विज्ञापन
This Article is From Sep 07, 2023

'सनातन धर्म' विवाद : कांग्रेस ने DMK नेताओं की टिप्पणियों पर जताई असहमति

डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन के बयान को लेकर जारी राजनीतिक विवाद के बीच कांग्रेस की प्रतिक्रिया सामने आई, स्टालिन ने लोगों के बीच विभाजन और भेदभाव को बढ़ावा देने के लिए 'सनातन धर्म' को जिम्मेदार ठहराया था और कहा था कि इसे खत्म किया जाना चाहिए.

'सनातन धर्म' विवाद : कांग्रेस ने DMK नेताओं की टिप्पणियों पर जताई असहमति
कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने सनातन धर्म पर डीएमके नेताओं के बयानों पर अपना रुख साफ किया.
नई दिल्ली:

कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि वह 'सनातन धर्म' पर द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK) के नेता उदयनिधि स्टालिन और ए राजा की टिप्पणियों से सहमत नहीं है. कांग्रेस ने कहा कि वह "सर्वधर्म समभाव" (सभी धर्मों के लिए समान सम्मान) में विश्वास करती है.

कांग्रेस ने डीएमके के वरिष्ठ नेता ए राजा की सनातन धर्म से संबंधित कथित विवादित टिप्पणी पर असहमति जताई है. कांग्रेस ने कहा कि वह सर्वधर्म समभाव में विश्वास करती है और विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' (INDIA) के सभी घटक दल सभी धर्मों का सम्मान करते हैं.

लोकसभा सांसद ए राजा ने सनातन धर्म की तुलना कथित तौर पर एचआईवी और कुष्ट रोग से की है. इससे पहले उनकी ही पार्टी के नेता उदयनिधि स्टालिन ने सनातन धर्म के बारे में विवादित बयान दिया था.

डीएमके सांसद राजा की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम स्पष्ट रूप से पहले भी कह चुके हैं और फिर दोहरा रहे हैं कि हम इस तरह की टिप्पणियों के साथ नहीं हैं. कांग्रेस का हर धर्म और सोच को साथ लेकर चलने का इतिहास रहा है. हम सर्वधर्म समभाव में विश्वास करते हैं. कांग्रेस समझती है कि यह देश सतरंगी देश है, जहां सबका एक स्थान है. किसी को कम दिखाना और किसी को ज्यादा दिखाना, न तो संविधान इसकी अनुमति देता है, न ही कांग्रेस की ऐसी परंपरा है. इसलिए हम ऐसी टिप्पणियों से सहमत नहीं हैं.''

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘अगर आप कांग्रेस का इतिहास जानते होंगे तो यह जरूर मानेंगे कि हमने हमेशा यही रुख रखा है. यही सिद्धांत संविधान सभा की चर्चा में था और संविधान में भी यही निहित है.''

पवन खेड़ा ने कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' का हर घटक सभी धर्मों का सम्मान करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अपने ही पतियों की जान की दुश्‍मन क्‍यों बन जाती हैं पत्नियां? आपके होश उड़ा देगी यह रिपोर्ट 
'सनातन धर्म' विवाद : कांग्रेस ने DMK नेताओं की टिप्पणियों पर जताई असहमति
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Next Article
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com