कुछ सप्‍ताह में दुनिया के कमर्शियल विमानों के सबसे बड़े सौदे का ऐलान कर सकता है टाटा ग्रुप

यह डील कई अरब डॉलर की हो सकती है और एक साथ सौ से अधिक विमान इस एयरलाइन में शामिल हो सकते हैं.

कुछ सप्‍ताह में दुनिया के कमर्शियल विमानों के सबसे बड़े सौदे का ऐलान कर सकता है टाटा ग्रुप

नई दिल्‍ली :

टाटा समूह अगले कुछ सप्‍ताह में इतिहास में सबसे बड़े विमानन सौदे की घोषणा कर सकता है. यह ऐलान एयर इंडिया को कुछ नवीनतम और सबसे उन्नत कमर्शियल जेटलाइनर्स से लैस करने की राह प्रशस्‍त कर सकता है. एयर इंडिया, जिसमें अब विस्तारा और एयर एशिया इंडिया शामिल हैं, में अगले कुछ वर्षों में अच्‍छी खास संख्‍या में नए विमानों के आने के बाद यह दुनिया में सबसे नए और उन्‍नत विमानों बेड़े (youngest fleet) से लैस होगा.  एनडीटीवी को पता चला है कि बोइंग और एयरबस दोनों के साथ लंबी, मध्यम और छोटी-मध्यम श्रेणी के विमानों के लिए टाटा ग्रुप की बातचीत अंतिम चरण में है. मिश्रण के लिए बातचीत पूरी करने के करीब है. 

यह डील कई अरब डॉलर की हो सकती है और एक साथ सौ से अधिक विमान इस एयरलाइन में शामिल हो सकते हैं. विमानों के नए बेड़े में एयरबस A-350 जैसे ultra-long haul jetliners, बोइंग 777X जैसे बड़ी क्षमता वाले विमान, बोइंग 787 ड्रीमलाइनर के एडीशनल वेरिएंट वेरिएंट के अलावा एयरबस A-320 एनईओ सीरीज के वेरिएंट देखने का मौका मिल सकता है. इस बात की मजबूत संभावना है कि एयरलाइन बोइंग 737 मैक्स जेटलाइनर के वेरिएंट भी हासिल करेगी. Legacy Boeing 737 विमान पहले से ही एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ सेवा में हैं. एयर इंडिया ने अपने भावी बेड़े (Future fleet)के स्‍वरूप को लेकर कोई भी कमेंट करने से इनकार कर दिया.इससे पहले आज, एयर इंडिया ने अपने विशाल बेड़े के अंदरूनी हिस्सों को नवीनीकृत करने के लिए $400 मिलियन डॉलर खर्च करने की की प्रतिबद्धता जताई. एयर इंडिया ने कहा कि वह अब "नवीनतम पीढ़ी की सीटें (Latest generation seats) और सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास इनफ्लाइट एंटरटेनमेंट सिस्टम को इसमें शामिल करेगा. 

टाटा समूह ने पिछले वर्ष 27 जनवरी को सरकार से घाटे में चल रही एयर इंडिया की कमान अपने हाथों में ले ली थी. एयर इंडिया ने कहा कि बीते एक साल के दौरान परिचालन में उसके कुल विमानों की संख्या 27 प्रतिशत बढ़कर 100 हो गई है, 16 नए अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर परिचालन शुरू कर दिया गया है या उनकी घोषणा की जा चुकी है, औसत दैनिक राजस्व दोगुना हो चुका है और कॉल सेंटरों में मानव संसाधन भी दोगुने से अधिक हो चुके हैं और ये उसकी कई पहलों में शामिल हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-