चिकित्सा क्षेत्र का दुर्लभ मामला, 40 दिन के बच्चे के पेट में भ्रूण बढ़ता हुआ मिला

हाल ही में 40 दिन के बच्चे को मोतिहारी के रहमानिया मेडिकल सेंटर में इलाज के लिए लाया गया था, डॉक्टरों ने पाया कि उसके पेट के अंदर एक भ्रूण विकसित हो रहा है

चिकित्सा क्षेत्र का दुर्लभ मामला, 40 दिन के बच्चे के पेट में भ्रूण बढ़ता हुआ मिला

बिहार के मोतिहारी में रहमानिया मेडिकल सेंटर में बच्चे की सर्जरी की गई.

मोतिहारी (बि्हार):

बिहार के मोतिहारी में एक दुर्लभ मेडिकल केस सामने आया है. यहां एक 40 दिन के बच्चे के पेट में भ्रूण (Fetus) मिला है. हाल ही में इस बच्चे को मोतिहारी के रहमानिया मेडिकल सेंटर में इलाज के लिए लाया गया था. डॉक्टर को बताया गया कि बच्चे का पेट फूला हुआ महसूस हो रहा है. पेट फूलने के कारण बच्चा ठीक से पेशाब नहीं कर पा रहा था. डॉक्टर ने बच्चे की जांच कराई.

पेट फूलने और पेशाब रुकने का कारण जानने के लिए रहमानिया मेडिकल सेंटर के डॉक्टर तबरेज अजीज ने बच्चे का कंप्यूटेड टोमोग्राफी (CT) स्कैन कराया. परीक्षण के नतीजों ने सभी को सदमे में डाल दिया. डॉक्टरों ने पाया कि शिशु के पेट के अंदर एक भ्रूण विकसित हो गया है.

इस दुर्लभ घटना के बारे में एएनआई से बात करते हुए डॉ तबरेज़ अजीज ने कहा कि चिकित्सा शब्दावली में इस मामले को 'भ्रूण में भ्रूण' या बच्चे के पेट में भ्रूण की उपस्थिति कहा जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि यह एक दुर्लभ मामला है जो पांच लाख मरीजों में से एक में ही होता है. डॉ अजीज ने कहा, "यह एक दुर्लभ चिकित्सा विसंगति सामने आई है जिसमें 40 दिन के शिशु के पेट के अंदर एक भ्रूण विकसित होता देखा गया. शिशु की सर्जरी हुई है." डॉ अजीज ने बताया कि ऑपरेशन के बाद बच्चा अब ठीक है और उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.