मेडिकल छात्रों के विवादास्पद शपथ लेने के बाद तमिलनाडु कॉलेज के डीन को हटाया गया

राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि डीन को इस "संवेदनशील मुद्दे" में सावधान रहना चाहिए था. बयान में कहा गया, "उनका दावा है कि मेडिकल छात्रों ने अपने दम पर ऐसा करने का फैसला किया, वह अस्वीकार्य है.

मेडिकल छात्रों के विवादास्पद शपथ लेने के बाद तमिलनाडु कॉलेज के डीन को हटाया गया

चरक शपथ आयुर्वेद पर एक संस्कृत पाठ चरक संहिता के पाठ का एक निश्चित अंश है

मदुरै, तमिलनाडु:

प्रथम वर्ष के छात्रों को पारंपरिक हिप्पोक्रेटिक शपथ के बजाय संस्कृत में विवादास्पद शपथ लेने की अनुमति देने के लिए तमिलनाडु के मदुरै में सरकारी मेडिकल कॉलेज के डीन का तबादला कर दिया गया है और उन्हें प्रतीक्षा सूची में रखा गया है. राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि मेडिकल छात्रों ने शनिवार को अपने प्रेरण समारोह के दौरान संस्कृत शपथ "चरक शपथ" अंग्रेजी में अनुवाद कर ली थी. वहीं डीन ने दावा किया कि छात्रों ने खुद ही शपथ ली थी.

घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नारायणन थिरुपति ने दावा किया कि डीन को हटाने का निर्णय एक राजनीतिक कदम है. उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "हिप्पोक्रेटिक शपथ लेने का एक तरीका है. एनएमसी ने पुराने भारतीय चिकित्सा पद्धति (महर्षि चरक शपथ) की सिफारिश की. अनावश्यक राजनीति से बचा जाना चाहिए."

उन्होंने कहा, "केंद्र ने कहा कि यह वैकल्पिक है. आपने डीन को निलंबित क्यों किया? द्रमुक को हमेशा पश्चिमी मॉडल पसंद आया है."

हालांकि, राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि डीन को इस "संवेदनशील मुद्दे" में सावधान रहना चाहिए था. बयान में कहा गया, "उनका दावा है कि मेडिकल छात्रों ने अपने दम पर ऐसा करने का फैसला किया, वह अस्वीकार्य है. यहां तक कि चिकित्सा आयोग का भी कहना है कि छात्रों को संस्कृत में शपथ लेने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा."

चरक शपथ आयुर्वेद पर एक संस्कृत पाठ चरक संहिता के पाठ का एक निश्चित अंश है. इस शपथ में छात्र जीवन के दौरान तपस्या का अभ्यास करने जैसी कई विवादास्पद स्थितियां हैं जो चिकित्सा विज्ञान में पढ़ाए जाने के लिए एक पूर्व शर्त है.

निर्देशों में से एक यह है कि महिलाओं का इलाज केवल ब्राह्मण / परिवार के पुरुष सदस्य की उपस्थिति में किया जाए. तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य में चिकित्सा शिक्षा निदेशक को जांच शुरू करने का आदेश दिया है. राज्य सरकार ने भी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों को केवल सदियों पुराने हिप्पोक्रेटिक शपथ का उपयोग करने के लिए एक सर्कुलर जारी किया है.

यह भी पढ़ें:
विश्वविद्यालय में वापसी से छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हुआ, वैश्विक सर्वेक्षण के मुताबिक
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में हुई इफ्तार पार्टी को लेकर मचा बवाल, छात्र बोले- नई परंपरा शुरू कर रहे वीसी
अधूरी पढ़ाई पूरी करने चीन जा सकेंगे भारतीय छात्र, चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"इफ़्तार करना है तो जामिया-AMU जाएं': BHU में कुलपति की इफ़्तार पार्टी को लेकर छात्रों का हंगामा