विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 20, 2022

उत्‍तर प्रदेश को मिलेंगे दो नए निजी विश्वविद्यालय, कैबिनेट जल्द लगा सकती है मुहर

लखनऊ (Lucknow) और गौतमबुद्धनगर (Gautam budh nagar) में दोनों विश्वविद्यालय खुलेंगे. आगामी कैबिनेट बैठक में इसकी मंजूरी मिल सकती है. इसको लेकर मुख्य सचिव ने हरी झंडी दिखाई है.

Read Time: 3 mins
उत्‍तर प्रदेश को मिलेंगे दो नए निजी विश्वविद्यालय, कैबिनेट जल्द लगा सकती है मुहर
उत्‍तर प्रदेश को जल्द मिलेंगे दो नए निजी विश्वविद्यालय. (फाइल फोटो)
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार(yogi adityanath government) शिक्षा क्षेत्र में निजी निवेश को बढ़ावा दे रही है. प्रदेश में नई सरकार का गठन होने के बाद अब योगी सरकार का फोकस नए निजी विश्वविद्यालय (Private university) खोलने पर है. इसी दिशा में अपने प्रयासों में तेजी लाते हुए प्रदेश में 2 नए निजी विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए योगी सरकार ने मुहर लगा दी है. पहला विश्वविद्यालय गौतमबुद्धनगर में जेबीएम ग्लोबल विश्वविद्यालय और दूसरा लखनऊ में सरोज इंटरनेशनल विश्वविद्यालय के नाम से खुलेगा. इन दोनों विश्वविद्यालयों की मान्यता के प्रस्ताव को आगामी कैबिनेट बैठक में पास किए जाने की संभावना है. 

दरअसल अभी हाल ही में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में निजी क्षेत्र के अन्तर्गत विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए गठित उच्च स्तरीय समिति की बैठक हुई थी. उस बैठक में समिति के समक्ष निजी क्षेत्र के अन्तर्गत विश्वविद्यालय की स्थापना के संबंध में तीन प्रस्ताव रखे गए थे. इसके बाद समिति ने 2 नए निजी विश्वविद्यालय जगदीश बाल मंदिर (जेबीएम) ग्लोबल विश्वविद्यालय गौतमबुद्धनगर और सरोज इंटरनेशनल विश्वविद्यालय लखनऊ को आशय पत्र जारी करने की सिफारिश कर दी है. बैठक में मुख्य सचिव ने साफ कहा कि विश्वविद्यालय स्थापना के संबंध में प्राप्त सभी प्रस्तावों को पूरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ जांचने के बाद  समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जाए. जिन संस्थाओं की औपचारिकताएं पूरी नहीं हैं, उनके साथ बैठक कर उन्हें शीघ्र पूरा कराने की कोशिश की जाए. निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना के सम्बन्ध में औपचारिकतायें पूर्ण करने हेतु जो समय दिया गया है उसे तय समय में पूरा किया जाए.

दोनों विश्विद्यालयों के लिए जमीन तय की
जेबीएम ग्लोबल विश्वविद्यालय, गौतमबुद्धधनगर की स्थापना के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा 25 एकड़ भूमि आवंटित की गई है. वहीं, सरोज इंटरनेशन ͪविश्वविद्यालय, लखनऊ की स्थापना के लिए लखनऊ विकास क्षेत्र के अंतर्गत चॉदसराय तहसील मोहनलालगंज, जनपद लखनऊ में 25.02 एकड़ भूमि आवंटित की गई है.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अधिनियम, 2019 की धारा 4 में किसी नये विश्वविद्यालय के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किये जाने तथा धारा 5 में किसी विश्वविद्यालय की स्थापना हेतु प्रस्ताव प्राप्त होने पर मूल्यांकन समिति द्वारा प्रस्ताव का मूल्यांकन किये जाने एवं धारा 6 धारा 5 के अधीन गठित समिति की आख्या मिलने के बाद यदि राज्य सरकार को लगता है कि विश्वविद्यालय की स्थापना किया जाना सही है तो उसे मंजूरी देने का प्राविधान है.

ये भी पढ़ें : 

मल्लिकार्जुन खड़गे बने कांग्रेस के नए अध्यक्ष, शशि थरूर ने दी बधाई

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फ्रांस संसदीय चुनाव में किसी पार्टी को नहीं मिला बहुमत, लेफ्ट ने जीती सबसे ज्‍यादा सीटें
उत्‍तर प्रदेश को मिलेंगे दो नए निजी विश्वविद्यालय, कैबिनेट जल्द लगा सकती है मुहर
23 साल, 13 सीएम, 3 बार राष्ट्रपति शासन : झारखंड की सियासत रही 'खंड-खंड'
Next Article
23 साल, 13 सीएम, 3 बार राष्ट्रपति शासन : झारखंड की सियासत रही 'खंड-खंड'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;