विज्ञापन
4 months ago
नई दिल्ली:

UP Exit Poll : लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) में सबसे अहम राज्य है उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh). लिहाजा, ऐसा माना जा रहा है कि इस चुनाव में जिसे भी सत्ता का ताज मिलेगा वो उत्तर प्रदेश में जबरदस्‍त प्रदर्शन करेगा. उत्तर प्रदेश को लेकर एग्जिट पोल (Exit Poll) आ चुके हैं. NDTV Poll of Polls में एक बार फिर एनडीए की सरकार बनती नजर आ रही है. वहीं उत्तर प्रदेश में भी भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में एक बार फिर उभर रही है. एनडीए के पोल ऑफ पोल्‍स में एनडीए को 365 सीटें मिली हैं, जबकि इंडिया गठबंधन को महज 146 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. वहीं अन्‍य के खाते में 32 सीटें जाती नजर आ रही हैं. 

उत्तर प्रदेश में इंडिया न्‍यूज- डी डायनेमिक्‍स के एग्जिट पोल ने एनडीए को उत्तर प्रदेश में 69 सीटें और इंडिया गठबंधन को 11 सीटें दी हैं. वहीं जन की बात ने एनडीए को 68 से 74 और इंडिया गठबंधन को 6 से 12 सीट दी है तो न्‍यूज नेशन ने एनडीए को 67 और इंडिया गठबंधन को 10 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. रिपब्लिक भारत और मेट्रिज के एग्जिट पोल में एनडीए के 69 से 74 सीटों पर जीत का अनुमान है तो इंडिया गठबंधन के खाते में सिर्फ 6 से 11 सीटें दिखा रहा है. इसके अलावा रिपब्लिक टीवी और पी मार्क के एग्जिट पोल में एनडीए को 69 सीटें मिलती दिखाई गई हैं, जबकि 11 सीटें इंडिया गठबंधन को दी गई हैं. 

उत्तर प्रदेश से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव सहित कई दिग्‍गज नेता मैदान में हैं. पिछले दो लोकसभा चुनावों में भाजपा ने उत्तर प्रदेश में जबरदस्‍त जीत हासिल की थी और इसी के दम पर पार्टी केंद्र में अपनी सरकार बनाने में कामयाब रही थी.

Uttar Pradesh Exit Poll Live Updates : सात एग्जिट पोल देश में किसकी बना रहे सरकार?

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण की वोटिंग के बाद देश की कई सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल के आंकड़े जारी किए हैं. यह इस प्रकार हैं : 

न्यूज 18 सर्वे एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 355-370, इंडिया गठबंधन को 125-140 और अन्य को 42-52 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. 

इंडिया टीवी-सीएनएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 371-401, इंडिया गठबंधन को 109-139 और अन्य को 28-38 सीटें मिलने का अनुमान है. 

SAAM-जन की बात ने एनडीए को 377, इंडिया गठबंधन को 151 और अन्य को 15 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. 

इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट के एग्जिट पोल के आंकड़ों की मानें तो एनडीए को 371, इंडिया गठबंधन को 125 और अन्य को 47 सीटें मिलने का अनुमान है. 

रिपब्लिक भारत-मैट्रिज के एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार एनडीए को 361, इंडिया गठबंधन को 126 और अन्य को 56 सीटें मिलने का अनुमान है. 

रिपब्लिक टीवी- P MARQ के एग्जिट पोल के आंकड़ों की मानें तो एनडीए को 359, इंडिया गठबंधन को 154 और अन्य को 30 सीटें मिलने का अनुमान है. 

इंडिया न्यूज-डी डायनामिक के एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार एनडीए को 371, इंडिया गठबंधन को 125 और अन्य को 47 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. 

Uttar Pradesh Exit Poll Live Updates : एनडीए को यूपी में कितनी सीटें ? एग्जिट पोल्‍स का 'बंपर' अनुमान

उत्तर प्रदेश लोकसभा सीटों के लिहाज से देश का सबसे बड़ा राज्‍य है. यहां पर 80 लोकसभा की सीटें हैं. एग्जिट पोल्‍स में एनडीए की बंपर जीत का अनुमान जताया गया है. इंडिया न्‍यूज- डी डायनेमिक्‍स ने एनडीए को उत्तर प्रदेश में 69 सीटें, जन की बात ने 68 से 74, न्‍यूज नेशन ने 67, रिपब्लिक भारत और मेट्रिज ने 69 से 74 और रिपब्लिक टीवी और पी मार्क ने 69  सीटें मिलने का अनुमान जताया है. 

