विज्ञापन
This Article is From Sep 02, 2023

भारत भाग्यशाली है कि उसे प्रधानमंत्री मोदी जैसा नेता मिला : गृह मंत्री अमित शाह

अमित शाह ने कहा, ‘‘ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से प्रत्येक भारतीय के मन में पैदा हुआ आत्मविश्वास हमारे साहसी सैनिकों के लिए सर्जिकल स्ट्राइक करने के लिए प्रेरणा का काम करता है, हमारे वैज्ञानिकों को कोविड-19 टीका विकसित करने के लिए सशक्त बनाता है, और इसरो वैज्ञानिकों को चंद्रमा और सूर्य की कक्षा तक पहुंचने का साहस प्रदान करता है.’’

भारत भाग्यशाली है कि उसे प्रधानमंत्री मोदी जैसा नेता मिला : गृह मंत्री अमित शाह

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि भारत भाग्यशाली है कि उसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जैसा नेता मिला है ,जो देश को दुनिया में प्रथम स्थान दिलाने का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं. यहां ‘मेरी माटी-मेरा देश' अभियान के तहत ‘अमृत कलश यात्रा' का उद्घाटन करते हुए शाह ने कहा कि भारत ने पिछले 75 वर्षों में चंद्रमा पर पहुंचने सहित कई चीजें हासिल की हैं, लेकिन ये पर्याप्त नहीं हैं, क्योंकि देश को प्रधानमंत्री मोदी की कल्पना के अनुरूप महान राष्ट्र बनाना है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ‘आजादी का अमृत महोत्सव' के दौरान दो लाख से अधिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है, जिसने देशभक्ति की भावना को फिर से जगाया है.

अमित शाह ने कहा, ‘‘ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से प्रत्येक भारतीय के मन में पैदा हुआ आत्मविश्वास हमारे साहसी सैनिकों के लिए सर्जिकल स्ट्राइक करने के लिए प्रेरणा का काम करता है, हमारे वैज्ञानिकों को कोविड-19 टीका विकसित करने के लिए सशक्त बनाता है, और इसरो वैज्ञानिकों को चंद्रमा और सूर्य की कक्षा तक पहुंचने का साहस प्रदान करता है.''

गृह मंत्री ने कहा कि ‘मेरी माटी, मेरा देश' सिर्फ एक कार्यक्रम नहीं है, बल्कि देश के भविष्य से जुड़ने का एक माध्यम है.

उन्होंने कहा, ‘‘यह कार्यक्रम खुद को देश को महान बनाने की प्रक्रिया का हिस्सा बनाने का माध्यम बन सकता है और 25 साल बाद जब वर्तमान पीढ़ी एक महान भारत का नेतृत्व करेगी, तो उनके मन में यह संतुष्टि होगी कि पिछली पीढ़ी ने देश को महान बनाने में मदद की थी.''

उन्होंने कहा, ‘‘पूरा देश भाग्यशाली है कि लंबे समय के बाद हमें प्रधानमंत्री मोदी जैसा नेता मिला है, जो ‘आजादी का अमृत महोत्सव' के दौरान देश को दुनिया में प्रथम स्थान दिलाने का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं.''

शाह ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था वैश्विक स्तर पर 11वें स्थान से पांचवें स्थान पर आ गई है और जल्द ही यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी.

उन्होंने कहा, ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव' के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में दो लाख से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं, जिसने देशभक्ति की भावना को एक बार फिर से जगाने का काम किया है और इसका समापन ‘मेरी माटी-मेरा देश' कार्यक्रम के साथ होगा.''

गृहमंत्री ने कहा कि भारत को महान देश बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की पांच प्रतिज्ञाएं- गुलामी की मानसिकता को दूर करना, देश की परंपराओं और मूल्यों पर गर्व करना, एकता और अखंडता के लिए जीवन समर्पित करना, देश की सुरक्षा और नागरिकों में कर्तव्य की भावना जागृत करना, विकसित भारत का लक्ष्य हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले 75 वर्षों में हमने कई उपलब्धियां हासिल की हैं. हम चंद्रमा तक भी पहुंच गये हैं और अब सूर्य की परिक्रमा करेंगे, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है.''

शाह ने कहा कि गुलामी के लंबे कालखंड और लाखों लोगों के बलिदान के बाद प्राप्त हुई स्वतंत्रता, उसके बाद 75 वर्षों के पुरुषार्थ और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 सालों में भारत के हर व्यक्ति को महान भारत की रचना के साथ जोड़ने का प्रयास एक महान भारत की रचना के साथ सफल होगा.

गृहमंत्री ने कहा कि हर परिवार, हर व्यक्ति और हर बच्चा एक महान राष्ट्र के निर्माण में खुद को समर्पित कर सकता है और ‘मेरी माटी-मेरा देश' जैसे कार्यक्रम की कल्पना केवल मोदी जैसा देशभक्ति से भरा व्यक्ति ही कर सकता है.

उन्होंने कहा कि ‘मेरी माटी-मेरा देश' अभियान के तहत मोदी ने पांच कार्यक्रमों के जरिये हर व्यक्ति को इससे जुड़ने का मौका दिया है. पांच कार्यक्रम हैं-- देश के वीरों की नेमप्लेट लगाना, प्रधानमंत्री के पांच प्रण को अपनाना, 75 स्वदेशी पौधों से अमृत वाटिका का निर्माण, वीरों और स्वतंत्रता सेनानियों के साथ-साथ उनके परिवारों का सम्मान करना और राष्ट्र ध्वज फहराना झंडा फहराना एवं राष्ट्रगान गाना.

प्रधानमंत्री ने पिछले महीने ‘आजादी का अमृत महोत्सव' के अभियान के बीच कहा था कि शहीदों के सम्मान के लिए ‘मेरी माटी-मेरा देश' कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. उन्होंने कहा था कि इस अभियान के तहत देशभर में ‘अमृत कलश यात्रा' भी निकाली जाएगी.

उन्होंने कहा कि एक से 30 सितंबर तक हर घर, वार्ड और गांव, एक से 13 अक्टूबर तक ब्लॉक और 22 से 27 अक्टूबर तक राज्य स्तर कलशों में मिट्टी या धान इकट्ठा किये जायेंगे, फिर 28 से 30 अक्टूबर को ऐसे 7500 कलश देश की राजधानी पहुंचेंगे.

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली में शहीद स्मारक के पास देश के वीरों के सम्मान में बनाई गई ‘अमृत वाटिका' में इन ‘अमृत कलश' की मिट्टी और धान को रोपित करेंगे, जो देश के हर नागरिक को ये याद दिलाएगा कि हमें अमृतकाल में भारत को महान बनाना है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
देश के इन राज्‍यों के लिए IMD का भारी बारिश का अनुमान, जानें आपके यहां का मौसम का हाल
भारत भाग्यशाली है कि उसे प्रधानमंत्री मोदी जैसा नेता मिला : गृह मंत्री अमित शाह
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Next Article
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com