गहलोत सरकार सितंबर में विजन डॉक्यूमेंट 2030 करेगी जारी, वेबसाइट लॉन्च कर मांगे सुझाव

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने मंगलवार को विजन डाक्यूमेंट 2030 पर लोगों से सुझाव लेने के लिए एक वेबसाइट 'मिशन 2030' लॉन्च की. सीएम ने इसपर लोगों को सुझाव देने को कहा है. चुनाव से पहले कम से कम 1 करोड़ प्रदेशवासियों को इसमें इनवॉल्व किया जाएगा.

जयपुर:

राजस्थान में तीन महीने के अंदर विधानसभा चुनाव (Rajasthan Elections 2023) होने हैं. चुनाव को लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनों अपनी तैयारियों को मजबूत करने में जुटे हैं. इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने मंगलवार को विजन डाक्यूमेंट 2030 पर लोगों से सुझाव लेने के लिए वेबसाइट की लॉन्च की. 

राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले कम से कम 1 करोड़ प्रदेशवासियों को इसमें इनवॉल्व किया जाएगा. प्रदेश सरकार 23 अगस्त से 15 सितंबर तक जिला और संभाग स्तर पर सर्वे करेगी. इसपर जनता से सुझाव लिए जाएंगे. सभी स्कूल-कॉलेजों में मिशन-2030 विषय पर निबंध प्रतियोगिताएं होंगी, वीडियो कॉन्टेस्ट चलेगा.

जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम में सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश के 48 जिलों से एक साथ संवाद किया. mission2030.rajasthan.gov.co.in पर अलग-अलग क्षेत्र के विशेषज्ञ, विभिन्न सरकारी विभागों के सदस्य और आम जनता, युवा, स्टूडेंट सभी अपने विचार दर्ज करा सकेंगे. विभागों की इस मिशन में बड़ी भूमिका होगी. इस अभियान के तहत आमजन की भागीदारी के लिए घर-घर जाकर भी लोगों से सुझाव लिए जाएंगे.

जन सम्मान, जय राजस्थान का नारा 
बिड़ला ऑडिटोरियम में शॉर्ट फिल्म के जरिए 'मिशन 2023' को समझाया गया. इसमें मिशन राजस्थान-2023 के लिए 'जन सम्मान, जय राजस्थान' का नारा दिया गया है. सरकार सितंबर के अंत में विजन 2030 डॉक्यूमेंट जारी करेगी. सीएम ने कहा, "मैंने कहा सपना देखना सभी का हक है. डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम ने भी यह बात कही थी. सरकार लोगों को पहचान दे, जो 2030 विजन डाक्यूमेंट निकलेगा. चाहे प्रवासी राजस्थानी हों या राजस्थान के लोग हैं, उन सबको इनवॉल्व करना चाहिए."

सीएम अशोक गहलोत ने कहा, "राजस्थान का प्रत्येक नागरिक अपने आप को इसमें शामिल करें. तब जाकर मिशन 2030 का जो प्रोग्राम हम लेकर चल रहे हैं, उस पर हम आगे बढ़ पाएंगे. मैं आह्वान करना चाहूंगा कि आप अपने सुझाव देने के लिए तत्पर रहें. अपनी भूमिका मिशन 2030 में रखें. ये अभियान 2 महीने चलेगा." 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, "मुझे खुशी है आप सभी लोग यहां आए हैं. जानकारी मिली कि भीड़ ज्यादा होने की वजह से व्यवस्था भी कुछ अव्यवस्थित हो गई. यह इस बात का प्रतीक है कि राजस्थान के लोगों ने जिस तरह कोविड के समय एकजुटता दिखाई थी, हर व्यक्ति ने काम किया. उसी तरह आज प्रदेश के भविष्य के लिए मिशन 2030 को लेकर उनमें जज्बा है. मैं विषय से भटक रहा हूं, लेकिन आज भी यह जरूरी है, क्योंकि पोस्ट कोविड इफेक्ट आ रहे हैं. लोगों की मौतें हो रही हैं. सतर्क रहना होगा.

ERCP परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करे केंद्र-गहलोत
वहीं, ERCP परियोजना पर केंद्र को आड़ों हाथ लेते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह परियोजना पिछली सरकार ने बनाई थी, लेकिन उसको राष्ट्रीय परियोजना घोषित नहीं किया. उन्होंने कहा, वह केंद्र सरकार ही कर सकती है और हमारी ज़िद है कि अगर वह नहीं करेंगे तो हम ERCP बनाकर दिखाएंगे. राजस्थान में ERCP को अगर वो राष्ट्रीय परियोजना घोषित नहीं करना चाहते हैं, निगेटिव सोच में हैं और ज़िद्दी हैं, तो मैं भी जिद्दी हूं काम करके दिखाने में, काम करके दिखाएंगे. 

गहलोत बोले, ERCP हम बनाकर दिखाएंगे
सीएम ने कहा 'हमने काम करके दिखाया है और करके दिखाएंगे. ERCP से राजस्थान के 13 जिलों का भला होगा, जयपुर भी उसमें शामिल है. रामगढ़ बांध भी भरेगा, ये जयपुर वासियों की इच्छा भी है. अजमेर में 7 दिन में 1 घंटे के लिए पानी आता था. ब्यावर समेत कई जगहों पर, लेकिन बीसलपुर बांध बनाया जिससे वहां पर आराम हो गया. तो राजस्थान की बहुत बड़ी कहानी है.

हमने टूरिज्म को इंडस्ट्री का दर्जा दिया
सीएम अशोक गहलोत ने कहा, हमने राजस्थान में टूरिज्म को इंडस्ट्री का दर्जा दिया. यह बड़ा फैसला हुआ. राजस्थान में टूरिज्म आगे बढ़ेगी, हमारी सोच है। इसलिए मैंने कहा सपना देखना सभी का हक है. डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम ने भी यह बात कही थी.

ये भी पढ़ें:-

कांग्रेस की कार्य समिति में फेरबदल की 5 प्रमुख बातें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मेरी तीन पीढ़ियों का संजीवनी घोटाले से कोई वास्ता नहीं : गजेंद्र सिंह शेखावत