विज्ञापन
Story ProgressBack

यूपी, दिल्ली और बिहार में भीषण गर्मी का सिलसिला जारी, मुंबई में मॉनसून की बारिश

मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को दिल्ली, उत्तराखंड और बिहार में लू चलने की संभावना जताई

Read Time: 4 mins
यूपी, दिल्ली और बिहार में भीषण गर्मी का सिलसिला जारी, मुंबई में मॉनसून की बारिश
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी है. सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सोमवार को पश्चिम बंगाल के कुछ भागों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति बनी रही. उत्तर प्रदेश और दक्षिण बिहार के कुछ भागों में तथा दिल्ली और झारखंड के कुछ स्थानों पर लू की स्थिति बनी रही. दिल्ली में मंगलवार के लिए मौसम विभाग ने 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 44 और 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. बिहार में भी तेज गर्मी की चेतावनी दी गई है.

राजस्थान, पंजाब और दिल्ली के कई भागों में सोमवार को अधिकतम तापमान 42-45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कुछ भागों में तथा बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 42-45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा इन क्षेत्रों के कुछ भागों में यह सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस अधिक था.

दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से 3.5 डिग्री अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार दिल्ली का नरेला 46.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म रहा, जबकि नजफगढ़ में 46.3 डिग्री सेल्सियस, आया नगर में 44.7 डिग्री सेल्सियस, लोधी रोड में 43.8 डिग्री सेल्सियस और पालम में तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने दिल्ली में मंगलवार को दिन में आसमान साफ ​​रहने और लू चलने तथा 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. दिल्ली में मंगलवार के लिए मौसम विभाग ने 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 44 और 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है.

बिहार में जारी रहेगा गर्मी और लू का दौर
बिहार की राजधानी पटना सहित प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है. अगले चार दिनों तक राहत की उम्मीद भी नहीं है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, 14 जून तक राज्य के दक्षिणी भाग के अधिकांश जिलों के अनेक स्थानों तथा उत्तरी भाग के कुछ जिलों के एक या दो स्थानों में हीटवेव की स्थिति रहने की प्रबल संभावना है. मौसम के 15-16 जून से सामान्य होने की उम्मीद है.

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, सोमवार को बिहार में सबसे अधिकतम तापमान बक्सर और भोजपुर में 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा सीवान में 44.5 डिग्री, गया में 45.1 डिग्री, राजगीर (नालंदा) में 44.7 डिग्री तथा पटना में 41.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. 

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अगले  चार दिनों  के लिए लू चलने का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 11 जून से 14 जून तक हीट वेव चलेगी. अगले एक हफ्ते तक मैदानी जिलों में 42 डिग्री  तक और पहाड़ी जिलों में 29 डिग्री तक तापमान जा सकता है. इसके अलावा इस दौरान तेज आंधी चलने की भी संभावना भी जताई गई है.

मुंबई में भारी बारिश 
महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में सोमवार को शाम सात बजे के बाद भारी बारिश हुई जबकि सुबह तक 24 घंटे की अवधि में 50 मिलीमीटर (एमएम) बारिश दर्ज की गई थी. बीएमसी के अधिकारियों ने बताया कि शाम सात बजे से रात नौ बजे के बीच राओली कैंप में 35 मिलीमीटर, बी नदकरनी पार्क में 27 मिलीमीटर, वडाला इलाके में 24 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

मुंबई में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पहुंच गया है. आईएमडी के अनुसार, महाराष्ट्र तट पर अनुकूल परिस्थितियों के कारण मॉनसून सामान्य समय से दो दिन पहले रविवार को मुंबई पहुंच गया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अरविंद केजरीवाल की रिहाई पर लगी रोक, दिल्ली हाईकोर्ट 2-3 दिन बाद जमानत पर देगी फैसला
यूपी, दिल्ली और बिहार में भीषण गर्मी का सिलसिला जारी, मुंबई में मॉनसून की बारिश
करंट के झटके, पवित्रा का पहला वार... मर्डर मिस्‍ट्री केस में एक्‍टर दर्शन, पवित्रा का बचना मुश्किल
Next Article
करंट के झटके, पवित्रा का पहला वार... मर्डर मिस्‍ट्री केस में एक्‍टर दर्शन, पवित्रा का बचना मुश्किल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;