अजीत डोभाल ने भारत दौरे पर आए यूके के NSA सर टिम बैरो से की मुलाकात, इन मुद्दे पर हुई चर्चा

जानकारी के मुताबिक, दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा के लिए मुलाकात की है..

अजीत डोभाल ने भारत दौरे पर आए यूके के NSA सर टिम बैरो से की मुलाकात, इन मुद्दे पर हुई चर्चा

आज मुलाकात के दौरान दोनों देशों के एनएसएएस ने व्यापक द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक एजेंडे पर व्यापक रूप से चर्चा  की है.

नई दिल्ली:

यूके के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सर टिम बैरो भारत-यूके के बीच रणनीतिक बातचीत को लेकर भारत के दौरे पर आए हैं. भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के निमंत्रण पर वह 7 जुलाई, 2023 को आधिकारिक दौरे पर नई दिल्ली  पहुंचे. उनके साथ ब्रिटेन सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी आया है.

आज मुलाकात के दौरान दोनों देशों के एनएसएएस ने व्यापक द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक एजेंडे पर व्यापक रूप से चर्चा की. इस दौरान इन्हें अपनी उच्च-स्तरीय बातचीत को जारी रखने का मौका मिलेगा. जिसमें दोनों देशों के बीच बहुआयामी सहयोग की समीक्षा के साथ-साथ भविष्य में प्रौद्योगिकी सहयोग के लिए क्षेत्रों का पता लगाना शामिल होगा.

जानकारी के मुताबिक, दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा के लिए मिले. इसके बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई, जहां दोनों देशों ने अपनी करीबी रणनीतिक साझेदारी की पुष्टि की और सुरक्षा संबंधों को और बढ़ाने के लिए अधिकतम प्राथमिकता देने पर सहमति व्यक्त की.

इसके साथ ही दोनों पक्ष हिंसक उग्रवाद और कट्टरवाद से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए. लोकतंत्र में हिंसक उग्रवाद और कट्टरपंथ का कोई औचित्य नहीं हो सकता है. भारतीय पक्ष ने ब्रिटेन में चरमपंथी तत्वों द्वारा भारतीय उच्चायोग के व्यक्तिगत अधिकारियों को धमकी देने का मुद्दा उठाया और ब्रिटेन सरकार से इनके खिलाफ कड़ी सार्वजनिक कार्रवाई करने का आग्रह किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, बातचीत के दौरान दोनों पक्ष आतंकवाद का मुकाबला करने, आतंक के फाइनेंसिंग का मुकाबला करने, आतंकवाद के उद्देश्यों के लिए इंटरनेट के उपयोग, अवैध मादक पदार्थों की तस्करी और कट्टरपंथ का मुकाबला करने पर मिलकर काम करने पर सहमत हुए.