तीन जोन, अलग-अलग बैठकें : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी की अंदरूनी रणनीति

बीजेपी ने उत्तर, दक्षिण और पूर्व जोन की सीमाएं तय दी हैं, इन तीनों क्षेत्रों की अलग-अलग बैठकें 6, 7 और 8 जुलाई को होंगी

तीन जोन, अलग-अलग बैठकें : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी की अंदरूनी रणनीति

बीजेपी आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर देश के तीन क्षेत्रों में रणनीतियां तय करने के लिए बैठकें करेगी.

नई दिल्ली:

भाजपा जल्द ही लोकसभा चुनाव की तैयारियों को जमीनी स्तर पर ले जाएगी. इसके लिए उसने 543 सीटों पर संगठनात्मक सुविधा के लिए तीन जोन तैयार किए हैं. पार्टी सूत्रों ने कहा है कि, उत्तर, दक्षिण और पूर्व जोन का सीमांकन कर दिया गया है और इन क्षेत्रों की अलग-अलग बैठकें 6, 7 और 8 जुलाई को होंगी. 

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, राजस्थान, गुजरात, दमन दीव-दादरा और नगर हवेली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और हरियाणा को उत्तरी क्षेत्र में रखा गया है. इसके लिए दिल्ली में 7 जुलाई को बैठक निर्धारित की गई है.

पूर्वी क्षेत्र में बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय और त्रिपुरा जैसे राज्य होंगे. इसकी बैठक छह जुलाई को गुवाहाटी में होगी.

दक्षिण क्षेत्र में केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मुंबई, गोवा, अंडमान-निकोबार और लक्षद्वीप होंगे. इस क्षेत्र की बैठक 8 जुलाई को हैदराबाद में आयोजित की जाएगी.

इन बैठकों में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और संगठन मंत्रियों समेत उस क्षेत्र के प्रमुख नेता मौजूद रहेंगे. इन बैठकों में संबंधित राज्यों के प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष, संगठन मंत्री, मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, सांसद, विधायक और राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य भी मौजूद रहेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राष्ट्रीय और स्थानीय मुद्दों पर जोर देने के लिए भाजपा इन सभी क्षेत्रों के लिए अलग-अलग रणनीति और मुद्दे तय करेगी. इन बैठकों में संबंधित नेताओं को नई जिम्मेदारियां भी दी जाएंगी.