विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

महुआ मोइत्रा से पूछे गए वे सवाल जिसके बाद उन्होंने एथिक्स कमेटी की बैठक से वॉकआउट किया

पैनल में विपक्षी सांसदों में बहुजन समाज पार्टी के दानिश अली भी थे, जो सितंबर में बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी की इस्लामोफोबिक टिप्पणियों के शिकार हुए थे

Read Time: 4 mins
महुआ मोइत्रा से पूछे गए वे सवाल जिसके बाद उन्होंने एथिक्स कमेटी की बैठक से वॉकआउट किया
तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा विपक्ष के अन्य सांसदों के साथ एथिक्स कमेटी की बैठक से बाहर आईं.
नई दिल्ली:

संसद में प्रश्न पूछने के लिए दो करोड़ रुपये रिश्वत लेने के आरोपों से घिरीं तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सांसद महुआ मोइत्रा इस मामले की जांच कर रही लोकसभा की एथिक्स कमेटी की बैठक के दौरान "गंदे सवाल" पूछे जाने के आरोप लगाते हुए बाहर चली गईं.

महुआ मोइत्रा ने संवाददाताओं से कहा, "वे गंदे सवाल पूछ रहे हैं." वे कुछ भी उठा रहे हैं, बकवास कर रहे हैं. उन्होंने कहा, 'आपकी आंखों में आंसू हैं.'

महुआ मोइत्रा के साथ पैनल में विपक्षी सांसद भी शामिल थे. इन सांसदों में बहुजन समाज पार्टी के दानिश अली भी थे, जो सितंबर में बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी की इस्लामोफोबिक टिप्पणियों के शिकार हुए थे.

महुआ से व्यक्तिगत सवाल पूछे जाने का दावा

विपक्ष के सांसदों ने दावा किया कि पैनल के प्रमुख बीजेपी सांसद विनोद कुमार सोनकर ने बार-बार तृणमूल नेता महुआ से व्यक्तिगत सवाल पूछे, जिसमें व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी के साथ उनके संबंधों का ब्यौरा भी शामिल था. इस पर उन्होंने संसद की वेबसाइट पर अपने खाते तक एक्सिस देने की बात स्वीकार की. हालांकि, उन्होंने उन आरोपों से इनकार किया है कि उन्होंने सवाल पूछने के लिए रिश्वत ली थी.

सूत्रों के मुताबिक, कुछ सवाल "गंदे" थे-  'आपने 2023 में मिस्टर हीरानंदानी से कितनी बार संपर्क किया?', 'आप कितनी बार दुबई गईं?' और 'आप (दुबई में) किस होटल में रुकी थीं?'

हीरानंदानी के हलफनामे को लेकर पूछे सीधे सवाल

महुआ मोइत्रा से हीरानंदानी के हलफनामे को लेकर सीधे सवाल पूछे गए, खासकर उनकी विदेश यात्राओं के बारे में. पूछा गया कि उनकी यात्राओं का खर्च किसने उठाया? यात्राओं के दौरान वे किस होटल में रुकीं और उसका पैसा किसने दिया? मोइत्रा से पूछा गया कि वह पीए कौन था, जो उनकी जगह सवाल पूछा करता था? इन्हीं सवालों पर मोइत्रा असहज हो गईं और ज़ोर-ज़ोर से चिल्लाने लगीं.

विपक्षी सांसदों ने दावा किया कि मोइत्रा ने कुछ सवालों के जवाब दिए. उन्होंने कहा कि वे एक पारिवारिक समारोह के लिए दुबई गईं थीं और उन्होंने कम से कम तीन बार शहर का दौरा किया था.

हालांकि इन जवाबों पर सोनकर कथित तौर पर संतुष्ट नहीं थे और उन्होंने अपने प्रश्न दोहराए. विपक्षी सांसदों ने यह भी दावा किया कि उन्हें अपने स्वयं के प्रश्न पूछने की इजाजत नहीं दी गई, जिसके कारण वाकआउट किया.

विपक्ष के सांसदों ने किया महुआ का बचाव

सूत्रों ने कहा कि विपक्षी सांसदों ने महुआ मोइत्रा का बचाव किया. उन्होंने बताया कि उनके द्वारा शेयर की गई आईडी का उपयोग केवल संसद के सत्र से पहले सवाल पोस्ट करने के लिए किया गया था. और जैसा कि उनके आलोचकों और आरोप लगाने वालों ने दावा किया है, इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को कोई खतरा नहीं है.

यह सब लंच के बाद के सत्र में तब हुआ जब महुआ मोइत्रा से जिरह की जा रही थी.

इससे पहले आज कमेटी को दिए गए अपने बयान में महुआ मोइत्रा ने कहा कि उनके खिलाफ "कड़वे व्यक्तिगत संबंधों" के कारण आरोप लगाए गए थे. यह बात उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के वकील जय अनंत देहाद्राई के संदर्भ में कही. देहाद्राई ने सीबीआई के पास शिकायत दर्ज कराई थी.

अब अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी कमेटी

सूत्रों के मुताबिक अब कमेटी में किसी और को बुलाए जाने की संभावना नहीं है. कमेटी अब अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी. रिपोर्ट को एडॉप्ट करने के लिए कमेटी की एक और बैठक होगी.

यह भी पढ़ें -

"निजी सवाल पूछे गए..." : घूसकांड पर एथिक्स कमेटी की बैठक से महुआ मोइत्रा के साथ विपक्षी सदस्यों ने किया वॉकआउट

घूसकांड : एथिक्स कमेटी के सामने कैसा था महुआ मोइत्रा का बर्ताव? विनोद सोनकर बोले- जांच में नहीं किया सहयोग

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हरियाणा के सरकारी स्कूलों के चार लाख से अधिक फर्जी छात्रों के खिलाफ CBI ने प्राथमिकी दर्ज की
महुआ मोइत्रा से पूछे गए वे सवाल जिसके बाद उन्होंने एथिक्स कमेटी की बैठक से वॉकआउट किया
बंदूक छोड़कर बैट-बॉल से दोस्ती कर रहे हैं अफगानी खिलाड़ी, कैसे दुनिया का दिल जीत रहे हैं?
Next Article
बंदूक छोड़कर बैट-बॉल से दोस्ती कर रहे हैं अफगानी खिलाड़ी, कैसे दुनिया का दिल जीत रहे हैं?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;