विज्ञापन
This Article is From Dec 29, 2023

इजरायल एंबेसी के पास धमाके के तार 2021 के IED ब्‍लास्‍ट से जुड़े...!

साल 2021 में 29 जनवरी को इजराइल एंबेसी के बेहद करीब आईईडी धमाका हुआ था, उस मामले में सीसीटीवी से संदिग्धों की पहचान की गई थी और उनकी भी तलाश जामिया में ही जाकर खत्म हुई थी.

इजरायल एंबेसी के पास धमाके के तार 2021 के IED ब्‍लास्‍ट से जुड़े...!
इजरायल एंबेसी के पास दोनों ही धमाकों के बाद मौके पर टाइप किया हुआ लेटर छोड़ा गया...
नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली स्थित इजरायल एंबेसी के पास हाल ही में हुए धमाके का कनेक्शन 29 जनवरी 2021 के इजरायली एंबेसी के पास हुए आईईडी (IED) धमाके से जुड़ता हुआ नजर आ रहा है. दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल को कुछ ऐसे सबूत मिल रहे हैं. हाल ही में हुए धमाके में पुलिस को मौके से सीसीटीवी में कुछ संदिग्ध दिखाई दिए. संदिग्‍धों की मैपिंग की गई, तो उनको ऑटो में बैठकर इंडिया गेट की तरफ जाते हुए देखा गया. इसके बाद कई ऑटो चालकों से पूछताछ की गई, जिसके आधार पर जानकारी मिली की संदिग्ध जामिया इलाके में जाकर उतरे हैं. पुलिस अब संदिग्‍धों की तलाश के लिए जामिया इलाके में जांच-पड़ताल कर रही है. 

साल 2021 में 29 जनवरी को इजराइल एंबेसी के बेहद करीब आईईडी धमाका हुआ था, उस मामले में सीसीटीवी से संदिग्धों की पहचान की गई थी और उनकी भी तलाश जामिया में ही जाकर खत्म हुई थी, लेकिन वो आरोपी आज तक गिरफ्तार नहीं हुए. राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने उन आरोपियों का सुराग देने वाले पर 10 लाख रुपये इनाम देने का ऐलान किया है. 

दिल्‍ली पुलिस के खास सूत्रों के मुताबिक, इजरायल एंबेसी के करीब हुए दोनों ही धमाकों में काफी समानताएं हैं. मसलन हालिया और 2021 के धमाके को अंजाम देने वालों ने CCTV फुटेज कहां लगा है उसकी रेकी की थी. इजरायल एंबेसी के पास दोनों ही धमाकों के बाद मौके पर टाइप किया हुआ लेटर छोड़ा गया. वहीं, दोनों धामकों के संदिग्ध ऑटो से फरार हुए और उनकी मंजिल जामिया में जाकर खत्म हुई. फिलहाल पुलिस की जांच जारी है. 

पृथ्वीराज रोड पर भूखंड संख्या- 4 पर बने घर (नंदा हाउस) और भूखंड संख्या 2 ए पर केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान के बीच के क्षेत्र में मंगलवार शाम को कम तीव्रता का विस्फोट हुआ था. यह इलाका पृथ्वीराज रोड के समानांतर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर इजरायली दूतावास के पीछे है. सूत्रों ने बताया कि डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड की तुलना में उस स्थान पर कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं था, जबकि दूतावास के बाहर और पास एक दर्जन से अधिक कैमरे लगे हैं. सूत्रों के मुताबिक इन कैमरों से प्राप्त फुटेज में दो युवा समेत कुछ लोग इलाके में घूमते दिख रहे हैं, लेकिन वे अभी संदिग्धों की सूची में नहीं हैं. अधिकारियों के मुताबिक, आरोपी शायद बिना किसी को नुकसान पहुंचाए बिना अपना संदेश देना चाहते थे. मौके से मिले एक पत्र ने जनवरी 2021 में दूतावास के पास हुए धमाके की याद दिला दी. जनवरी 2021 में भी धमाका शाम पांच बजे के करीब हुआ था और इजरायली राजदूत को संबोधित पत्र मिला था जिसपर ‘ट्रेलर' शब्द लिखा था. पत्र में एक ईरानी सैन्य अधिकारी और ईरानी परमाणु वैज्ञानिकों की हत्या का जिक्र किया गया था. दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने उक्त मामले में जम्मू-कश्मीर से चार लोगों को पकड़ा था.

ये भी पढ़ें :-

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मॉनसून विदा होने को लेकिन नहीं थम रहा बारिश का दौरा, IMD का इन राज्‍यों में आज भारी बारिश का अनुमान
इजरायल एंबेसी के पास धमाके के तार 2021 के IED ब्‍लास्‍ट से जुड़े...!
Video: बेंगलुरु में बच्चों द्वारा बनाई 'फूलों की रंगोली' का महिला ने किया ऐसा हाल, इंटरनेट पर फूटा गुस्सा
Next Article
Video: बेंगलुरु में बच्चों द्वारा बनाई 'फूलों की रंगोली' का महिला ने किया ऐसा हाल, इंटरनेट पर फूटा गुस्सा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com