विज्ञापन
Story ProgressBack

राज्यसभा चुनाव: BJP ने काटा इन 7 केंद्रीय मंत्रियों का टिकट, सिर्फ 4 पुराने चेहरों को दिया मौका, जानें क्यों?

बीजेपी ने राज्यसभा (BJP Rajya Sabha Candidates) के लिए इस बार कई नए चेहरों को उम्मीदवार बनाया है. पार्टी ने अब तक जारी लिस्ट में सिर्फ चार चेहरों को ही दोबारा उच्च सदन जाने के लिए चुना है.

Read Time: 3 mins
राज्यसभा चुनाव: BJP ने काटा इन 7 केंद्रीय मंत्रियों का टिकट, सिर्फ 4 पुराने चेहरों को दिया मौका, जानें क्यों?
बीजेपी ने राज्यसभा के लिए 7 मंत्रियों को नहीं दिया मौका.
नई दिल्ली:

बीजेपी ने राज्यसभा की 56 सीटों के लिए अब तक करीब 29 उम्मीदारों के नामों का ऐलान कर दिया है. खास बात यह है कि पार्टी ने अपने 7 केंद्रीय मंत्रियों के टिकट इस बार काट दिए हैं. बीजेपी की राज्यसभा (Rajya Sabha Election BJP Candidates) लिस्ट में इन केंद्रीय मंत्रियों को जगह नहीं मिली है. अब कयास लगाए जा रहे हैं कि पार्टी इन मंत्रियों को लोकसभा चुनाव लड़वा सकती है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव और एल मुरुगन, ये वो चार चेहरे हैं, जिनको दोबारा राज्यसभा भेजने का फैसला पार्टी ने लिया है. 
 

ये भी पढ़ें-अब राज्यसभा के लिए UP में ज़रूरी हुआ चुनाव, BJP ने उतारा आठवां उम्मीदवार

BJP ने इन मंत्रियों का काटा राज्यसभा टिकट 

वहीं मंत्री भूपेंद्र यादव, धर्मेंद्र प्रधान, पुरुषोत्तम रूपाला, नारायण राणे और वी मुरलीधरन, राजीव चन्द्रशेखर को दोबारा राज्यसभा के लिए बीजेपी ने उम्मीदवार नहीं बनाया है. वहीं केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, सुशील मोदी और अनिल बलूनी के नाम भी लिस्ट से गायब हैं. जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को गुजरात से, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ओडिशा से, आईटी राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर को बेंगलुरु से लोकसभा के लिए चुनावी मैदान में फउतारा जा सकता है.  

इन नेताओं को बीजेपी लड़ा सकती है लोकसभा चुनाव

अनिल बलूनी को उत्तराखंड की पौड़ी सीट से चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है, जबकि धर्मेंद्र प्रधान ओडिशा की संभलपुर, या ढेकनाल लोकसभा सीट से जबकि भूपेंद्र यादव को अलवर या महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट से और मनसुख मंडाविया को गुजरात की भावनगर या सूरत लोकसभा से चुनौवी मैदान में उतारा जा सकता है. बात अगर पुरुषोत्तम रूपाला की करें तो उनको राजकोट से, जबकि राजीव चंद्रशेखर को बेंगलुरू लोकसभा सीट से चुनाव लड़वाया जा सकता है.

संगठन से जुड़े और जमीनी कार्यकर्ताओं को मौका

बीजेपी ने अब तक चुनावी समीकरणों को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. पार्टी ने संगठन से जुड़े और जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं को वरीयता दी है. बिहार की धर्मशीला गुप्ता, मध्य प्रदेश की माया नरोलिया और महाराष्ट्र की मेधा कुलकर्णी को पहली बार राज्यसभा के लिए नामिल किया गया है, ये सभी महिलाएं बीजेपी के महिला विंग से जुड़ी हैं.  बता दें कि हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सदस्य जेपी नड्डा को बीजेपी ने इस बार गुजरात से राज्यसभा भेजने का फैसला लिया है. वहीं  हाल ही में कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए अशोक चव्हाण क पार्टी महाराष्ट्र से राज्यसभा भेज रही है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राहुल vs अमित शाहः इस्लाम में 'अभय मुद्रा' और चैलेंज की इनसाइड स्टोरी
राज्यसभा चुनाव: BJP ने काटा इन 7 केंद्रीय मंत्रियों का टिकट, सिर्फ 4 पुराने चेहरों को दिया मौका, जानें क्यों?
कौन दर्द सुने, किसे दोष दें, आखिर हर बारिश में क्यों डूब जाती है दिल्ली
Next Article
कौन दर्द सुने, किसे दोष दें, आखिर हर बारिश में क्यों डूब जाती है दिल्ली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;