Uttar Pradesh Exit Poll Live Updates : इंडिया गठबंधन को यूपी में कितनी सीटें? ये कहते हैं एग्जिट पोल्‍स

लोकसभा चुनाव को लेकर सामने आए एग्जिट पोल के मुताबिक, इंडिया गठबंधन को उत्तर प्रदेश में अधिकतम 12 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कम से कम 6 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है. इंडिया न्‍यूज- डी डायनेमिक्‍स ने उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन को 11 सीटें दी हैं. वहीं जन की बात ने इंडिया गठबंधन को 6 से 12 सीटें तो न्‍यूज नेशन ने 10 सीटें दी हैं. रिपब्लिक भारत और मेट्रिज ने यहां पर इंडिया गठबंधन को 6 से 11 सीटें मिलती दिखा रहा है. इसके अलावा रिपब्लिक टीवी और पी मार्क के एग्जिट पोल ने उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन को 11 सीटें दी हैं. 

Uttar Pradesh Exit Poll Live Updates : 4 जून को मंगल के दिन मंगल होगा : अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने अपनी एक एक्‍स पोस्‍ट में कहा, "4 जू को मंगल के दिन मंगल होगा, इंडिया की टीम और पीडीए की रणनीति जीतने जा रही है." साथ ही उन्‍होंने इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक का एक वीडियो भी शेयर किया है. 

Uttar Pradesh Exit Poll Live Updates : एग्जिट पोल में कमल का तूफान : केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश के उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा एग्जिट पोल आने के बाद टिप्‍पणी करते हुए कहा कि एक्ज़िट पोल में कमल का तूफान है और उन्‍होंने इंडिया गठबंधन के दावों पर तंज कसते हुए कहा कि खोदा पहाड़ निकली चुहिया.  

Uttar Pradesh Exit Poll Live Updates : एग्जिट पोल में कमल का तूफान : केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश के उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा एग्जिट पोल आने के बाद टिप्‍पणी करते हुए कहा कि एक्ज़िट पोल में कमल का तूफान है और उन्‍होंने इंडिया गठबंधन के दावों पर तंज कसते हुए कहा कि खोदा पहाड़ निकली चुहिया.  

Uttar Pradesh Exit Poll Live Updates : विपक्ष ने सोशल मीडिया पर लड़ा पूरा चुनाव : भाजपा प्रवक्‍ता नीति जैन

भाजपा प्रवक्‍ता नीति जैन ने एग्जिट पोल आने के बाद कांग्रेस और इंडिया गठबंधन पर हमला बोला और कहा कि विपक्ष ने सोशल मीडिया पर पूरा चुनाव लड़ा है.

Uttar Pradesh Exit Poll Live Updates : भाजपा 370 से अधिक, राजग 400 से अधिक सीट जीतेगा: नड्डा

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को कहा कि लोगों ने एक समर्थ, शक्तिशाली, विकसित और आत्मनिर्भर भारत के लिए तथा तुष्टीकरण, भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए मतदान किया है. साथ ही, उन्होंने विश्वास जताया कि उनकी पार्टी 370 से ज्यादा और राजग 400 से अधिक लोकसभा सीट पर जीत दर्ज करेगा. 

Uttar Pradesh Exit Poll Live Updates : PM मोदी के नेतृत्व में भाजपा रचेगी इतिहास : शाहनवाज हुसैन

केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि इंतजार की घड़ी समाप्त हुई. एग्जिट पोल के रूझान में भाजपा को बढ़त दिखाया जा रहा है, जो चुनावी नतीजों के दिन वास्तविकता में तब्दील होगा. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. हमें विश्वास है कि हम 400 से ज्यादा सीट जीत रहे हैं. दक्षिण भारत में भी कमल खिलेगा. तमिलनाडु की कई सीटों पर सरप्राइजिंग रिजल्ट देखने को मिलेगा. 

Uttar Pradesh Exit Poll Live Updates : यह 2004 की रिपीट स्‍टोरी है : एग्जिट पोल पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा

लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल को लेकर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने जीत का दावा किया और कहा कि हमारे पास अपने आंकड़े है. उन्‍होंने कहा कि जनता का पोल हमें 295 सीटें दे रहा है. उन्‍होंने कहा कि हमें अपने आंकड़ों पर भरोसा है और यह 2004 की रिपीट स्‍टोरी है, जब सभी पोल वाजपेयी सरकार के वापस आने की बात कह रहे थे. 

