विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 01, 2023

Rajasthan Exit Polls 2023 के अनुमानों को बीजेपी ने बताया सटीक, कांग्रेस नेताओं ने कहा- रिवाज बदलेगा

कांग्रेस नेताओं ने दावा किया कि राजस्थान में ‘रिवाज बदलेगा, राज नहीं' यानी एक बार फिर कांग्रेस की सरकार बनेगी. वहीं बीजेपी की तरफ से राज्य में प्रचंड बहुमत से जीत का दावा किया गया है.

Read Time: 4 mins
Rajasthan Exit Polls 2023 के अनुमानों को बीजेपी ने बताया सटीक, कांग्रेस नेताओं ने कहा- रिवाज बदलेगा
नई दिल्ली:

राजस्थान विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल (Rajasthan Exit Poll) के आंकड़ों में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है. 10 एग्जिट पोल में से 6 के आकंड़ो में भाजपा (BJP) को स्पष्ट बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है. वहीं 3 एग्जिट पोल ने दोबारा से कांग्रेस (Congress) की सरकार बनने का अनुमान लगाया है. हालांकि अधिकतर एग्जिट पोल में दोनों ही दलों के बीच कड़े मुकाबले की बात कही है. एग्जिट पोल के सामने आने के बाद दोनों ही दलों के नेताओं की तरफ से रिएक्शन भी सामने आने लगे हैं.

एग्जिट पोल के अनुमानों पर बीजेपी नेता राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि ...लोग परिवर्तन चाहते हैं. मुझे यकीन है कि बीजेपी राजस्थान में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बना रही है...मुकाबला केवल एग्जिट पोल तक ही सीमित है. नतीजे 3 दिसंबर को बीजेपी के पक्ष में ही आएंगे.

वहीं विधानसभा में विपक्ष के नेता बीजेपी विधायक राजेंद्र राठौड़ ने कहा है कि एग्जिट पोल अनुमान हैं... बीजेपी भारी जनादेश के साथ राजस्थान में सरकार बनाने जा रही है... हम मध्य प्रदेश में भी सरकार बनाएंगे.

कांग्रेस नेताओं का दावा- राजस्थान में ‘रिवाज बदलेगा, राज नहीं'

कांग्रेस नेताओं ने दावा किया कि राजस्थान में ‘रिवाज बदलेगा, राज नहीं' यानी एक बार फिर कांग्रेस की सरकार बनेगी. कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने एग्जिट पोल पर कहा, ‘‘एग्जिट पोल से संकेत मिलता है कि राजस्थान में ‘राज नहीं रिवाज' बदलने वाला है क्योंकि कांग्रेस बहुमत से जीतने जा रही है.''

कांग्रेस प्रत्याशी और मौजूदा मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि कांग्रेस सरकार बना सकती है क्योंकि लोगों ने कांग्रेस के विकास मॉडल विश्वास जताया है. उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना अधिक है. लोगों ने कांग्रेस के विकास मॉडल पर मुहर लगा दी है.''

NDTV पोल ऑफ पोल्स का क्या है अनुमान?

NDTV पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक, राजस्थान में सत्ता बदलने का रिवाज बरकरार रह सकता है. यानी जनता ने इस बार कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी पर भरोसा जताया है. पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक, राजस्थान की 199 सीटों में से बीजेपी को 104 सीटें मिलती दिख रही हैं. इसका मतलब साफ है कि बीजेपी को राज्य में पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान है. इसके साथ ही कांग्रेस + को 85 सीटें मिलती दिख रही हैं. अगर एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित हुए तो अशोक गहलोत को सीएम की कुर्सी गंवानी पड़ सकती है. राज्य में बहुमत का आंकड़ा 101 है. बता दें कि राजस्थान की कुल 200 सीटों में से एक सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित हो गए हैं.

ये भी पढ़ें-:

 राजस्थान में सियासी रिवाज बरकरार रहने के आसार, BJP को मिल सकता है राज

राजस्थान और MP में खिलेगा 'कमल', छत्तीसगढ़ में 'हाथ' को बहुमत, तेलंगाना और मिजोरम में उलटफेर; NDTV Poll of Polls

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपसे मुझे संरक्षण की उम्मीद...ओम बिरला को बधाई देते हुए बोले चंद्रशेखर आजाद
Rajasthan Exit Polls 2023 के अनुमानों को बीजेपी ने बताया सटीक, कांग्रेस नेताओं ने कहा- रिवाज बदलेगा
'पुष्पक की हैट-ट्रिक', इसरो ने पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी प्रदर्शन किया पूरा
Next Article
'पुष्पक की हैट-ट्रिक', इसरो ने पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी प्रदर्शन किया पूरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;