कहां देख पाएंगे त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड चुनाव 2023 के Exit Polls? यहां जानें पूरी डिटेल

Tripura Meghalaya Nagaland Exit Polls 2023: त्रिपुरा में 16 फरवरी को और मेघालय-नगालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग हुई थी. तीनों राज्यों के वोटों की गिनती 2 मार्च को होगी. शाम 7 बजे से NDTV पर देखिए 'पोल ऑफ़ एक्ज़िट पोल्स'.

कहां देख पाएंगे त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड चुनाव 2023 के Exit Polls? यहां जानें पूरी डिटेल

तीनों राज्यों में हुए चुनाव के बाद वोटों की गिनती 2 मार्च को होगी.

नई दिल्ली:

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में इसी महीने विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2023) हो चुके हैं. त्रिपुरा में 16 फरवरी को और मेघालय-नगालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग हुई थी. तीनों राज्यों में हुए चुनाव के बाद वोटों की गिनती 2 मार्च को होगी. मेघालय और नगालैंड में आज मतदान संपन्न होने के बाद एक्ज़िट​ पोल (NDTV Exit Polls 2023) के नतीजे घोषित किए जाएंगे, जो विभिन्न एजेंसियों के शोध पर आधारित हैं. भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने मेघालय में शुक्रवार सुबह 7 बजे से सोमवार शाम 7 बजे तक एक्ज़िट​ पोल पर रोक लगा दी है.

कहां देखें एग्जिट पोल के नतीजे?
आप आज शाम NDTV न्यूज चैनल पर त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड के एक्ज़िट​ पोल के लाइव अपडेट्स या 'पोल ऑफ़ एक्ज़िट पोल्स' देख सकते हैं. 'पोल ऑफ़ एक्ज़िट पोल्स' अधिक सटीक अनुमान के लिए विभिन्न संगठनों द्वारा किए गए एक्ज़िट​ पोल के कुल योग को दर्शाता है. एक्ज़िट​ पोल हाइलाइट्स के लिए आप NDTV के लाइव ब्लॉग पर भी जा सकते हैं. 'एक्ज़िट​ पोल के पोल' NDTV के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी लाइव-स्ट्रीम किए जाएंगे.

कब देखें एक्ज़िट​ पोल के नतीजे?
आज शाम 7 बजे के बाद एक्ज़िट​ पोल का प्रसारण किया जाएगा.

तीनों राज्यों में कितनी फीसदी हुई थी वोटिंग?
त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा की 60-60 सीटें हैं. त्रिपुरा में सभी 60 सीटों के लिए 16 फरवरी को मतदान हुआ था. मेघालय और नगालैंड में 59 सीटों पर वोटिंग हुई थी. मेघालय विधानसभा की सोहियोंग सीट पर एक उम्मीदवार की मौत के बाद मतदान टाल दिया गया है. जबकि नगालैंड में बीजेपी के काज़ेतो किनिमी को अकुलुतो विधानसभा क्षेत्र से फिर से निर्वाचित किया गया था, क्योंकि उनके एकमात्र प्रतिद्वंद्वी ने अपना नामांकन वापस ले लिया था. त्रिपुरा में इस साल हुए विधानसभा चुनाव में 79.5% मतदान हुआ.

वहीं, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए सुबह 7 बजे से चल रहा मतदान शाम 5 बजे खत्म हो गया. शाम 5 बजे तक मेघालय में 74.32% और नगालैंड में 81.94 % वोट डाले जा चुके हैं. 


अभी मेघालय-नगालैंड में बीजेपी गठबंधन की सरकार
इस समय दोनों ही राज्यों में बीजेपी की गठबंधन की सरकार है. मेघालय में नेशनल पीपल्स पार्टी (NPP) ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई है, लेकिन इस बार दोनों पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं. वहीं, नगालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) और बीजेपी गठबंधन की सरकार है. इस बार भी दोनों पार्टियां साथ चुनाव लड़ रही हैं.

त्रिपुरा में पिछली बार बीजेपी ने हासिल की थी 36 सीटें
त्रिपुरा एकमात्र पूर्वोत्तर राज्य है जहां पर बीजेपी ने 2018 के चुनाव में अपने दम पर 60 सदस्यीय विधानसभा में 36 सीटें हासिल की थी. बीजेपी ने इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के साथ गठबंधन में 44 सीटों के साथ सरकार बनाई थी. आईपीएफटी को 8 सीटों मिली थीं. गठबंधन को मिली 44 सीटों में से 33 सीटों पर 50 फीसदी से ज्यादा वोट मिले थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com