विज्ञापन
This Article is From Jan 18, 2023

PM मोदी 19 जनवरी को कर्नाटक और महाराष्ट्र दौरे पर, इन प्रोजेक्ट्स को दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई में बुनियादी ढांचे के विकास, शहरी यात्रा को सुगम बनाने और स्वास्थ्य सेवा को मजबूत करने के उद्देश्य से 38,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

PM मोदी 19 जनवरी को कर्नाटक और महाराष्ट्र दौरे पर, इन प्रोजेक्ट्स को दिखाएंगे हरी झंडी
पीएम मोदी ने ट्वीट करके कर्नाटक और महाराष्ट्र दौरे की जानकारी दी है.
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 19 जनवरी यानी गुरुवार को कर्नाटक और महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान पीएम मोदी दोनों राज्यों में तकरीबन 49,600 करोड़ रुपये की अलग-अलग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. पीएम कर्नाटक में सिंचाई, पीने के पानी और राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद वह मुंबई जाएंगे, जहां कई विकास पहलों का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. 

कर्नाटक में पीएम मोदी का कार्यक्रम
1) पीएम मोदी कर्नाटक में यादगीर और कलबुर्गी जिलों का दौरा करेंगे. जहां जल जीवन मिशन के तहत यादगिरि जिले के कोडेकल में यादगीर बहु-ग्राम पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशिला रखेंगे. इस योजना के तहत 117 MLD का वटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा. 2050 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली इस परियोजना से 700 से अधिक ग्रामीण बस्तियों और यादगिरि जिले के तीन शहरों के लगभग 2.3 लाख घरों को पीने योग्य पानी उपलब्ध होगा.

2) पीएम मोदी नारायणपुर लेफ्ट बैंक कैनाल के विस्तारीकरण, पुनर्निर्माण और आधुनिकीकरण परियोजना (NLBC – ERM) का भी शुभारंभ करेंगे. 10,000 क्यूसेक की क्षमता वाली नहर परियोजना से 4.5 लाख हेक्टेयर कमान क्षेत्र की सिंचाई की सकेगी. इससे कलबुर्गी, यादगिरी और विजयपुर जिलों के 560 गांवों के तीन लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा.

3) पीएम मोदी NH-150 C के 71 किलोमीटर लंबे खंड का शिलान्यास भी करेंगे. यह 6 लेन वाली ग्रीनफील्ड सड़क परियोजना भी सूरत-चेन्नई एक्सप्रेसवे का हिस्सा है. इसे 2100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जा रहा है. इसके अलावा प्रधानमंत्री कलबुर्गी जिले के सेदम तालुका के मलखेड गांव में, इन नए घोषित राजस्व गांवों के पात्र लाभार्थियों को मालिकाना अधिकार पत्र (हक्कू पत्र) वितरित करेंगे.

4) 50 हजार से अधिक लाभार्थियों को टाइटल डीड जारी करना, जो बड़े पैमाने पर SC/ST और OBC के हाशिए पर रहने वाले और कमजोर समुदायों से हैं, उनकी भूमि को सरकार से औपचारिक मान्यता प्रदान करने का एक कदम है, और उन्हें पेयजल, बिजली, सड़क आदि जैसी सरकारी सेवाएं प्राप्त करने के लिए पात्र बना देगा.

मुंबई में पीएम मोदी का कार्यक्रम
1)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई में बुनियादी ढांचे के विकास, शहरी यात्रा को सुगम बनाने और स्वास्थ्य सेवा को मजबूत करने के उद्देश्य से 38,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

2)एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि मोदी राष्ट्र को लगभग 12,600 करोड़ रुपये लागत वाली मुंबई मेट्रो रेल लाइन 2ए और 7 समर्पित करेंगे. 

3)पीएम बांद्रा कुर्ला परिसर में एमएमआरडीए मैदान पर आयोजित एक समारोह में सात मल जल शोधन संयंत्रों, सड़क कंक्रीटीकरण परियोजना और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला भी रखेंगे.

4)विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री ‘मुंबई 1 मोबाइल ऐप' और ‘नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (मुंबई 1)' (एनसीएमसी) की भी शुरुआत करेंगे.

5)प्रधानमंत्री लगभग 17,200 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सात मल जल शोधन संयंत्रों का शिलान्यास करेंगे. ये संयंत्र मलाड, भांडुप, वर्सोवा, घाटकोपर, बांद्रा, धारावी और वर्ली में स्थापित किए जाएंगे, जिनकी संयुक्त क्षमता लगभग 2,460 एमएलडी होगी.

6) पीएम मोदी मुंबई में स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 20वें ‘हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे आपला दवाखाना' का उद्घाटन करेंगे.

7)प्रधानमंत्री मुंबई में तीन अस्पतालों- 360-बिस्‍तरों वाले भांडुप मल्टीस्पेशियलिटी म्युनिसिपल अस्पताल, गोरेगांव (पश्चिम) में 306 बिस्‍तरों वाले सिद्धार्थ नगर अस्पताल, और 152 बिस्‍तरों वाले ओशिवारा प्रसूति गृह- के पुनर्विकास की भी आधारशिला रखेंगे. 

8)विज्ञप्ति के अनुसार, मोदी दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के पुनर्विकास की भी आधारशिला रखेंगे. यह कार्य 1,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरा किया जाएगा. 

9)इसके अलावा, प्रधानमंत्री ‘पीएम स्वनिधि योजना' के तहत एक लाख से अधिक लाभार्थियों के स्वीकृत ऋणों का हस्तांतरण भी शुरू करेंगे.

ये भी पढ़ें:-

"PM मोदी ने अल्पसंख्यकों को लेकर फालतू बयानबाजी से बचने की हिदायत दी..": NDTV से बोले मुख्तार अब्बास नकवी

जेपी नड्डा की लीडरशिप में BJP लड़ेगी 2024 का लोकसभा चुनाव, मिला एक्सटेंशन: जानें 10 खास बातें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली, यूपी, बिहार सहित जानिए किन राज्यों में आज भी होगी झमाझम बरसात?
PM मोदी 19 जनवरी को कर्नाटक और महाराष्ट्र दौरे पर, इन प्रोजेक्ट्स को दिखाएंगे हरी झंडी
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Next Article
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com