पंजाब उपचुनाव : संगरूर में AAP को झटका, 77 साल के सिमरनजीत सिंह मान ने झपटी सीट

पंजाब उपचुनाव : उपचुनाव में मुस्लिम बहुल मलेरकोटला बेल्ट में सिमरनजीत मान को 30,503 से ज्यादा वोट मिले हैं. जबकि आप के गुरमेल सिंह को 22,402 वोट मिले हैं.

पंजाब उपचुनाव : संगरूर में AAP को झटका, 77 साल के सिमरनजीत सिंह मान ने झपटी सीट

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (फाइल फोटो)

अमृतसर:

पंजाब के संगरूर लोकसभा सीट पर शिरोमणी अकाली दल (अमृतसर) के सिमरनजीत मान ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है. आप नेता भगवंत मान के राज्य के मुख्यमंत्री बनने के बाद खाली हुई सीट पर हुए चुनाव में सिमरनजीत मान ने आप उम्मीदवार गुरमेल सिंह को सात हजार से अधिक वोटों की मार्जिन से मात दी है. बता दें कि संगरूर सीट भगवंत मान का गढ़ मानी जाती है. ऐसे में यहां से पार्टी की हार बड़ी बात है. इसे क्षेत्र में बदलाव की लहर के तौर पर देखा जा रहा है.

बता दें कि सिमरनजीत सिंह मान (77) राजनीतिक दल शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के अध्यक्ष हैं. उन्होंने 1966 में केंद्रीय सिविल सेवा परीक्षा में सफलता प्राप्त की. हालांकि, उन्होंने 18 जून 1984 को भारतीय पुलिस सेवा से इस्तीफा दे दिया. उनकी शादी गीतिंदर कौर मान (प्रनीत कौर की बहन जो पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पत्नी हैं) से हुई है. वे 1989 में तरन तारन से और फिर 1999 में संगरूर से सांसद बने. यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि उन्हें लगभग 30 बार गिरफ्तार या हिरासत में लिया गया है लेकिन उन्हें कभी भी दोषी नहीं ठहराया गया है.

1990 में कृपाण धारण करने पर जोर देने के कारण सिमरनजीत सिंह मान को संसद में प्रवेश से वंचित कर दिया गया था. बता दें कि उपचुनाव में मुस्लिम बहुल मलेरकोटला बेल्ट में सिमरनजीत मान को 30,503 से ज्यादा वोट मिले हैं. जबकि आप के गुरमेल सिंह को 22,402 वोट मिले हैं. ऐसे में कांग्रेस प्रत्याशी दलवीर सिंह गोल्डी को 13,030 वोट, बीजेपी उम्मीदवार केवल सिंह ढिल्लों को 5,412 वोट और शिअद (बी)-बीएसपी उम्मीदवार कमलदीप कौर राजोआना को 35,73 वोट मिले.

यह भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महाराष्ट्र संकट: 'बागियों' पर कार्रवाई के बीच देवेंद्र फडणवीस से मिले शिंदे! शिवसेना ने CM उद्धव ठाकरे को माना नेता; 10 बातें
उपचुनाव नतीजे : 3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर मतगणना शुरू; संगरूर, रामपुर और आजमगढ़ पर टिकी निगाहें- 10 बड़ी बातें