते, क्योंकि कुछ राज्य आकार में बड़े, स्थापना में पुराने और विभिन्न उत्पादक गतिविधियों में अग्रणी होने के कारण सदैव आगे रहते हैं।

हालांकि, जनसंख्या कम होने और किसी या सभी आर्थिक क्षेत्रों में पर्याप्त वृद्धि के कारण यह संभव है कि कोई छोटा या नवसृजित राज्य भी प्रति व्यक्ति आय और आर्थिक वृद्धि दर जैसे संकेतकों में अन्य राज्यों से आगे निकल जाए।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com