रक्षाबंधन पर महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन देगी गहलोत सरकार, 3 साल का इंटरनेट पैक भी होगा मुफ्त

गहलोत ने हनुमानगढ़ के रावतसर कस्बे में महंगाई राहत शिविर के अवलोकन के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘चिरंजीवी योजना में हमने सभी महिलाओं को (परिवार का) मुखिया बनाया है. 1.35 करोड़ महिलाएं घर की मुखिया बनी हैं. तीन साल के नि:शुल्क इंटरनेट के साथ स्मार्टफोन इन महिलाओं को मिलेगा. 

रक्षाबंधन पर महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन देगी गहलोत सरकार, 3 साल का इंटरनेट पैक भी होगा मुफ्त

राजस्‍थान सरकार आगामी रक्षाबंधन पर 40 लाख महिलाओं को एक साथ मुफ्त स्मार्टफोन देगी. इन स्मार्टफोन में तीन साल का इंटरनेट पैक भी मुफ्त होगा. मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को यह घोषणा की. गहलोत ने हनुमानगढ़ के रावतसर कस्बे में महंगाई राहत शिविर के अवलोकन के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘चिरंजीवी योजना में हमने सभी महिलाओं को (परिवार का) मुखिया बनाया है. 1.35 करोड़ महिलाएं घर की मुखिया बनी हैं. तीन साल के नि:शुल्क इंटरनेट के साथ स्मार्टफोन इन महिलाओं को मिलेगा. हमने तय किया है क‍ि रक्षा बंधन पर 40 लाख स्मार्टफोन एक साथ महिलाओं को राजस्‍थान में मिलेगा.''

उल्‍लेखनीय है कि मुख्‍यमंत्री गहलोत की वर्ष 2022 की बजट घोषणा के अनुसार मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को तीन साल के इंटरनेट एक्सेस के साथ स्मार्ट फोन दिया जाना है. इसके तहत चिरंजीवी परिवार की सभी लगभग 1.35 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा. हालांकि, एक साथ इतने फोन नहीं मिलने के कारण इस योजना का कार्यान्‍वयन नहीं हो रहा है. बता दें कि इस साल रक्षाबंधन 30 अगस्त को है.

इसी साल फरवरी में सरकार ने विधानसभा में एक जवाब में कहा था कि राज्य सरकार द्वारा चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को मुफ्त स्मार्ट फोन देने की योजना के अन्तर्गत बजट प्रावधान किया हुआ है. इस योजना के लिए 1,200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया था। बाद में पूरक मांग में 3,500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया और वर्तमान में 2,600 करोड़ रुपए का प्रावधान किया हुआ है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य में 30 जनवरी 2023 तक एक करोड़ 37 लाख 82,951 परिवार चिरंजीवी योजना में पंजीकृत हैं.

ये भी पढ़ें:-

एल विक्टोरिया गौरी विरोध के बावजूद मद्रास हाईकोर्ट की जज नियुक्त, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

सुप्रीम कोर्ट को मिले 5 नए जज, CJI चंद्रचूड़ ने दिलाई शपथ - जानें इनके बारे में

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुप्रीम कोर्ट का प्रिंटेड कॉपी ऑफ इलेक्‍टोरल रोल पर आपत्ति जताने वाली याचिका पर सुनवाई से इनकार