राज्यसभा चुनाव : BJP उम्मीदवारों की लिस्ट में वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री सहित प्रमुख नाम गायब

Rajya Sabha Elections BJP List: निर्मला सीतारमण कर्नाटक से उम्मीदवार और पीयूष गोयल महाराष्ट्र से फिर से चुनाव के लिए तैयार

राज्यसभा चुनाव : BJP उम्मीदवारों की लिस्ट में वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री सहित प्रमुख नाम गायब

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) का नाम बीजेपी की लिस्ट में नहीं है.

नई दिल्ली:

Rajya Sabha Elections: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को बीजेपी (BJP) ने राज्यसभा के लिए नामित किया है. बीजेपी 10 जून को होने वाले चुनावों के लिए अपने 18 उम्मीदवारों की सूची को लेकर कुछ उथल-पुथल का सामना कर रही है. यह चुनाव राज्यसभा की 57 सीटों के लिए होगा जो कि 15 राज्यों में फैली हैं. निर्मला सीतारमण कर्नाटक से बीजेपी की उम्मीदवार हैं. पीयूष गोयल महाराष्ट्र से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं.

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi), जो कि झारखंड के प्रतिनिधि के रूप में राज्यसभा में हैं, का नाम इस सूची में नहीं है. पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का भी नाम लिस्ट में नहीं है. ओपी माथुर, बीजेपी महासचिव दुष्यंत गौतम और विनय सहस्त्रबुद्धे जैसे दिग्गजों को भी दोहराया नहीं जा रहा है. राज्यसभा में बीजेपी के मुख्य सचेतक और पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला को भी बाहर रखा गया है.

यूपी चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी में जाने वाले संजय सेठ और बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद जफर इस्लाम को हटा दिया गया है.

उत्तर प्रदेश में कुल 11 सीटें हैं. बीजेपी की लिस्ट में छह उम्मीदवारों के नाम हैं. इनमें लक्ष्मीकांत वाजपेयी, राधा मोहन अग्रवाल, सुरेंद्र नगर, बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह और संगीता यादव शामिल हैं.

फरवरी-मार्च में राज्य के चुनाव में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए अपनी गोरखपुर सीट छोड़ने वाले राधा मोहन अग्रवाल को राज्यसभा के लिए नामित किया गया है. यूपी के अन्य उम्मीदवार बाबूराम निषाद दर्शना सिंह और संगीता यादव हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिहार से राज्यसभा सदस्य एससी दुबे को फिर से नामांकित किया गया है. अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के नेता शंभू शेरोन पटेल बिहार से दूसरे उम्मीदवार हैं. किसान नेता और महाराष्ट्र के मंत्री अनिल सुखदेवराव बोंडे राज्यसभा जाएंगे.