तेलंगाना में CM केसीआर ने 8 मेडिकल कॉलेजों का किया उद्घाटन, बोले- राज्य के इतिहास का आज शुभ दिन

उद्योग मंत्री के टी रामाराव ने कहा कि यूनाइटेड एपी में 57 वर्षों में केवल 3 मेडिकल कॉलेज स्थापित किए गए थे. तेलंगाना सरकार ने सिर्फ 8 सालों में 12 मेडिकल कॉलेज स्थापित किए.

तेलंगाना में CM केसीआर ने 8 मेडिकल कॉलेजों का किया उद्घाटन, बोले- राज्य के इतिहास का आज शुभ दिन

तेलंगाना में सरकारी मेडिकल कॉलेजों की कुल संख्या बढ़कर 17 हो गई है.

हैदराबाद:

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने मंगलवार को प्रगति भवन से आठ जिलों के आठ नवनिर्मित सरकारी मेडिकल कॉलेज में शैक्षणिक साल का औपचारिक उद्घाटन किया. केसीआर ने इसे राज्य के इतिहास में एक शुभ दिन बताया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य हर जिले में एक सरकारी मेडिकल कॉलेज लाना है. इस लॉन्च के साथ ही हमारे पास 17 जिलों में मेडिकल कॉलेज हो गए. जल्द ही यह संख्या राज्य के सभी 33 जिलों के 33 मेडिकल कॉलेजों तक पहुंच जाएगी.

वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक संगारेड्डी, महबूबाबाद, मंचेरियल, जगतियाल, वानापर्थी, कोठागुडेम, नागरकुरनूल और रामागुंडम में आठ नए सरकारी मेडिकल कॉलेज ने एक ही समय में अपने एमबीबीएस कार्यक्रम शुरू किए. इसके लॉन्च इवेंट में आठ जिलों के जिला कलेक्टरों, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और मेडिकल छात्रों ने भाग लिया. ये नए मेडिकल कॉलेज जिनकी लागत 4,080 करोड़ रुपए है, तेलंगाना में एमबीबीएस सीटों की संख्या में कुल मिलाकर 1,150 की वृद्धि करेंगे. हाल ही में इन कॉलेज में दाखिले हुए हैं.

गौरतलब है कि साल 2014 तक तेलंगाना में केवल तीन सरकारी मेडिकल कॉलेज थे. हालांकि, सरकार ने राज्य की स्थापना पर मेडिकल कॉलेजों की कुल संख्या बढ़ाकर 17 कर दी. प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज की गारंटी देने के बाद राज्य सरकार को उम्मीद है कि सरकारी मेडिकल कॉलेजों की कुल संख्या 33 हो जाएगी. इन कॉलेजों की स्थापना केंद्र सरकार से कोई वित्तीय सहायता प्राप्त किए बिना की गई थी, जिसने पिछले आठ वर्षों से राज्य में किसी भी सरकारी मेडिकल कॉलेज को अधिकृत नहीं किया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं राज्य सरकार ने आसपास के जिला अस्पतालों में भी सुधार किया और उन्हें नए मेडिकल कॉलेजों से जोड़ा. इसके साथ ही उद्योग मंत्री के टी रामाराव ने इसे चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में तेलंगाना के लिए 'लाल पत्र दिवस' कहा. उन्होंने इसको लेकर ट्वीट किया. उन्होंने कहा कि चिकित्सा, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेलंगाना के लिए लाल पत्र दिवस पर सीएम केसीआर द्वारा 8 नए मेडिकल कॉलेजों की शुरुआत की गई. यूनाइटेड एपी में 57 वर्षों में केवल 3 मेडिकल कॉलेज स्थापित किए गए थे. तेलंगाना सरकार ने सिर्फ 8 सालों में 12 मेडिकल कॉलेज स्थापित किए.