UP Exit Poll Live Updates : भारत के लोगों ने एनडीए को फिर से चुनने के लिए रिकॉर्ड मतदान किया : PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एग्जिट पोल के नतीजे आने के बाद एक्‍स पर कहा कि भारत के लोगों ने एनडीए सरकार को फिर से चुनने के लिए रिकॉर्ड संख्या में मतदान किया है. जिस तरह से हमारे काम ने गरीबों, हाशिए पर मौजूद और वंचितों के जीवन में गुणात्मक बदलाव लाया है, उन्होंने हमारा ट्रैक रिकॉर्ड देखा है.

UP Exit Poll Live Updates : पुराना रिकॉर्ड तोड़ रही है भाजपा, NDTV पोल्‍स ऑफ पोल में मिल रही हैं 305 सीटें

एनडीटीवी पोल्‍स ऑफ पोल में भाजपा पिछली बार का आंकड़ा पार कर रही है. भाजपा को अकेले 305 सीटें मिलती नजर आ रही हैं, जबकि पिछली बार भाजपा को 303 सीटें मिली थीं. 

UP Exit Poll Live Updates : एनडीए के पोल ऑफ पोल में एनडीए को 357 सीटें , 148 पर सिमट जाएगा इंडिया गठबंधन

एनडीए के पोल ऑफ पोल्‍स में एनडीए को 357 सीटें मिली हैं, जबकि इसमें बीजेपी को 305 सीटें अकेले अपने दम पर मिलती नजर आ रही हैं. वहीं इंडिया गठबंधन को महज 148 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. 

UP Exit Poll Live Updates : 400 पार का नारा हमारे काम पर था : भाजपा प्रवक्‍ता

भाजपा की नीति जैन ने कहा कि जमीन पर काम हुआ है और हमारा जो 400 पार का नारा था, वो हमारे काम पर था. उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी पर लोगों ने फिर विश्‍वास जताया है. यह एग्जिट पोल के नंबर दिखा रहे हैं. 

UP Exit Poll Live Updates : NDTV के एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया से समझिए Exit Poll के आंकड़ों का गणित

UP Exit Poll Live Updates : उत्तर प्रदेश में भाजपा की बड़ी जीत का अनुमान

UP Exit Poll Live Updates : एग्जिट पोल में किसे मिली कितनी सीटें? यहां जानें

UP Exit Poll Live Updates : प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाएगी बीजेपी, सभी 80 सीटें जीतेंगे : ब्रजेश पाठक

लोकसभा चुनाव 2024 एग्जिट पोल पर यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा, "एग्जिट पोल ने ये दिखा दिया है कि बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ तीसरी बार पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने जा रही है और उत्तर प्रदेश में हमें 80 की 80 सीटें मिलेंगी. एक तरफ चुनाव बीजेपी जीत रही है."

UP Exit Poll Live Updates : उत्तर प्रदेश में एनडीए को मिल सकती है 67 सीटें : न्‍यूज नेशन का एग्जिट पोल

न्‍यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए को 67 और इंडिया गठबंधन को 10 सीटें दी गई हैं. वहीं एग्जिट पोल के मुताबिक बसपा का खाता भी नहीं खलेगा और अन्‍य को 3 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. 

UP Exit Poll Live Updates : लोकसभा चुनाव में किसे मिल रही हैं कितनी सीटें, जानिए

UP Exit Poll Live Updates : PM मोदी के पक्ष में है लहर : NDTV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया

एनडीटीवी के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया ने कहा कि एग्जिट पोल का नबर सही निकलता है तो उसका मतलब ये है कि पीएम मोदी के पक्ष में लहर है. तीसरी बार इतना बड़ा मेंडेट आना कोई मामूली बात नहीं है. 

UP Exit Poll Live Updates : एनडीए को 55 फीसदी से ज्‍यादा वोट मिलने का अनुमान

रिपब्लिक के एग्जिट पोल में भाजपा को 55.6 फीसदी वोट मिलने का अनुमान, इंडिया गठबंधन को 33.5 फीसदी वोट का अनुमान लगाया गया है. 

