RSS बनाम AAP: जुलाई से आम आदमी पार्टी की 'तिरंगा शाखा' शुरू होंगी

सांसद संजय सिंह ने कहा - उत्तर प्रदेश में अगले छह महीनों के अंदर आम आदमी पार्टी 10 हजार तिरंगा शाखाओं का गठन किया जाएगा

RSS बनाम AAP: जुलाई से आम आदमी पार्टी की 'तिरंगा शाखा' शुरू होंगी

प्रतीकात्मक फोटो.

लखनऊ:

आम आदमी पार्टी (AAP) लोगों को उनके राष्ट्रीय कर्तव्य की याद दिलाने और लोकतंत्र को मजबूत करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश में अपनी 'तिरंगा शाखाओं' की शुरुआत आगामी एक जुलाई से करेगी. पार्टी के राज्यसभा सदस्य एवं राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय सिंह ( Sanjay Singh)ने मंगलवार को यहां पत्रकार वार्ता में बताया “ये शाखाएं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की शाखाओं से काफी अलग होंगी. तिरंगा शाखा कट्टर देशभक्तों की शाखा होगी. इसका उद्देश्य लोकतंत्र को मजबूत करना और लोगों को उनके राष्ट्रीय कर्तव्य की याद दिलाना है. ”

उन्होंने बताया,‘‘इन शाखाओं की शुरुआत आगामी एक जुलाई को होगी और प्रदेश में अगले छह महीनों के अंदर ऐसी 10 हजार शाखाओं का गठन किया जाएगा. पांच लोगों की समन्वय टीम प्रदेश में इन शाखाओं का विस्तार करेगी.”

सिंह ने कहा, “तिरंगा हर भारतीय की आन, बान और शान की पहचान है. आप की तिरंगा शाखा की शुरुआत में सभी लोग तिरंगा सामने लगाकर उसे प्रणाम करेंगे. उसके बाद शाखा प्रमुख सभी मौजूद सदस्यों को संविधान की प्रस्तावना पढ़कर सुनाएंगे.”

सांसद ने कहा कि पहले दिन शाखा में बाबा साहब भीमराव आंबेडकर का 10 मिनट का एक वीडियो दिखाया जाएगा और 20 मिनट तक उनके जीवन के बारे में चर्चा होगी.

उन्होंने कहा कि बाकी 30 मिनट में राष्ट्रीय, प्रादेशिक तथा स्थानीय मुद्दों पर चर्चा करके क्षेत्र में रचनात्मक कार्यों के निर्माण का संकल्प लिया जाएगा.

राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (RSS) पर निशाना साधते हुए सिंह ने कहा, “तिरंगा शाखाएं संघ की शाखा से अलग होंगी. तिरंगा शाखा में जाति और धर्म का भेद नहीं होगा. तिरंगा शाखा में कोई लिंग भेद भी नहीं होगा.” उन्होंने दावा किया, “संघ की शाखा में तिरंगे का उपयोग नहीं होता, संघ की शाखा में माताएं-बहनें नहीं जातीं. ”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने कहा कि आज तक कोई भी दलित या पिछड़े समाज का कोई व्यक्ति संघ का प्रमुख नहीं बना. सिंह ने तिरंगा शाखा से जुड़ने के लिए हेल्पलाइन नम्बर की घोषणा भी की.