"खड़गे जी से पूछिए..." : कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के नतीजों से पहले ही घोषणा कर दी राहुल गांधी ने

17 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव के वोटों को गिनती की जा रही है. नया कांग्रेस अध्यक्ष कौन होगा, इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है.

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आधिकारिक ऐलान से पहले ही कांग्रेस अध्यक्ष के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का ऐलान कर दिया. जब राहुल गांधी से पार्टी में भूमिका को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि 'कांग्रेस अध्यक्ष मेरी भूमिका तय करेंगे... खड़गे जी से पूछिए.' 

राहुल गांधी ने कहा, 'कांग्रेस अध्यक्ष ही सुप्रीम हैं. मैं अध्यक्ष को ही रिपोर्ट करूंगा. पार्टी के नए अध्यक्ष ही पार्टी में मेरी भूमिका तय करेंगे.' 

17 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव के वोटों को गिनती की जा रही थी. नया कांग्रेस अध्यक्ष कौन होगा, इसको लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ था. इससे पहले ही राहुल गांधी ने मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का ऐलान कर दिया था. करीब 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना गया. इस बार मुकाबला वरिष्ठ पार्टी नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच था. जिनमें से मल्लिकार्जुन खड़गे ने जीत हासिल की. 

कांग्रेस के नए अध्यक्ष चुने गए मल्लिकार्जुन खड़गे, 24 साल बाद पहला गैर-गांधी मुखिया मिला 137 साल पुरानी पार्टी को

इसी बीच, शशि थरूर की टीम ने पार्टी के मुख्य निर्वाचन प्राधिकारी को पत्र लिखकर उत्तर प्रदेश में चुनाव के दौरान “अत्यंत गंभीर अनियमितताओं” का मुद्दा उठाया और मांग की कि राज्य में डाले गए सभी मतों को अमान्य किया जाए. थरूर की प्रचार टीम ने पंजाब और तेलंगाना में भी चुनाव के संचालन में “गंभीर मुद्दे” उठाए थे. टीम ने कहा, पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री को लिखे पत्र में थरूर के मुख्य चुनाव एजेंट सलमान सोज ने कहा है कि तथ्य “हानिकारक” हैं और उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया में “विश्वसनीयता और प्रमाणिकता की कमी” है.

"कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव 'फ्री एंड फेयर' नहीं था...", UP का ज़िक्र कर बोले शशि थरूर

सोज ने मिस्त्री को बताया कि उत्तर प्रदेश में जो कुछ देखा गया है वह 'आपके कार्यालय' के अधिकार को खुली चुनौती के साथ-साथ कांग्रेस अध्यक्ष और कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के आदेशों की अवमानना ​​है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

काउंटिंग के बीच थरूर गुट की शिकायत, चुनावी प्रक्रिया पर उठे सवाल