विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 23, 2022

1 जून से भारत-बांग्लादेश के बीच दौड़ेगी 'मिताली एक्सप्रेस', होगी तीसरी पैसेंजर ट्रेन

कूचबिहार और एनजेपी स्टेशन के दो दिवसीय दौरे के दौरान रेल राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय ट्रेन यात्रा के लिए सीमा शुल्क और आव्रजन सेवाएं लागू रहेंगी. द्विपक्षीय संबंधों के साथ, "मिताली एक्सप्रेस" पर्यटन को फलने-फूलने में मदद करेगी.

Read Time: 3 mins
1 जून से भारत-बांग्लादेश के बीच दौड़ेगी 'मिताली एक्सप्रेस', होगी तीसरी पैसेंजर ट्रेन
29 मई से फिर से शुरू होगी मैत्री और बंधन एक्सप्रेस की सेवाएं.
सिलीगुड़ी:

भारत-बांग्लादेश के बीच "मिताली एक्सप्रेस"  सेवा 1 जून से शुरू होने वाली है. ये ट्रेन पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से बांग्लादेश के ढाका तक जाएगी. ये तीसरी भारत-बांग्लादेश ट्रेन सेवा होगी. ट्रेन नौ घंटे में न्यू जलपाईगुड़ी और ढाका (ढाका छावनी स्टेशन) के बीच 513 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. इसमें चार एयर कंडिशन्ड केबिन डिब्बे और चार एयर कंडिशन्ड चेयर होंगे. ये डीजल लोकोमोटिव द्वारा संचालित होगी.

कूचबिहार और एनजेपी स्टेशन के दो दिवसीय दौरे के दौरान रेल राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय ट्रेन यात्रा के लिए सीमा शुल्क और आव्रजन सेवाएं लागू रहेंगी.  एएनआई से बात करते हुए, मंत्री ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों के साथ, "मिताली एक्सप्रेस" पर्यटन को फलने-फूलने में मदद करेगी. मंत्री ने आगे कहा कि आने वाले दिनों में स्टेशन के आसपास सुविधा के लिए एक अस्पताल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और कम बजट के होटल होंगे.

रेल राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने एक ट्वीट भी किया, जिसमें लिखा कि 1 जून'22 से, मिताली एक्सप्रेस न्यू जलपाईगुड़ी और ढाका के बीच चलेगी जिससे भारत और बांग्लादेश के बीच संपर्क बेहतर होगा. न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन पर इमिग्रेशन फैसिलिटेशन सेंटर का दौरा किया और मिताली एक्सप्रेस के संचालन की तैयारियों की समीक्षा की.

मैत्री और बंधन एक्सप्रेस सेवा भी होंगी शुरू

कोविड-19 के प्रसार के खिलाफ एहतियात के तौर पर मार्च 2020 में कोलकाता और बांग्लादेश के शहरों के बीच ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था, रेलवे बोर्ड ने ढाका से कोलकाता-ढाका मैत्री एक्सप्रेस बांग्लादेश रेलवे के रेक द्वारा और कोलकाता से कोलकाता-खुलना बंधन एक्सप्रेस को भारतीय रेलवे रेक के द्वारा 29 मई, 2022 को फिर से शुरू करने के आदेश जारी किए हैं.

ये भी पढें- बिहार: बड़हिया स्टेशन पर धरना-प्रदर्शन के कारण 10 ट्रेन रद्द, 30 के बदले मार्ग

वहीं एक जून को रेल भवन से भारत और बांग्लादेश के रेल मंत्रियों द्वारा मिताली एक्सप्रेस को डिजिटल तरीके से हरी झंडी दिखाने के बाद एनजेपी-ढाका मिताली एक्सप्रेस की सेवाएं शुरू किये जाने की योजना है. उस दौरान बांग्लादेशी रेल मंत्री के भारत में होने की उम्मीद है.

VIDEO: नक्सल प्रभावित राजनांदगांव में मध्य भारत का सबसे बड़ा कॉल सेंटर बन रहा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
संविधान, अग्निवीर और NEET तक मल्लिकार्जुन खरगे ने संसद में बीजेपी पर जमकर साधा निशाना
1 जून से भारत-बांग्लादेश के बीच दौड़ेगी 'मिताली एक्सप्रेस', होगी तीसरी पैसेंजर ट्रेन
महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई रीजन में डीजल-पेट्रोल की कीमतें घटाईं, यहां पढ़ें अंतरिम बजट की प्रमुख घोषणाएं
Next Article
महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई रीजन में डीजल-पेट्रोल की कीमतें घटाईं, यहां पढ़ें अंतरिम बजट की प्रमुख घोषणाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;