विज्ञापन
Story ProgressBack

राम मंदिर के लिए जलेसर में बनकर तैयार हो गया 2100 किलोग्राम का घंटा, अयोध्या के लिए शोभा यात्रा रवाना

केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल ने कहा कि उनके लिए सौभाग्य की बात है कि उनके क्षेत्र से ये घंटा बनाया गया है. साथ ही इसकी पूजा में वो शामिल हो सके.

Read Time: 4 mins
राम मंदिर के लिए जलेसर में बनकर तैयार हो गया 2100 किलोग्राम का घंटा, अयोध्या के लिए शोभा यात्रा रवाना
नई दिल्ली:

राम मंदिर (Ram Mandir) का उद्घाटन 22 जनवरी को है. पूरे देश में राम मंदिर के लिए उत्साह देखने को मिल रहा है. ऐसे में राम मंदिर के अंदर लगने वाला घंटा तैयार हो चुका हैं. ये घंटा 2100 किलो का है. जिसे बनाने में 4 साल लगे हैं. वहीं ये घंटा आगरा लोकसभा क्षेत्र के जलेसर विधानसभा में बनाया गया है. जिसे केंद्रीय मंत्री और आगरा से सांसद एसपी सिंह बघेल ने रथ पर रखकर शोभा यात्रा में भाग लिया. अब ये घंटा अयोध्या की तरफ निकल चुका है. 

क्या है खासियत इस विशाल घंटे की?

राम मंदिर में प्रवेश करने से पहले ही आपको ये घंटा नज़र आएगा. जो राम मंदिर में चार चांद लगा देगा. इसे बनाने के लिए 4 साल से कारीगर लगे हुए थे. जिसे अष्टधातु से बनाया गया है. इससे निकलने वाले आवाज अद्भुत होगी, जो दूर-दूर तक लोगों को सुनाई देगी. घंटा निर्माण में करीब 25 लाख रुपये की लागत आई है. इसका वज़न 2100 किलो है.इस घंटे की उंचाई 6 फीट है और चौड़ाई 5 फीट है. 

जलेसर से ही क्यों आ रहा है राम मंदिर के लिए घंटा?

आगरा लोकसभा के जलेसर कस्बे में पीतल के घंटे और घुंघरू तकरीबन 200 साल से बनाए जा रहे हैं. यहां के घंटे और घुंघरू पूरे विश्व विख्यात है. वहीं केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल का कहना है कि हम सबका परम सौभाग्य है कि श्री राम ने जलेसर में बने इस घंटे को चुना. पूर्व पालिका अध्यक्ष स्वर्गीय विकास मित्तल ने पहल करके इस घंटे को बनवाया था.  उनके निधन के बाद उनके भाई आदित्य मित्तल ने इसके निर्माता थे. वहीं जलेसर के विधायक संजीव दिवाकर पिछले महीने जलेसर के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ सीएम योगी से भी मिले थे.

धूमधाम से निकली शोभायात्रा, अब पहुंचेगी अयोध्या

मित्तल फैक्ट्री के मालिक आदित्य मित्तल ने बताया कि हम बहुत खुश है कि हमारी फैक्ट्री के ज़रिए बना ये घंटा राम मंदिर में लगेगा. वहीं इस घंटे के लिए एक रथ भी बनाया गया. सबसे पहले यहां पूजा हुई जिसमें सांसद एवं केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल, विधायक आदि सभी श्री राम के चाहने वाले मौजूद रहे और सबने मिलकर धूमधाम से शोभा यात्रा निकाली. शोभा यात्रा ने मित्तल फैक्ट्री से अयोध्या के लिए प्रस्थान किया. 

केंद्रीय मंत्री ने क्या कहा?

केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल ने कहा कि उनके लिए सौभाग्य की बात है कि उनके क्षेत्र से ये घंटा बनाया गया है. साथ ही इसकी पूजा में वो शामिल हो सके. वहीं शोभा यात्रा  में भाग लेने का अनुभव अत्यंत अद्भुत था.  यह यात्रा राम भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण और उत्साह भरा क्षण है, जिसमें हजारों लोगों ने घंटे के दर्शन कर भगवान श्री राम की कृपा का आभास महसूस किया. इस शोभा यात्रा में हर कोई  एक अद्वितीय सांस्कृतिक और धार्मिक अनुभव, जिसमें एक  आत्मीयता की भावना बढ़ती है. यह यात्रा भक्तों को अद्भुत और आनंदमयी पलों का अनुभव कराती है, जो उन्हें अपने आध्यात्मिक सफलता की दिशा में प्रेरित करता है.

ये भी पढ़ें- :

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कब कौन किस पर पड़ा भारी! लोकसभा में 'मोदी vs राहुल' की पूरी स्टोरी जानिए
राम मंदिर के लिए जलेसर में बनकर तैयार हो गया 2100 किलोग्राम का घंटा, अयोध्या के लिए शोभा यात्रा रवाना
'मैं आपकी मुस्कान पर फिदा हूं..': जब राज्यसभा में धनखड़ ने रामगोपाल यादव को दी बर्थडे की अडवांस बधाई
Next Article
'मैं आपकी मुस्कान पर फिदा हूं..': जब राज्यसभा में धनखड़ ने रामगोपाल यादव को दी बर्थडे की अडवांस बधाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;