102 साल से वकालत के पेशे वाले परिवार के जस्टिस ललित बनेंगे CJI, राष्ट्रपति भवन में तीन पीढ़‍ियां होंगी मौजूद

102 साल से ललित परिवार वकालत के पेशे में है. जस्टिस उदय उमेश ललित के दादा महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में वकालत करते थे.

नई दिल्‍ली :

जस्टिस यूयू ललित देश के अगले मुख्‍य न्‍यायाधीश (CJI) होंगे. वे देश के 49वें CJI होंगे. जस्टिस ललित शनिवार सुबह शपथ लेंगे. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू  नए CJI को दिलाएंगी. शपथ के दौरान परिवार की तीन पीढ़ियां मौजूद रहेंगी.उनके 90 साल के पिता भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे. कोर्ट- कटहरी या वकालत इस परिवार के लिए कोई नई बात नहीं है. 102 साल से ललित परिवार वकालत के पेशे में है.

जस्टिस उदय उमेश ललित के दादा महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में वकालत करते थे. उनके पिता उमेश रंगनाथ ललित जो अब 90 साल के हो चुके है वो नामी वकील रहे हैं जो बॉम्बे हाईकोर्ट में जज रह चुके हैं. जस्टिस उदय उमेश ललित की पत्नी अमिता ललित शिक्षाविद् हैं जो नोएडा में बच्चों का स्कूल चलाती हैं .

जस्टिस ललित के दो बेटे हैं श्रीयस और हर्षद. श्रीयस पेशे से वकील बन गए हैं जो IIT गुवाहाटी से मैकेनिकल इंजीनियर हैं और उनकी पत्नी रवीना भी वकील हैं जबकि हर्षद वकालत में नहीं हैं और वो अपनी पत्नी राधिका के साथ अमेरिका में रहते हैं.  हर्षद फिलहाल अपनी पत्नी के साथ अमेरिका से दिल्ली आए हैं और भी शपथ समारोह में हिस्सा लेंगे. ऐसा नहीं है कि जस्टिस उदय उमेश ललित को वकालत में सफलता विरासत में मिली.

बता दें कि जब वो दिल्ली आए तो मयूर विहार के दो कमरों के फ्लैट में रहते थे लेकिन इसके बाद वो देश के टॉप क्रिमिनल वकीलों में शुमार हो गए. वे हाई प्रोफाइल मामलों में पेश हुए. यहां तक कि 2 G घोटाले मामले में सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें स्पेशल पीपी नियुक्त किया.

2014 में वकील से सीधे सुप्रीम कोर्ट जज बनाया गया. वो अभी तक के इतिहास में दूसरे ऐसे CJI होंगे जो सीधे वकील से सुप्रीम कोर्ट जज बने थे. कड़ी मेहनत और आपराधिक मामलों में पकड़ ने उनको अब देश की न्यायपालिका का मुखिया बना दिया है. हालांकि उनका कार्यकाल महज 74 दिनों का  होगा.  CJI के रूप में, जस्टिस ललित उस कॉलेजियम का नेतृत्व करेंगे जिसमें जस्टिस चंद्रचूड़, जस्टिस कौल, जस्टिस  नज़ीर और जस्टिस  इंदिरा बनर्जी शामिल होंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* गुलाम नबी आज़ाद ने सोनिया गांधी को लिखी 5-पेज की चिट्ठी, राहुल गांधी पर फोड़ा 2014 की हार का ठीकरा
* सोनाली फोगाट को जबरन कुछ पिलाया गया, पीए सुधीर सांगवान सहित दो आरोपी अरेस्ट : गोवा पुलिस
* भारत हम जोड़ रहे हैं, ‘दरबारियों' कांग्रेस जोड़ो : गुलाम नबी आजाद के इस्तीफे पर BJP का तंज