विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 07, 2018

राज्यसभा में कांग्रेस के आरोप पर पीएम मोदी का जवाब, 'हम नेम चेंजर नहीं बल्कि AIM चेजर हैं'

बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद मंगलवार को पीएम मोदी ने राज्यसभा में भाषण के दौरान कांग्रेस पर तीखा प्रहार किया.

Read Time: 9 mins
राज्यसभा में कांग्रेस के आरोप पर पीएम मोदी का जवाब, 'हम नेम चेंजर नहीं बल्कि AIM चेजर हैं'
राज्यसभा में भाषण देते पीएम मोदी.
नई दिल्ली: बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद मंगलवार को पीएम मोदी ने लोकसभा में धन्यवाद ज्ञापन करने के बाद राज्यसभा में भी धन्यवाद प्रस्ताव दिया. राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने संबोधित करते हुए न सिर्फ अपनी सरकार की उपलब्धियों की गिनाया, बल्कि कांग्रेस पर करारा प्रहार भी किया. कांग्रेस मुक्त भारत को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि यह गांधी जी का विचार था. साथ ही उन्होंने कांग्रेस पर कई योजनाओं को लंबित रखने का आरोप भी लगाया. लाइव भाषण में उन्होंने कहा कि हमारे देश में आरोग्य के क्षेत्र में बहुत कुछ करने की आवश्यकता है. हमें हेल्थ सेक्टर में बहुत कुछ करने की जरूरत है. हम देश के लिए आयुष योजना लेकर आए.  

रोग से लड़ाई में राजनीति नहीं होनी चाहिए
उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना किसी दल के लिए नहीं देश के लिए है और अगर कांग्रेस को लगता है कि इसमें कुछ कमी है तो वो सामने आए, मैं खुद समय दूंगा. उन्होंने कहा कि रोग से लड़ने में राजनीति नहीं होनी चाहिए. देश के लिए आयुष योजना लेकर आए. उन्होंने कहा कि आरोप-प्रत्यारोप से कुछ नहीं होने वाला है. 

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस का 50-55 साल तक सत्ता में रहने पर ज़मीन से कट जाना बड़ा स्वाभाविक है. उन्होंने कहा कि हम सुझावों, फीडबैक और इनपुट के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. क्योंकि हम सभी इस देश के लिए और गरीब लोगों के लिए ही काम करते हैं. 

कांग्रेस मुक्त भारत का विचार हमारा नहीं गांधी जी का विचार
कांग्रेस पर हमला बोलेते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आपको इमरजेंसी वाला भारत चाहिए, मगर हमें गांधी वाला भारत चाहिए. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे भी गांधी जी वाला ही भारत चाहिए क्योंकि गांधी जी ने कहा था कि आजादी मिल गई है, अब कांग्रेस को खत्म कर देना चाहिए. कांग्रेस मुक्त भारत का विचार हमारा नहीं गांधी जी का विचार था. हम तो बस उनके पद चिह्नों पर चलने की कोशिश कर रहे हैं. बीजेपी की बुराई करते करते आप भारत की बुराई करने लग जाते हैं. मोदी पर हमला बोलते बोलते आप हिंदुस्तान पर हमला बोलने लग जाते हैं.  आपको इमरजेंसी वाला भारत चाहिए, हमें गांधी वाला भारत चाहिए
उन्होंने कहा कि आपको (कांग्रेस) वो भारत चाहिए जहां हजारों लोगों की मौत के जिम्मेदार को जहाज में बिठा कर विदेश ले जाया जाए?, आपको (कांग्रेस) वो भारत चाहिए जहां बड़ा पेड़ गिरने के बाद हज़ारों सिखों का कत्ले आम हो जाए. आपको लाखों को जेल में बंद करने वाला भारत चाहिए. पीएम मोदी ने कहा कि आपको न्यू इंडिया वाला भारत नहीं घोटाला वाला भारत चाहिए. आपको बोफोर्स घोटाला वाला भारत चाहिए. उन्होंने कहा कि राजनीति में आलोचना होनी चाहिए. देश की कीमत पर राजनीति नहीं हो. पीएम मोदी ने दोवास का जिक्र करते हुए भी कांग्रेस पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि दावोस में आप भी गये थे, हम भी गये थे.  राज्यसभा में लगे ठहाके
पीएम मोदी के भाषण के दौरान जब रेणुका चौधरी हंसने लगी तो सभापति ने उन्होंने रोकने की कोशिश की. उसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि सभापति जी मेरी आपसे विनती है कि रेणुका जी को कुछ मत कहिए. रामायण सीरिलय के बाद ऐसी हंसी सुनने का सौभाग्य आज जाकर मिला है. 

हम नेम चेंजर नहीं, गेम चेंजर
पीएम मोदी ने कहा कि हम नेम चेंजर नहीं बल्कि एम चेंजर हैं. यानी हम लक्ष्यों का पीछा करने वाले हैं. मैं तो देश के विकास के लिए हर सरकार के योगदान का सम्मान करता हूं. उन्होने कहा कि गुजरात चुनाव में कांग्रेस ने सरदार पटेल का नाम लिया, इस देखकर काफी खुशी मिली. 

