TOP HINDI NEWS LIVE UPDATES: बिहार में गृह, कार्मिक मंत्रालय फिर नीतीश के पास, तेजस्वी को मिले चार अहम विभाग, तेजप्रताप का हुआ 'डिमोशन'

Todays Breaking news : आज की ताजा और बड़ी खबरों के अपडेट के लिए जुड़े रहें हमारे इस पेज से.... देश-दुनिया की तमाम खबरों का लाइव अपडेट आपतक हम पहुंचाते रहेंगे.

TOP HINDI NEWS LIVE UPDATES: बिहार में गृह, कार्मिक मंत्रालय फिर नीतीश के पास, तेजस्वी को मिले चार अहम विभाग, तेजप्रताप का हुआ 'डिमोशन'

बिहार मंत्रिमंडल में विभागों का हुआ बंटवारा

जम्मू एवं कश्मीर के पहलगाम में 39 सुरक्षाकर्मियों को ले जा रही बस खाई में गिर गई है. ये बस 39 कर्मियों (आईटीबीपी से 37 और जेकेपी से 2) को ले जा रही थी. इस हादस में छह जवानों की मौत हो गई है और कई घायल हुए हैं, जिन्हें श्रीनगर में सेना के अस्पताल ले जाया गया है.  बताया जा रहा है कि बस संतुलन खोने के बाद सड़क किनारे नदी में गिर गई. सैनिक चंदनवाड़ी से पहलगाम की ओर जा रहे थे. राहत और बचाव कार्य जारी है.

इस बीच डीसी अनंतनाग डॉ पीयूष सिंगला ने कहा कि जीएमसी अनंतनाग, जिला अस्पताल अनंतनाग और एसडीएच सीर में मेडिकल टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. 19 एंबुलेंस को पहले मौके पर भेजा गया था. एसडीएम, पुलिस, एसडीआरएफ सहित स्थानीय अधिकारी मौके पर हैं और बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया गया है. सभी चिकित्सा सहायता प्रदान की जा रही है.

बिहार सीएम नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के दो सदस्यीय मंत्रिमंडल का आज विस्तार होने जा रहा है. जिसमें महागठबंधन के विभिन्न घटकों से लगभग 31 सदस्यों को शामिल किया जाएगा. सूत्रों के अनुसार, शपथ ग्रहण सुबह 11.30 बजे राजभवन परिसर में होगा. इस सरकार में राजद के सबसे अधिक 79 विधायक हैं. वहीं दूसरे नंबर पर जदयू के विधायकों की संख्या है.

भारत की चिंताओं के बीच चीन का उपग्रह और मिसाइल निगरानी पोत श्रीलंका के प्रमुख बंदरगाह हम्बनटोटा पर आज सुबह पहुंच चुका है. खबरों के अनुसार, श्रीलंका ने पहले भारत और अमेरिका की चिंताओं के बीच चीन से अपने पोत को भेजने के कार्यक्रम को टालने को कहा था, लेकिन कुछ दिन बाद उसने चीन को जासूसी जहाज हम्बनटोटा बंदरगाह भेजने की अनुमति दे दी थी.

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 8, 813 नए केस सामने आए, पिछले 24 घंटे में कोरोना से 15, 040 लोग ठीक हुए, अब तक कुल 43, 638, 844 लोग कोरोना से ठीक है. पिछले 24 घंटे में कोरोना से 29 लोगों की मौत हुई. अब तक कुल 527, 098 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में 6,10,863 वैक्सीनेशन हुआ. अब तक कुल 2,08,31,24,694 वैक्सीनेशन हो चुका है.

फीफा (FIFA) ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (All India Football Federation) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. फीफा ने एक बयान में कहा, "फीफा परिषद के ब्यूरो ने सर्वसम्मति से तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव के कारण अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला किया है, जो फीफा के नियमों का गंभीर उल्लंघन है."

Live Updates

Aug 16, 2022 15:02 (IST)
बिहार बीजेपी की अहम बैठक
आज शाम दिल्ली बीजेपी मुख्यालय पर होने वाली बीजेपी बिहार कोर ग्रुप की बैठक में गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे
Aug 16, 2022 14:57 (IST)
दलित समाज को विश्वास दिलाना होगा कि हम उनके साथ खड़े हैंः सचिन पायलट
जोधपुरः कांग्रेस के क्द्दावर नेता सचिन पायलट ने कहा,"जालौर जैसी घटनाओ पर हमको हमेशा के लिऐ अंकुश लगाना होगा , दलित समाज के लोगों को हमको विश्वास दिलाना पड़ेगा की हम उनके साथ खड़े हैं."

Aug 16, 2022 13:50 (IST)
बिहार मंत्रिमंडल में विभागों का बंटवारा, तेजप्रताप को मिला पर्यावरण
सीएम नीतीश कुमार के पास होम पोर्टफोलियो, पुलिस उन्हें देगी रिपोर्ट. 
उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के लिए 4 महत्वपूर्ण मंत्रालय
तेजस्वी को मिला स्वास्थ्य, सड़क निर्माण, शहरी और ग्रामीण विकास
तेजस्वी के बड़े भाई तेज प्रताप बने बिहार के नए पर्यावरण मंत्री
बिहार महागठबंधन 2.0 में तेज प्रताप यादव का डिमोशन ?
Aug 16, 2022 12:39 (IST)
ITBP जवानों की बस खाई में गिरी
खबरों के मुताबिक, 6 जवानों की हुई मौत, हादसे में कई हुए घायस. पहलगाम के चंदनवाड़ी में हादसा. 
जवान चंदनवाड़ी से पहलगाम की तरफ लौट रहे थे कि तभी चालक का बस से नियंत्रण खो गया जिससे बस 60 मीटर नीचे रिवरबेड में गिरी। बस में 40 लोग सवार थे जिसमें ITBP के 37 जवान थे। जवानों को अस्पताल ले जाया गया। घटना में 6 जवानों की मृत्यु हुई है: विवेक कुमार पांडे, PRO, ITBP, दिल्ली
ITBP मृत जवानों के परिवारों को हर संभव सहायता देगी। हम लोग स्थिति पर नज़र बनाए हुए हैं। प्रथम दृष्टया लग रहा है कि बस के ब्रेक फेल हुए थे। हमारे जवान अमरनाथ यात्रा में अपनी ड्यूटी पूरी करके वापस आ रहे थे: विवेक कुमार पांडे, PRO, ITBP


