"सबूत दो अगर...": स्टैंड-अप कॉमेडियन कुणाल कामरा ने शो रद्द होने के बाद हिंदू समूह को दी चुनौती

कामरा ने कहा, ‘‘मैं जो कुछ भी करूंगा, अपनी मेहनत की ही रोटी खाऊंगा क्योंकि मुझे तुमसे बड़ा हिंदू होने के नाते लगता है कि किसी को डरा-धमका कर टुकड़े खाना पाप है.’’

कुणाल कामरा 17 और 18 सितंबर को गुड़गांव में परफॉर्म करने वाले थे.

मुंबई:

स्टैंड-अप कॉमेडियन कुणाल कामरा ने रविवार को विश्व हिंदू परिषद (विहिप) को एक खुला पत्र लिखा, जिसमें महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे की निंदा करने की चुनौती दी है. दक्षिणपंथी संगठनों की धमकियों के बाद हाल ही में गुरुग्राम में कुणाल कामरा का कार्यक्रम रद्द हो गया था. अतीत में कई मुद्दों पर भाजपा नीत केंद्र सरकार की आलोचना करने वाले हास्य कलाकार कामरा ने खुद को विहिप से ‘बड़ा हिंदू' घोषित करते हुए कहा कि वह डरा-धमकाकर अपनी आजीविका नहीं कमाते हैं.

कामरा ने विहिप के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर टैग पत्र में लिखा, ‘‘मैं जोर से और गर्व से जय श्री सीता-राम और जय राधा कृष्ण कहता हूं. अब अगर तुम सच में भारत की संतान हो, तो गोडसे मुर्दाबाद लिखकर भेजो. नहीं तो मैं समझूंगा कि तुम लोग हिंदू विरोधी और आतंक समर्थक हो.''

उन्होंने पत्र में लिखा, ‘‘मुझे मत बताओ कि तुम गोडसे को भगवान मानते हो? अगर मानते हो तो आगे भी मेरे शो रद्द करवाते रहना. मुझे सिर्फ इस बात की खुशी रहेगी कि मैं तुम्हारे से ज्यादा हिंदू होने की परीक्षा में तुमसे जीत गया.''

कामरा ने कहा, ‘‘मैं जो कुछ भी करूंगा, अपनी मेहनत की ही रोटी खाऊंगा क्योंकि मुझे तुमसे बड़ा हिंदू होने के नाते लगता है कि किसी को डरा-धमका कर टुकड़े खाना पाप है.''

अपने पत्र में, कामरा ने दक्षिणपंथी संगठनों से इस बाबत सबूत पेश करने की भी मांग की कि वह अपने कार्यक्रम में हिंदू देवी-देवताओं का मजाक उड़ाते हैं. उन्होंने कहा, "अगर ऐसी कोई क्लिप है, तो मुझे भी दिखाओ. मैं केवल सरकार का मजाक उड़ाता हूं. अगर आप सरकारी कमी हैं, तो आपकी भावनाओं को ठेस पहुंचाना समझ में आता है. यहां हिंदू धर्म कैसे आता है?"

33 वर्षीय श्री कामरा ने यह भी कहा कि वह क्लब के मालिक को दोष नहीं देते, जिन्हें उनके शो रद्द करने पड़े. कामरा ने कहा, "आपने क्लब के मालिक को धमकाकर मेरा गुड़गांव शो रद्द कर दिया. मैं उसे दोष क्यों दूं? आखिरकार, उसके पास चलाने के लिए एक व्यवसाय है. वह गुंडों से कैसे निपटेगा? वह पुलिस के पास नहीं जा सकता. पुलिस खुद आपके पास एक अनुरोध लेकर आती है. अब, पूरी व्यवस्था आपकी है."

गौरतलब है कि हरियाणा के गुरुग्राम में कॉमेडियन कुणाल कामरा का होने वाला शो रद्द हो गया था. विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल ने गुरुग्राम प्रशासन को कॉमेडियन कुणाल कामरा के शो को रद्द कराने के लिए ज्ञापन सौंपा था. इसमें कहा गया था कि कुणाल कामरा 17 सितंबर को सेक्टर 29 के स्टूडियो एक्सो बार में एक शो कर रहे हैं. ये अपने शो में हिंदू देवी-देवताओं का मजाक उड़ाते हैं. इस मामले में कुणाल के खिलाफ पहले भी एफआईआर दर्ज की जा चुकी है.

ज्ञापन में कहा गया था कि इस शो के कारण गुरुग्राम में तनाव फैल सकता है. अनुरोध है कि शो को तत्काल प्रभाव से रद्द किया जाए, अन्यथा बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता इसका विरोध करेंगे.

दोनों संगठनों के कुछ सदस्यों ने आयोजन स्थल का भी दौरा किया था और प्रबंधन से शो रद्द करने की अपील की थी. बार ने 29 अगस्त को अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शो के समय और टिकट की डिटेल जारी किया था. कुणाल को 17 और 18 सितंबर को गुरुग्राम के सेक्टर 29 के स्टूडियो Xo बार में परफॉर्म करना था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिप्टी कमिश्नर के नाम दिए अपने ज्ञापन में वीएचपी और बजरंग दल ने शो को रद्द नहीं करने पर विरोध के साथ इसे बाधित करने की भी धमकी दी थी.