विज्ञापन
Story ProgressBack

"हैरान कर देने वाले नतीजे" : विदेशी मीडिया ने इस तरह से भारत में हुए लोकसभा चुनावों को किया कवर

भाजपा अकेले 543 सीटों वाली लोकसभा में 272 के आंकड़े से पीछे रह गई, लेकिन अपने सहयोगियों की मदद से उसने आसानी से जीत का आंकड़ा पार कर लिया.

Read Time: 3 mins
"हैरान कर देने वाले नतीजे" : विदेशी मीडिया ने इस तरह से भारत में हुए लोकसभा चुनावों को किया कवर
293 सीटें पाने वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन शनिवार को सरकार बनाएगा. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार सत्ता में आने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने अपनी सहयोगी पार्टियों के साथ जीत हासिल की है. 543 सीटों वाली लोकसभा में बीजेपी अकेले 272 सीटों के आंकड़े से दूर रह गई, लेकिन अपने सहयोगियों की मदद से उसने आसानी से इस आंकड़े को पार कर लिया है. सूत्रों के मुताबिक एनडीटीवी को मिली जानकारी के अनुसार 293 सीटें पाने वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन शनिवार को सरकार बनाएगा. 

तो चलिए आपको बताते हैं कि विदेशी मीडिया ने भारत के चुनावों को किस तरह से कवर किया:

द न्यूयॉर्क टाइम्स

द न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार ने नतीजों की घोषणा के दिन अपने पहले पन्ने पर एक स्टोरी छापी जिसका शीर्षक था "मोदी की पार्टी की जीत, लेकिन यह बहुत बड़ी जीत से बहुत दूर है." अमेरिकी मीडिया आउटलेट ने लिखा, "मंगलवार को घोषित नतीजे अप्रत्याशित रूप से चिंताजनक थे."

आर्टिकल में कहा गया है कि बीजेपी ने कई सारी सीटें हारी हैं और इस वजह से अब सत्ता में रहने के लिए बीजेपी को अपनी सहयोगी पार्टियों पर निर्भर होना पड़ रहा है. हालांकि, यह बात ध्यान देने योग्य है कि गठबंधन का एक सहयोगी अक्सर अपना पाला बदलने के लिए जाना जाता है. 

द टाइम्स, लंदन

टाइम्स ने खबर दी है कि भाजपा को अब देश में सरकार बनाने के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के समर्थन पर निर्भर रहना होगा. लंदन स्थित इस पत्रिका ने लिखा है कि देश के सबसे गरीब मतदाताओं ने भाजपा को सीधे तौर पर जीतने से रोक दिया, हालांकि इस बात का कोई आंकड़ा उपलब्ध नहीं है कि गरीबों ने वास्तव में किस तरह मतदान किया है. 

ग्लोबल न्यूज़, कनाडा

कनाडा आधारित ग्लोबल न्यूज ने लिखा, बीजेपी के जितनी सीट्स जीतने की उम्मीद थी, उससे ज्यादा सीट्स वो हार गई है और उन्होंने 2014 के चुनावों को हाईलाइट करते हुए लिखा है कि रूलिंग पार्टी अपने खुद के दम पर पहली बार बहुमत हासिल नहीं कर पाई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि नतीजे "भारी जीत की उम्मीदों" के सामने "हैरान" करने वाले हैं और एक कमेंट करते हुए उन्होंने लिखा, "अब बीजेपी को अपने सहयोगियों के समर्थन पर अधिक निर्भर रहना होगा".

द डेली स्टार, बांग्लादेश

द डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, अपने तीसरे कार्यकाल में भाजपा को पिछले दो चुनावों के विपरीत अपने सहयोगियों पर अधिक निर्भर रहना पड़ेगा. इसने यह भी उल्लेख किया कि पीएम मोदी ने एनडीए के लिए 400 से अधिक सीटों का लक्ष्य रखा है. पीएम मोदी को "एक मजबूत नेता" बताते हुए इसने कहा कि उन्हें अतीत में अपने गठबंधन सहयोगियों पर निर्भर नहीं रहना पड़ा है. 

ग्लोबल टाइम्स, चीन

चीन आधारित ग्लोबल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा, पीएम मोदी ने चुनावों में जीत का दावा किया, उनके नेतृत्व वाले गठबंधन ने केवल मामूली अंतर से जीत हासिल की है. ​​इसमें कहा गया है कि भाजपा पूर्ण बहुमत हासिल करने में विफल रही, लेकिन गठबंधन ने जीत हासिल की. ​​इसमें कहा गया है कि वोटों की गिनती ने वित्तीय बाजारों को डरा दिया, जिन्होंने पीएम मोदी की भारी जीत की उम्मीद की थी.

यह भी पढ़ें : 

नीतीश, चंद्रबाबू और कुमारस्वामी, BJP से क्या मांग रहे 4 दोस्त?

मोदी 3.0 में नीतीश कुमार ने तीन मंत्रालय की रखी मांग - सूत्र

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Weather Report : ठंडी-ठंडी हवाएं और रिमझिम बारिश से दिल्ली-NCR का मौसम हुआ सुहाना
"हैरान कर देने वाले नतीजे" : विदेशी मीडिया ने इस तरह से भारत में हुए लोकसभा चुनावों को किया कवर
अजमल को हराने वाले रकीबुल हुसैन ने जब संविधान हाथ में लेकर ली अल्लाह के नाम की शपथ
Next Article
अजमल को हराने वाले रकीबुल हुसैन ने जब संविधान हाथ में लेकर ली अल्लाह के नाम की शपथ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;