Aug 16, 2022 12:09 (IST)
बिहार मंत्रिमंडल में पार्टियों का जातीय संतुलन
बिहार कैबिनेट में शामिल हरेक दलों ने अपनी पार्टी के अंदर जातीय संतुलन बनाए रखने की कोशिश की है. राष्ट्रीय जनता दल ने 7 यादवों को मंत्री बनाया है. इसके अलावे राजद कोटे से मुस्लिम -3 ( 1- EBC, 1- OBC, 1 others) , अतिपिछड़ा- 2, अनुसूचित जाति- 2, कुशवाहा - 1, भूमिहार- 1, राजपूत- 1 औऱ वैश्य-1 हैं. 
कांग्रेस ने एक मुस्लिम और एक अनुसूचित जाति को मंत्री बनाया है.
JDU की तरफ से कुर्मी- 2, यादव - 1, मुस्लिम - 1, अतिपिछड़ा- 2, अनुसूचित जाति- 2, कुशवाहा - 1, भूमिहार- 1, ब्राह्मण- 1, राजपूत- 1 मंत्री बनाए गए हैं. 
HAM की तरफ से एक अनुसूचित जाति को मंत्री बनाया गया है. 
इसके अलावे एक निर्दलीय जो कि राजपूत हैं उनको भी मंत्री बनाया गया है. 

Aug 16, 2022 11:54 (IST)
हापुड़ः हरियाणा कस्टडी में आये मुजरिम पर अज्ञात बदमाशों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग, बाद में हुई मौत
हापुड़ - हरियाणा कस्टडी में आये मुजरिम पर अज्ञात बदमाशों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग, कस्टडी में आये मुजरिम लखन की इलाज के दौरान मौत, एक सिपाही को भी लगी गोली, फरीदाबाद से पेशी पर लाया गया था लखन ,भारी पुलिस बल मौके पर, तीन अज्ञात बदमाशों ने दिया घटना को अंजाम, कोतवाली सहित चौकी से चंद कदमो पर दिया वारदात को अंजाम, हापुड कचहरी के मेन गेट के पास का मामला ।
Aug 16, 2022 11:36 (IST)
अरविंद केजरीवालः मैं जीते जी भारत को नंबर 1 देश देखना चाहता हूं
भारत अमीर देश तब बनेगा ज़ब  भारत के लोग अमीर होंगे. मैं हर गरीब को अमीर बनाना चाहता हूं. केंद्र सरकार हमारी सर्विस इस्तेमाल करें. हम देश के स्कूल ठीक करेंगे. शिक्षा को फ्री बी कहना बंद करो. कुछ सरकारें  जानबूझकर सरकारी स्कूल और अस्पताल का कबाड़ा कर रही हैं ताकि प्राइवेट अस्पताल को बढ़ावा मिले. सरकार के पास पैसे की कमी नहीं है, दिल्ली में हो सकता है तो देश में भी हो सकता है. इंग्लैंड में सबका इलाज मुफ़्त है. 5 साल में सब हो सकता है, केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं. लेकिन फ्री बी कहना बंद करें.
Aug 16, 2022 10:59 (IST)
बिहारः कैबिनेट में जाति संतुलन का रखा गया ध्यान
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी सहित कैबिनेट में 33 सदस्य होंगे. इसमें 31 सदस्य आज शपथ लेंगे. इन सदस्यों में OBC और EBCs के 17, उच्च जाति के 6 , SC के 5 और मुस्लिम सुमदाय से 5 सदस्य मंत्री बनेंगे. 

Aug 16, 2022 10:47 (IST)
लखनऊ: तेज हवा से ऐतिहासिक बड़े इमामबाड़ा की बुर्जी गिर गई।
प्रभारी बड़ा इमामबाड़ा हबीब उल हसन ने बताया, "कल शाम तेज़ हवा के साथ बारिश में एक बुर्जी गिर गई जिससे कोई हताहत नहीं हुआ है. ये भुलभुलैया के ऊपर थी, वही गिर गई है. मलबा हटवा दिया गया है।"
Aug 16, 2022 10:03 (IST)
अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी के स्मारक 'सदैव अटल' पर पुष्पांजलि अर्पित की.
Aug 16, 2022 10:01 (IST)
पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 8,813 नए केस आए सामने
भारत में पिछले 24 घंटों में #COVID-19 के  8,813 नए मामले सामने आए और 15,040 लोग ठीक हुए.  वहीं सक्रिय मामलों की संख्या 1,11,252 है.
Aug 16, 2022 10:00 (IST)
पूरी कैबिनेट बिहार के सरोकार को प्रतिबिंबित करती है : मनोज झा
बिहार कैबिनेट के विस्तार पर राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि राजद का हर विधायक, हर कार्यकर्ता इस कैबिनेट का हिस्सा है, भले ही नाम से वे इस कैबिनेट में न हों. इतना तय है कि सभी की भागीदारी है. पूरी कैबिनेट बिहार के सरोकार को प्रतिबिंबित करती है. हर जाति, हर क्षेत्र का ख्याल रखा गया है.