Stock market holiday 2023: क्रिसमस के मौके पर शेयर बाजार बंद, आज नहीं कर पाएंगे ट्रेडिंग

Stock market holiday in December 2023: बता दें कि बीते दो दिनों से शेयर बाजार बंद था. वीकेंड की वजह से शनिवार और रविवार को  शेयर बाजार में कारोबार नहीं होता है. ऐसे में आज लगातार तीसरा दिन है जब निवेशक शेयरों की खरीद-बिक्री नहीं कर पाएंगे.

Stock market holiday 2023: क्रिसमस के मौके पर शेयर बाजार बंद, आज नहीं कर पाएंगे ट्रेडिंग

Stock Market Holiday on Christmas: आज शेयर बाजार के अलावा कमोडिटी मार्केट, करेंसी मार्केट समेत अन्य मार्केट भी बंद रहेंगे.

नई दिल्ली:

Stock Market Holiday on Christmas: शेयर बाजार में पैसे लगाकर कमाई करने वाले निवेशकों के लिए जरूरी खबर है. आज यानी 25 दिसंबर 2023 को क्रिसमस (Christmas 2023) के मौके पर शेयर बाजार बंद है. हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज बीएसई (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एनएसई (NSE) में ट्रेडिंग नहीं होगी.

बता दें कि बीते दो दिनों से शेयर बाजार बंद था. वीकेंड की वजह से शनिवार और रविवार को  शेयर बाजार में कारोबार नहीं होता है. ऐसे में आज लगातार तीसरा दिन है जब निवेशक शेयरों की खरीद-बिक्री नहीं कर पाएंगे.

शेयर बाजार के अलावा कमोडिटी मार्केट, करेंसी मार्केट भी बंद
बीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई  शेयर बाजार (Stock Market Holiday Today) की छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, 25 दिसंबर पूरे दिन बीएसई-एनएसई में कारोबार नहीं होगा. वहीं, आज शेयर बाजार के अलावा कमोडिटी मार्केट, करेंसी मार्केट समेत अन्य मार्केट भी बंद रहेंगे.

शेयर बाजार में अगला कारोबार अब 26 दिसंबर 2023 यानी मंगलवार को होगा. आप NSE की बेवसाइट nseindia.com पर जाकर चेक कर सकते हैं कि कब-कब शेयर बाजार की छुट्टियां रहेंगी.

बीते सप्ताह सेंसेक्स 71,106.96 अंक पर बंद
पिछले सप्ताह तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 241.86 अंक यानी 0.34 प्रतिशत की बढ़त के साथ 71,106.96 अंक पर बंद हुआ. जबकिनेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 94.35 अंक यानी 0.44 प्रतिशत की तेजी के साथ 21,349.40 अंक पर बंद हुआ था.घरेलू शेयर बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बीच बीते सप्ताह देश की 10 सबसे मूल्यवान कंपनियों में से तीन के मार्केट कैप में कुल मिलाकर 70,312.7 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई.

इस साल भारतीय बाजार में FPI का कुल निवेश 1.62 लाख करोड़ से अधिक

इस बीच इस साल भारतीय बाजार में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) का कुल निवेश 1.62 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है.आंकड़ों के मुताबिक, एफपीआई ने इस महीने अब तक भारतीय इक्विटी बाजार में 57,313 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया है. यह एक साल में उनका एक महीने में सबसे अधिक निवेश है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके पहले एफपीआई ने अक्टूबर में 9,000 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया था.हालांकि डिपॉजिटरी के आंकड़ों से पता चलता है कि विदेशी निवेशकों ने अगस्त और सितंबर के महीनों में 39,300 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी की थी.