विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 19, 2023

शिंदे और उद्धव धड़ा विभाजन के बाद पहली बार आज मनायेंगे शिवसेना का स्थापना दिवस

पिछले साल जून में, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाडी (एमवीए) सरकार में एकनाथ शिंदे ने अपने बॉस के खिलाफ विद्रोह किया और पार्टी के 39 विधायकों के समर्थन से शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस की महा विकास अघाड़ी गठबंधन सरकार को गिरा दिया था.

Read Time: 4 mins
शिंदे और उद्धव धड़ा विभाजन के बाद पहली बार आज मनायेंगे शिवसेना का स्थापना दिवस
कार्टूनिस्ट से नेता बने बाल ठाकरे ने 1966 में शिवसेना की स्थापना की थी.

पिछले साल शिवसेना के विभाजन के बाद पहली बार, एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट आज मुंबई में अलग-अलग कार्यक्रमों में पार्टी का स्थापना दिवस मनाएंगे. यह दिन दोनों गुटों द्वारा खुद को लोकसभा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से पहले पार्टी के संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे की विरासत के "सच्चे उत्तराधिकारी" के रूप में पेश करने की कोशिश है. शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना जहां उत्तर-पश्चिम मुंबई के गोरेगांव में अपना कार्यक्रम आयोजित करेगी, वहीं शिवसेना (यूबीटी) मध्य मुंबई के सायन में अपना कार्यक्रम आयोजित करेगी.

पिछले साल जून में, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाडी (एमवीए) सरकार में एकनाथ शिंदे ने अपने बॉस के खिलाफ विद्रोह किया और पार्टी के 39 विधायकों के समर्थन से शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस की महा विकास अघाड़ी गठबंधन सरकार को गिरा दिया था. शिंदे तब भाजपा के देवेंद्र फडणवीस के साथ मुख्यमंत्री बने और भारत के चुनाव आयोग ने बाद में उनके गुट को मूल पार्टी का नाम और 'धनुष और तीर' का प्रतीक प्रदान किया. ठाकरे समूह का नाम शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) रखा गया.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे और शिवसेना सांसद श्रीकांत शिंदे ने कहा कि राज्य भर के पार्टी कार्यकर्ता इस आयोजन के लिए इकट्ठा होंगे. शिवसेना (यूबीटी) के मुखपत्र 'सामना' ने रविवार को कहा कि उद्धव ठाकरे दक्षिण-मध्य मुंबई के वर्ली में पार्टी के सम्मेलन को संबोधित करेंगे, जो उनके बेटे और पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे की विधानसभा सीट है. आदित्य ठाकरे और शिवसेना के वरिष्ठ नेता सुभाष देसाई सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. सामना की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मुख्यमंत्री के रूप में उद्धव ठाकरे द्वारा किए गए कार्यों पर एक फिल्म भी दिखाई जाएगी.

सामना ने कहा कि महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे और राज्यसभा सदस्य संजय राउत भी सम्मेलन में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. उद्धव ठाकरे खेमे को घटना से ठीक एक दिन पहले एक झटका लगा, क्योंकि इसके एमएलसी प्रतिद्वंद्वी समूह में शामिल हो गए, उन्होंने आरोप लगाया कि उद्धव ठाकरे पार्टी मामलों पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए दुर्गम हैं. शिवसेना (यूबीटी) एमएलसी मनीषा कयांडे की क्रॉस-ओवर दो दिनों में ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट के लिए दूसरा झटका है, एक दिन पहले वरिष्ठ नेता शिशिर शिंदे ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था.

बाल ठाकरे, एक राजनीतिक कार्टूनिस्ट, ने 19 जून, 1966 को शिवसेना की स्थापना की और 'मराठी मानूस' (मुंबई में मराठी भाषी) के गौरव को अपनी राजनीति का मुख्य मुद्दा बनाया. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ-साथ मुंबई में लंबे समय से होने वाले निकाय चुनावों से पहले, इस कार्यक्रम में जोरदार प्रतिद्विदिता होने की संभावना है क्योंकि दोनों गुट पार्टी के संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे की विरासत के 'सच्चे उत्तराधिकारी' का दावा करने की कोशिश कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें : यूपी के अस्पताल में 72 घंटे में 50 से ज्यादा की मौत गर्मी के कारण नहीं हुई : जांच टीम

ये भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में केंद्रीय शासन के 5 साल पूरे, मगर अब भी लोगों को वोट देने का बेसब्री से इंतजार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राहुल गांधी ने जब पीएम मोदी से मिलाया हाथ, गूंज उठा पूरा सदन, देखिए तस्‍वीरें
शिंदे और उद्धव धड़ा विभाजन के बाद पहली बार आज मनायेंगे शिवसेना का स्थापना दिवस
दिल्ली-NCR में झमाझम बरसात से बदला मौसम का मिजाज, जानें अगले 5 दिन के मौसम का हाल
Next Article
दिल्ली-NCR में झमाझम बरसात से बदला मौसम का मिजाज, जानें अगले 5 दिन के मौसम का हाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;