कतर-कुवैत और ईरान ने भारतीय राजनयिक को किया तलब, पैगंबर पर विवादित बयानों को लेकर जताया ऐतराज

Nupur Sharma Remark : बीजेपी नेताओं द्वारा दिए गए विवादित बयान की विश्व भर मे निंदा हो रही है. कतर ने भारतीय राजनयिक को तलब किया है.

नई दिल्ली:

बीजेपी नेताओं द्वारा दिए गए विवादित बयान की दुनिया भर मे निंदा हो रही है. कतर (Qatar) और कुवैत के बाद ईरान ने  भारतीय राजदूत (Indian Ambassador) को तलब कर इस मुद्दे पर नाराजगी जताई है. कुवैत की तरफ से भारतीय राजदूत को तलब कर एक नोट दिया गया है जिसमें आपत्तिजनक बयान पर विरोध जताया गया है. घटनाक्रम पर दोहा में भारतीय दूतावास की तरफ से बयान जारी कर कहा गया है कि कतर की तरफ से आपत्तिजनक ट्वीट्स को लेकर चिंता जतायी गयी है. जिसके जवाब में भारत की तरफ से यह साफ कर दिया गया है कि ये ट्वीट भारत सरकार के विचारों को नहीं दर्शाते हैं. भारत सरकार विविधता में एकता की मजबूत सांस्कृतिक परंपराओं के अनुरूप सभी धर्मों को सर्वोच्च सम्मान देती है.अपमानजनक टिप्पणी करने वालों के खिलाफ पहले ही कड़ी कार्रवाई की जा चुकी है.भारत की तरफ से कहा गया है कि हमें ऐसे शरारती तत्वों के खिलाफ मिलकर काम करना चाहिए, जिनका लक्ष्य हमारे द्विपक्षीय संबंधों की ताकत को कम करना है.

तेहरान में भारतीय दूतावास ने कहा है कि अपमानजनक बयानों पर ईरान सरकार के विरोध दर्ज कराने के बाद भारतीय राजदूत ने कहा है कि ऐसे बयान देने वाले भारत सरकार में किसी आधिकारिक पद पर नहीं हैं और ऐसे बयान के बाद उन्हें पार्टी से भी निकाल दिया गया है. ये बयान सरकार के आधिकारिक रुख को भी नहीं दर्शाते.  

गौरतलब है कि बीजेपी प्रवक्ता नुपुर शर्मा (BJP Spokesperson Nupur Sharma) ने हाल ही में अंग्रेजी टीवी चैनल पर डिबेट शो के दौरान पैगंबर मोहम्मद को लेकर विवादित बयान दिया था. रविवार को बीजेपी ने उनके बयान से अपने आप को अलग करते हुए उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया है.

बताते चलें कि शनिवार को भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू कतर पहुंचे हैं. रविवार को उन्होंने कतर के प्रधानमंत्री और गृह मंत्री शेख खालिद बिन खलीफा बिन अब्दुल अज़ीज़ अल सानी से यहां मुलाकात की और दोनों नेताओं ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत की तथा व्यापार, निवेश, आर्थिक और सुरक्षा सहयोग समेत द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की. नायडू का शनिवार को कतर पहुंचने पर दोहा हवाई अड्डे पर रस्मी स्वागत किया और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. उपराष्ट्रपति 30 मई से सात जून तक तीन देशों के दौरे के अंतिम चरण में अरब मुल्क पहुंचे हैं.

ये भी पढ़ें- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : विवादित बयान पर बीजेपी की कार्रवाई: नुपुर शर्मा सस्पेंड तो नवीन कुमार जिंदल पार्टी से निष्कासित