UP Exit Poll Live Updatesउत्तर प्रदेश में भाजपा की बड़ी जीत का अनुमान, मिल सकती हैं 69 से ज्‍यादा सीटें

रिपब्लिक TV- Matrize के एग्जिट पोल में उत्तर प्रदेश में भाजपा को 69-74 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. यहां पर इंडिया गठबंधन को 6 से 11 सीटें दी गई हैं. 

Exit Poll Live Updates : यहां देखिए देश की 543 लोकसभा सीटों का लेखा-जोखा

Exit Poll Live Updates : लोकसभा चुनाव में भाजपा को 362 से 392 सीटों का अनुमान : जन की बात एग्जिट पोल

जन की बात एग्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए को 362 से 392 सीटें लोकसभा में मिल सकती हैं. साथ ही उन्‍होंने अनुमान जताया है कि इंडिया गठबंधन को इन चुनावों में 141 से 161 सीटें जीत सकती हैं. वहीं अन्‍य को 10 से 20 सीटें मिल सकती हैं. 

UP Exit Poll Live Updates : PM मोदी वाराणसी से ज्‍यादा मार्जिन से जीतेंगे : जन की बात एग्जिट पोल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछली बार के मुकाबले इस बार वाराणसी सीट से पिछली बार के मुकाबले इस बार ज्‍यादा मार्जिन से जीतेंगे. जन की बात ने अपने एग्जिट पोल में यह अनुमान जताया है. 

UP Exit Poll Live Updates : अमेठी में भाजपा और रायबरेली में कांग्रेस की जीत का अनुमान

जन की बात के एग्जिट पोल में अमेठी में भाजपा की जीत का अनुमान जताया गया है. वहीं रायबरेली में कांग्रेस की जीत का अनुमान जताया जा रहा है. अमेठी से स्‍मृति ईरानी भाजपा उम्‍मीदवार हैं. वहीं रायबरेली से राहुल गांधी कांगेस उम्‍मीदवार हैं. 

UP Exit Poll Live Updates : उत्तर भारत में कायम है भाजपा की पकड़ : जन की बात एग्जिट पोल

जन की बात एग्जिट पोल में एनडीए को बढ़त मिलती दिख रही है. यहां पर उत्तर भारत की 118 सीटों में से भाजपा को 88 सीटें मिलती दिखाई गई हैं. वहीं कांग्रेस को 10 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. 

UP Exit Poll Live Updates : पोल ऑफ पोल्‍स में इंडिया अलायंस से काफी आगे है एनडीए

देश में एग्जिट पोल्‍स के रुझान आने लगे हैं. रिपकब्‍लिक टीवी- पी मार्क के एग्जिट पोल में एनडीए को 359 और इंडिया गठबंधन को 154 सीटें मिलती दिखाई दे रही है. वहीं अन्‍य को 30 सीटें मिली हैं.   वहीं इंडिया न्‍यूज - डी डायनेमिक्‍स ने एनडीए को 371 और इंडिया को 125 सीटें दी हैं, वहीं अन्‍य को 47 सीटें दी गई हैं. 

UP Exit Poll Live Updates : उत्तर प्रदेश में सातवें चरण में शाम 5 बजे तक 54 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में 54 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है. पीएम मोदी वाराणसी से चुनाव मैदान में हैं और इस चरण में वाराणसी में शाम 5 बजे तक 54.58 फीसदी मतदान हुआ है. 

UP Exit Poll Live Updates : उत्तर प्रदेश में बीजेपी 62 से ज्यादा सीटें जीतने कर रही है दावा

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव से पहले दावा किया था कि इस बार के चुनाव में पूरे यूपी में 62 से ज्यादा सीटें जीतने जा रही है. 

UP Exit Poll Live Updates : यूपी में बेहद रोमांचक है मुकाबला

यूपी की कई सीटों पर इस बार मुकाबला बेहद रोमांचक है. खास तौर पर अगर बात अमेठी और रायबरेली की करें तो यहां मुकाबला सीधे कांग्रेस और बीजेपी के बीच में है. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी शहीद, एक घायल
UP Exit Poll : UP में फिर चला 'कमल' का जादू, इंडिया गठबंधन की उम्‍मीदों को झटका
लव लेटर की उम्र में स्क्रिप्ट लिखी, बचपन छीन लिया... कांग्रेस पर बरसीं कंगना रनौत
Next Article
लव लेटर की उम्र में स्क्रिप्ट लिखी, बचपन छीन लिया... कांग्रेस पर बरसीं कंगना रनौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com