कांग्रेस ने देश को धोखे में रखा
उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 28 साल तक बेनामी संपत्ति कानून को लागू नहीं किया, इसको किसने रोका कांग्रेस बता दे. अब तक इस कानून से 3,500 करोड़ से ज़्यादा की बेनामी संपत्ति जब्त हुई है, अब आपके राज में इतनी बेनामी संपत्ति बनी इसका भी क्रेडिट आपको जाना चाहिए. जीएसटी को लेकर दुष्प्रचार पूरा देश देख रहा है. वन रैंक वन पेंशन पर कांग्रेस ने देश को 4 दशक तक धोखे में रखा. 
  एक देश एक चुनाव की वकालत
पीएम मोदी ने कहा कि देश में एक साथ चुनाव होने चाहिए. उन्होंने कहा कि मैं समझता हूं कि देश में एक साथ चुनाव कराने पर संसद के दोनों सदनों के महानुभवों को बड़ा अवसर मिला है. बार-बार चुनाव होने से बाधा आती है.पीएम मोदी ने कहा कि मेरी सरकार के समय में ऐसे-ऐसे प्रोजेक्ट सामने आए हैं, जिन पर 30-40 साल से काम नहीं हुए. पीएम मोदी ने कहा कि हमको रेलवे की योजनाएं बंद करनी पड़ी क्योंकि पिछली सरकारों की 1500 से ज्यादा परियोजनाएं घोषित कर दी जिनको बाद में कोई देखने वाला नहीं था. 30 साल - 40 साल पुराने 9 लाख करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट हमने शुरू किये हैं.

आधार को लेकर कांग्रेस पर हमला
उन्होंने कहा कि कांग्रेस हमेशा कहती है कि आधार हम लेकर आए. मगर मैं उन्हें 1998 में राज्यसभा में एलके आडवाणी जी के डीबेट को याद दिलाना चाहुंगा कि उसमें आडवाणी जी ने क्या कहा था. यह वही भाषण था, जिसमें आप आधार की उत्तपत्ति खोज सकते हैं. उन्होंने कहा कि हमने ऐसा वर्क कल्चर बनाया है जिस से ये सुनिश्चित हो सके कि पैसा जिस काम के लिए निकला था, उसी पर ही इस्तेमाल हो. तीन तलाक पर कांग्रेस पर हमला
उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया का मजाक उड़ाया जा रहा है, जनधन योजना का मजाक उड़ाया जा रहा है. ओबीसी कमीशन पर भी पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि कांग्रेस में जनता जनार्दन को फेस करने की हिम्मत नहीं है. तीन तलाक पर भी पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोला कि तीस साल तक आपके हाथ में ये मुद्दा था, फिर भी आपने राजनीति के चक्कर में इस बिल को फंसाए रखा.उन्होंने कहा कि अगर आप तीन तलाक पर अपने तरीकों का कानून चाहते थे तो 30 साल आप की सरकार थी, तब क्यों नहीं बनाया.

अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए दुष्‍यंत कुमार की दो पंक्‍ति सुनाई...

'उनकी अपील है कि उन्हें हम मदद करें
चाकू की पसलियों से गुज़ारिश तो देखिये' 


उन्होंने कहा कि किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए तकनीक को बढ़ावा दे रहे हैं. कांग्रेस सरकार डैम बनाई लेकिन नहरों को जाल नहीं बिछा पाई. हमारी सरकार ने 9 लाख करोड़ के पुराने प्रोजेक्‍ट शुरू करवाए. कांग्रेस पर हमला बोलेते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सुल्तानी तो चली गई, मगर अभी भी सुल्तान की तरह व्यवहार कर रहे हैं. 

उन्होंने कहा कि लोगों को सस्ती दवाई मिले इसके लिए जन औषधि केंद्र स्थापित किए और 800 से ज्यादा दवाइयों के दाम कम किए. प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र से पन्ना के आम लोगों को सस्ती और अच्छी गुणवत्ता वाली दवाइयां मिल रही हैं. 

VIDEO:लोकसभा में पीएम मोदी का कांग्रेस पर तीखा हमला

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के मददगारों के खिलाफ दुश्मन एजेंट एक्ट में की जाएगी कार्रवाई
राज्यसभा में कांग्रेस के आरोप पर पीएम मोदी का जवाब, 'हम नेम चेंजर नहीं बल्कि AIM चेजर हैं'
ध्रुव राठी और डाबर के बीच फ्रूट जूस विवाद निपटा, वीडियो में तस्वीर ब्लर करनी होगी
Next Article
ध्रुव राठी और डाबर के बीच फ्रूट जूस विवाद निपटा, वीडियो में तस्वीर ब्लर करनी होगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;