तपन कुमार डेका बने आईबी के निदेशक, रॉ प्रमुख सामंत गोयल का कार्यकाल बढ़ा

तपन कुमार डेका हिमाचल प्रदेश कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. मंत्रालय ने एक अन्य आदेश में कहा कि गुप्तचर एजेंसी ‘रिसर्च एंड एनालिसिस विंग’(रॉ) का नेतृत्व कर रहे सामंत गोयल (Samant Goyal) का कार्यकाल और एक साल के लिए बढ़ा दिया है.

तपन कुमार डेका बने आईबी के निदेशक, रॉ प्रमुख सामंत गोयल का कार्यकाल बढ़ा

नई दिल्ली:

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के वरिष्ठ अधिकारी तपन कुमार डेका (Tapan kumar Deka) को शुक्रवार को खुफिया ब्यूरो (IB) का प्रमुख नियुक्त किया गया. वह अरविंद कुमार की जगह लेंगे, जिनका विस्तारित कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा है. कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक, डेका फिलहाल आईबी की अभियान शाखा की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. वह दो साल के लिए आईबी के प्रमुख नियुक्त किये गये हैं. वह हिमाचल प्रदेश कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. मंत्रालय ने एक अन्य आदेश में कहा कि गुप्तचर एजेंसी ‘रिसर्च एंड एनालिसिस विंग'(रॉ) का नेतृत्व कर रहे सामंत गोयल (Samant Goyal) का कार्यकाल और एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है.

इंटेलिजेंस ब्यूरो के एक पूर्व निदेशक ने एनडीटीवी को बताया कि एक शांत निडर अधिकारी के रूप में तपन डेका वर्तमान में इंटेलिजेंस ब्यूरो के ऑपरेशन डेस्क के प्रमुख हैं. पिछले दो दशकों से आतंकवादियों और धार्मिक कट्टरपंथ पर नज़र रख रहे हैं. उत्तर-पूर्व के विशेषज्ञ डेका को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा चुना गया था और 2019 में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) हिंसा के बाद असम भेजा गया था.

ये भीपढ़ें:  "लगता नहीं महाराष्‍ट्र का सियासी संकट जल्द खत्‍म होगा" : NDTV से कांग्रेस नेता पृथ्‍वीराज चव्‍हाण

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने डेका के बारे में कहा, "गृह मंत्री (अमित शाह) को उन पर बहुत विश्वास है." डेका ने अपना अधिकांश करियर इंटेलिजेंस ब्यूरो में बिताया है. पिछले साल जून में जब उन्हें विंग में विशेष निदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया था, तब वे इंटेलिजेंस ब्यूरो में एक अतिरिक्त निदेशक थे. वहीं सामंत गोयल को एनएसए अजीत डोभाल के साथ एक अच्छा समीकरण साझा करने के लिए जाना जाता है. पंजाब के 1984 बैच के अधिकारी हैं और अफगानिस्तान, पाकिस्तान और मध्य पूर्व के विशेषज्ञ हैं.एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वह इस पद के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं और पूरी तरह से समर्पित अधिकारी हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


"डिप्टी स्पीकर और गवर्नर की भूमिका होगी अहम - विराग गुप्ता