"वे ईसाई राष्ट्रवादी नहीं कहेंगे...": एस जयशंकर ने विदेशी मीडिया पर साधा निशाना

विदेश मंत्री ने कहा, "अगर आप पिछले 9 साल को देखें, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि आज की सरकार और राजनीति अधिक राष्ट्रवादी है. मुझे नहीं लगता कि इसके बारे में क्षमा मांगने जैसी कोई बात है."

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को भारत सरकार के लिए "हिंदू राष्ट्रवादी" जैसे विशेषण का इस्तेमाल करने के लिए विदेशी समाचार पत्रों को फटकार लगाई. उन्होंने कहा, " यदि आप विदेशी समाचार पत्र पढ़ते हैं, तो वे हमारी सरकार के लिए हिंदू राष्ट्रवादी सरकार जैसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं. अमेरिका या यूरोप में, वे ईसाई राष्ट्रवादी नहीं कहेंगे. ये विशेषण हमारे लिए आरक्षित हैं.

विदेश मंत्री ने कहा कि वे यह नहीं समझते हैं कि यह देश दुनिया के साथ और अधिक साझेदारी करने के लिए तैयार है. दुनिया के साथ कम नहीं." बता दें कि जयशंकर अपनी अंग्रेजी पुस्तक "द इंडिया वे: स्ट्रैटेजीज़ फॉर एन अनसर्टेन वर्ल्ड" के विमोचन के लिए पुणे में थे, जिसका मराठी में 'भारत मार्ग' के रूप में अनुवाद किया गया है.

जयशंकर की किताब के मराठी संस्करण का विमोचन महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किया. जयशंकर ने कहा कि उन्हें इस पर (राष्ट्रवादी कहलाने पर) गर्व है और उन्हें नहीं लगता कि माफी मांगने जैसी कोई बात है. 

उन्होंने कहा, "अगर आप पिछले 9 साल को देखें, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि आज की सरकार और राजनीति अधिक राष्ट्रवादी है. मुझे नहीं लगता कि इसके बारे में क्षमा मांगने जैसी कोई बात है. उन्हीं राष्ट्रवादी लोगों ने विदेशों में देशों की मदद की है और अन्य देशों में आपदा स्थितियों में आगे बढ़े." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- MP की शिवराज सरकार अब शुरू करेगी 'लाडली बहना योजना', हर महिला के खाते में आएगी इतनी राशि..
-- विपक्ष की आवाज दबाने के लिए संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग कर रहा केंद्र : सुखजिंदर सिंह रंधावा