"शाम 7 बजे तक चल जाएगा पता": महाराष्ट्र में 1-1 वोट की जद्दोजहद जारी, शिवसेना और BJP की लड़ाई

Rajya Sabha Election 2022: महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक (Nawab Malik) और पूर्व मंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) को कोर्ट से झटका लगा है और हाईकोर्ट ने आज उन्हें तत्काल राहत देने से इनकार कर दिया. यानी ये आज वोट नहीं डाल सकें.

Rajya Sabha Election: राज्यसभा सीट जीतने के लिए किसी भी उम्मीदवार को 42 वोट चाहिए. 

मुंबई:

Rajya Sabha Election 2022: महाराष्ट्र में राज्यसभा की छह सीटों के लिए शुक्रवार सुबह विधान भवन में मतदान शुरू हुए हैं. मतदान की प्रक्रिया सुबह नौ बजे शुरू हुई और ये शाम चार बजे तक चलेगी. जबकि परिणाम शाम को घोषित किए जाएंगे. राज्यसभा की छह सीटों के लिए कुल सात उम्मीदवार हैं. ऐसा दो दशक बाद हो रहा है जब महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के लिए ‘मुकाबला' देखा जा रहा है. वहीं  शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, "हमारे पास चार उम्मीदवार हैं. लड़ाई जारी है. हमें जीत का भरोसा है. शाम सात बजे तक यह स्पष्ट हो जाएगा कि हमारे चारों उम्मीदवार जीतेंगे." बता दें कि राज्यसभा सीट जीतने के लिए उम्मीदवार को 42 वोट चाहिए. 

शिवसेना ने दो उम्मीदवार संजय राउत और संजय पवार को मैदान में उतारा है. विपक्षी भाजपा ने तीन उम्मीदवारों को उतारा है- केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अनिल बोंडे और धनंजय महादिक. एनसीपी और कांग्रेस ने एक-एक उम्मीदवार प्रफुल्ल पटेल और इमरान प्रतापगढ़ी को नामित किया है.

महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक (Nawab Malik) और पूर्व मंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) को कोर्ट से झटका लगा है और हाईकोर्ट ने आज उन्हें तत्काल राहत देने से इनकार कर दिया. यानी ये आज वोट नहीं डाल सकें.

भाजपा, जिसके विधानसभा में 106 सदस्य हैं, वे अपने दम पर दो सीटें जीत सकती है. लेकिन भाजपा ने छठी सीट के लिए  धनंजय महादिक को मैदान में उतारा है. जिनका मुकाबला शिवसेना के संजय पवार से है. बीजेपी और उसके सहयोगियों के पास 29 वोट हैं. महाराष्ट्र भाजपा नेता प्रवीण दारेकर ने कहा, "भाजपा उम्मीदवार ही जीतेंगे."

वहीं सत्तारूढ़ गठबंधन के पास 27 वोट है, लेकिन जेल में बंद विधायकों के कारण ये संख्या 25 हो गई है. वहीं एआईएमआईएम और समाजवादी पार्टी के समर्थन से ये संख्या फिर से 29 हो गई है. दोनों पक्षों को जीतने के लिए 13 मतों की आवश्यकता है. ऐसे में निर्दलीय विधायक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: राज्‍यसभा चुनाव: महाराष्‍ट्र में महाविकास अघाड़ी के लिए छोटी पार्टियों के वोट होंगे गेम चेंजर?