भारी रूसी मिसाइल हमलों के बाद यूक्रेन ने आपात ब्लैकआउट की चेतावनी दी

यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की (President Zelensky) ने कहा, लगभग 70 मिसाइलों में से अधिकांश को मार गिराया गया है. इसके बाद अब देश के कई क्षेत्रों में आपातकालीन ब्लैकआउट (blackout) करना होगा.

भारी रूसी मिसाइल हमलों के बाद यूक्रेन ने आपात ब्लैकआउट की चेतावनी दी

यूक्रेन ने देश के कई क्षेत्रों में आपातकालीन ब्लैकआउट की चेतावनी दी है.

कीव:

यूक्रेन (ukraine) ने एक बार फिर देश में कई क्षेत्रों में आपातकालीन ब्लैकआउट (blackout) होने की चेतावनी है. जेलेंस्की का कहना है कि मिसाइल हमलों (missile attacks) में नष्ट हुए घरों की मरम्मत का काम चल रहा है. जबकि मास्को ने कीव पर रूस के अंदर ड्रोन हमले का आरोप लगाया है. यूक्रेन में कई दिनों से एक नए रूसी मिसाइल बैराज के हमले का अनुमान लगाया जा रहा था. यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा, लगभग 70 मिसाइलों में से अधिकांश को मार गिराया गया है. इसके बाद अब देश के कई क्षेत्रों में आपातकालीन ब्लैकआउट करना होगा. उन्होंने सोमवार देर रात एक वीडियो संबोधन में यह बात कही. उन्होंने कहा कि "हम स्थिरता बहाल करने के लिए सब कुछ करेंगे."

न्यूज एजेंसी रायटर की खबर के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि वह गुरुवार को तेल और गैस अधिकारियों के साथ एक आभासी बैठक आयोजित करेगा, जिसमें चर्चा की जाएगी कि वह यूक्रेनी ऊर्जा बुनियादी ढांचे का समर्थन कैसे कर सकता है. रूस अक्टूबर की शुरुआत से यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर लगभग साप्ताहिक रूप से हमला कर रहा है, क्योंकि इसे कुछ युद्धक्षेत्रों पर पीछे हटने के लिए मजबूर किया गया है.

जापोरिझिया क्षेत्र में कई घर नष्ट हुए 
राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरिलो टिमोशेंको ने कहा कि ज़ापोरीझिया क्षेत्र में कम से कम दो लोग मारे गए और कई घर नष्ट हो गए. रॉयटर्स के एक वीडियो में दक्षिणी शहर ज़ापोरिज़्हिया से लगभग 25 किमी पूर्व में नोवोसोफिवका गाँव में एक क्षतिग्रस्त कार के बगल में कंबल से ढके दो शव दिखाई दिए हैं. मरने वाले दोनों पड़ोसी है. 
अधिकारियों ने कहा कि मिसाइलों ने मध्य यूक्रेन में कीव और विनित्सिया, दक्षिण में ओडेसा और उत्तर में सुमी के ऊर्जा संयंत्रों को भी निशाना बनाया. ज़ेलेंस्की के अनुसार, कीव सबसे अधिक ब्लैकआउट से पीड़ित क्षेत्रों में से एक था.

यूक्रेन के सबसे बड़े निजी ऊर्जा प्रदाता, DTEK ने सोमवार को अपनी एक सुविधा को पावर ग्रिड से डिस्कनेक्ट करने, बिजली और गर्मी की आपूर्ति को सीमित करने की सूचना दी, जिसमें कहा गया कि पिछले दो महीनों में इसकी एक साइट पर 17वां रूसी हमला किया गया. वहीं यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि उसने सोमवार को रूस द्वारा दागी गई 70 से अधिक मिसाइलों में से 60 को मार गिराया है.


ड्रोन हमले में तीन रूसी सैनिकों की मौत
रूस के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि यूक्रेनी ड्रोन ने दक्षिण-मध्य रूस में रियाज़ान और सेराटोव में दो हवाई अड्डों पर हमला किया, जिसमें तीन सैनिकों की मौत हो गई और चार घायल हो गए, जबकि दो विमान ड्रोन के टुकड़ों से क्षतिग्रस्त हो गए जब उन्हें मार गिराया गया. यूक्रेन ने सीधे तौर पर इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है. यदि यह उनके पीछे होता, तो 24 फरवरी को मास्को द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से रूसी केंद्रीय क्षेत्र में यह सबसे गहरा हमला होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :