केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने चार देशों के मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडलों के साथ की द्विपक्षीय बातचीत

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने जी20 डिजिटल इकानामी वर्किंग ग्रुप के चौथे सम्मेलन के दौरान बांग्लादेश, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और तुर्की के प्रतिनिधियों के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें कीं

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने चार देशों के मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडलों के साथ की द्विपक्षीय बातचीत

केंद्रीय राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर.

नई दिल्ली:

राज्यमंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने चार देशों के मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडलों के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. बांग्लादेश से इंडिया स्टैक, स्किलिंग और साइबर सुरक्षा में संभावित सहयोग पर चर्चा हुई. केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी और कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने जी20 डिजिटल इकानामी वर्किंग ग्रुप के चौथे सम्मेलन के दौरान यहां बांग्लादेश, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और तुर्की के मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडलों और अन्य वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें कीं. 

बांग्लादेश के सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी मंत्री जुनैद अहमद पलक के साथ बैठक में इंडिया स्टैक, साइबर सुरक्षा और स्किलिंग के क्षेत्र में संभावित सहयोग पर चर्चा हुई. आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच साझेदारी से दक्षिण एशिया की कहानी फिर से लिखी जाएगी.

वहीं फ्रांस के डिजिटल कार्य मंत्रालय के राजदूत हेनरी वर्डियर के साथ द्विपक्षीय वार्ता आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस जैसी प्रौद्योगिकी से नागरिकों के जीवन में हो रहे बदलाव पर केंद्रित रही. आईटी राज्यमंत्री ने कहा कि नए भारत में एआई के क्षेत्र में भारी निवेश हो रहा है. उन्होंने कहा कि भारत और फ्रांस जैसे समान विचारधारा वाले साझेदारों के लिए उन देशों की मदद करने का अवसर है जो इंडिया स्टैक जैसे डीपीआई के माध्यम से अपनी सरकार और अर्थव्यवस्था को डिजिटल बनाना चाहते हैं.

तुर्की के उद्योग और प्रौद्योगिकी मंत्री मेहमत फातिह कासिर के साथ बैठक के दौरान राज्यमंत्री ने कहा कि प्रौद्योगिकी के भविष्य को आकार कुछ देशों और कंपनियों द्वारा नहीं दिया जा सकता है, इसलिए इस क्षेत्र को और अधिक समावेशी बनाने की आवश्यकता है. 

दक्षिण कोरिया के विज्ञान और आईसीटी मंत्रालय के उपमंत्री डॉ जिन-बे होंग के साथ द्विपक्षीय बैठक में व्यापक प्रौद्योगिकी क्षेत्र, विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स में भारत और दक्षिण कोरिया के बीच गहरे संबंधों पर चर्चा हुई. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईटी राज्यमंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने कहा कि दोनों देशों के बीच साझेदारी बढ़ने से दुनिया पर और अधिक प्रभाव पड़ सकता है. इस दौरान उन्होंने सुरक्षित और विश्वसनीय इंटरनेट की आवश्यकता पर भी चर्चा की.