विज्ञापन

यूपी-बिहार में बारिश का कहर, कई नदियां उफान पर, जानिए आज किन राज्‍यों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग ने आज तमिलनाडु और पुडुचेरी, केरल, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और तटीय कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में आज भारी बारिश (Heavy Rain) का अनुमान जताया है.

यूपी-बिहार में बारिश का कहर, कई नदियां उफान पर, जानिए आज किन राज्‍यों में हो सकती है भारी बारिश
नई दिल्‍ली :

देश में मॉनसून (Monsoon) के दौरान कई राज्‍यों में जमकर बारिश हुई है. उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्‍यों में आम लोगों को बारिश के कहर से जूझना पड़ रहा है. यहां पर कई बड़ी नदियां उफान पर है. इसके चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि मौसम विभाग का अनुमान इन राज्‍यों के लिए राहत लेकर आया है. इन राज्‍यों को आज बारिश से राहत की उम्‍मीद है. वहीं मौसम विभाग ने आज सिर्फ तमिलनाडु और पुडुचेरी, केरल, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और तटीय कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में आज भारी बारिश का अनुमान जताया है.

उत्तर प्रदेश में कई नदियां उफान पर 

उधर, उत्तर प्रदेश में औसत से अधिक बारिश के कारण कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे कई जिलों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है. राहत विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सिद्धार्थ नगर, बदायूं, बलिया, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, गोंडा और कुशीनगर सहित जिलों में नदियां खतरे के निशान से ऊपर या उसके करीब बह रही हैं. विभाग ने बताया कि ये जिले या तो राज्य के तराई क्षेत्र में आते हैं या निचले हिमालयी क्षेत्र के जलग्रहण क्षेत्र में हैं जिसकी वजह से नेपाल और उत्तराखंड में बारिश के असर यहां होता है. जलस्तर में वृद्धि को देखते हुए राहत विभाग के साथ-साथ जिले में स्थानीय प्रशासन अलर्ट पर है.

Latest and Breaking News on NDTV

24 घंटे के दौरान सात लोगों की मौत 

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में गत 24 घंटे के दौरान 27.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. राज्य के 75 जिलों में से 55 में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई. गोंडा, गोरखपुर, बलरामपुर ऐसे जिले हैं, जहां 24 घंटे की अवधि में 150 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई है.

अधिकारियों के मुताबिक गत 24 घंटे की अवधि में बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम सात लोगों की मौत हुई. फतेहपुर में बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि गाजीपुर में दो लोगों की मौत हुई. राहत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि चित्रकूट और अयोध्या में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

Latest and Breaking News on NDTV

बिहार में नदियों के किनारे बाढ़ की चेतावनी

बिहार सरकार ने शनिवार को वाल्मीकिनगर और बीरपुर बैराजों से पानी छोड़े जाने और लगातार जारी बारिश के मद्देनजर राज्य के उत्तरी और मध्य भागों में कोसी, गंडक और गंगा जैसी उफनती नदियों के किनारे बाढ़ की चेतावनी जारी की है. राज्य जल संसाधन विभाग ने एक बयान में कहा, ‘‘नेपाल में भारी बारिश के कारण, गंडक, कोसी, महानंदा आदि नदियों में पानी का बहाव शनिवार को काफी बढ़ गया है.''

इससे 13 जिलों के 16.28 लाख से अधिक लोगों की स्थिति और खराब हो सकती है, जो पहले से ही भारी बारिश के बाद बाढ़ से प्रभावित हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन से 66 लोगों की मौत

नेपाल में लगातार बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से कम से कम 66 लोगों की मौत हो गई और 60 घायल हो गए. नेपाल के कई हिस्सों में गुरुवार से भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण आपदा अधिकारियों ने अचानक बाढ़ की चेतावनी जारी की है. 

नेपाल पुलिस के उप-प्रवक्ता बिश्व अधिकारी ने बताया कि लगातार बारिश के कारण नेपाल में 66 लोगों की मौत हो गई, जिनमें से 34 की मौत काठमांडू घाटी में हुई है. उन्होंने बताया कि बाढ़ में 60 लोग घायल भी हुए हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मध्‍य प्रदेश के मैहर में बड़ा सड़क हादसा, ट्रक से टकराई बस, 6 लोगों की मौत 
यूपी-बिहार में बारिश का कहर, कई नदियां उफान पर, जानिए आज किन राज्‍यों में हो सकती है भारी बारिश
'मैं रेलवे स्‍टेशन के बाहर अंधेरे में अकेली खड़ी हूं, डर लग रहा...', महिला अधिकारी ने मांगी मदद और पास हो गई पुलिस
Next Article
'मैं रेलवे स्‍टेशन के बाहर अंधेरे में अकेली खड़ी हूं, डर लग रहा...', महिला अधिकारी ने मांगी मदद और पास हो गई पुलिस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com